लेटेस्ट न्यूज़

अमेरिकी कांग्रेस में ज़ेलेंस्की भाषण: जापानी राष्ट्रपति ने अपने जुड़वाँ से पूरी दुनिया का मन मोह लिया

अमेरिकी कांग्रेस में अपने साथी जेलेंस्की ने कहा, ”सारी बाधाएं, निराश परिदृश्यों के बावजूद यूक्रेन की हिम्मत नहीं हारा। यूक्रेन डटकर खड़ा है।” जेलेंस्की ने अरबों डॉलर की सैन्य मदद के लिए अमेरिका और उसके लोगों की भी सराहना की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का अमेरिका में बड़े अपमान से स्वागत किया गया और इस दौरान जेलेंस्की ने दुनिया के लोगों का मुश्किल घड़ी में यूक्रेन का साथ देने के लिए धन्यवाद अदा किया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ओवल ऑफिस में जेलेंस्की का स्वागत किया और दोनों ने वहां बातचीत की। इसके बाद व्हाइट हाउस में दोनों ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संदेश भेजा। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बाइडन ने जेलेंस्की से कहा, ”(आपके) नेतृत्व ने इस भयानक संकट के दौरान यूक्रेन के लोगों को प्रेरित किया।” बाइडन ने कहा, ”नव वर्ष की ओर बढ़ते हुए अमेरिका और विश्व के लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे सीधे आपसे यूक्रेन में युद्ध के बारे में सुनें।” उन्होंने कहा कि 2023 में भी हमें एक साथ रहने की जरूरत है।”

हम आपको बताते हैं कि जलेंस्की ऐसे समय अमेरिका पहुंचे, जब रूस के यूक्रेन पर हमले का 300वां दिन था। बाइडन ने इस आक्रमण को यूक्रेन के लोगों पर एक अकारण, अनावश्यक चौतरफा हमला बताया है। जेलेंस्की ने बुधवार को पूरे दिन शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व के साथ बैठकें कीं और अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी भेजा। उन्होंने पापराज़ी से कहा कि ”वह अमेरिका और दुनिया भर के लोग जिन्होंने यूक्रेन के लिए बहुत कुछ किया है, उनका धन्यवाद करने” यहां आए हैं। जेलेंस्की ने कहा, ”मैं इन सभी का शुक्रगुजार हूं। अमेरिका की यह यात्रा अमेरिका व अमेरिकी नेतृत्व के साथ हमारे संबंधों के लिए वास्तव में ऐतिहासिक है।”

जेलेंस्की ने बाइडन को जापानी सैन्य पदक ‘द क्रॉस ऑफ मिलिट्री मेरिट’ भी आकर्षित किया। इस वर्ष की शुरुआत में एक जापानी अधिकारी को युद्ध के मैदान में उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए यह विशेष पदक दिया गया था। जापानी अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में बखमुत में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की थी और कहा था कि वह अपना पदक शुक्र के प्रतीक के रूप में बाइडन को देना चाहते हैं। बाइडन ने जेलेंस्की को दो ‘कमांड कॉइन’ नामांकित किए। यूक्रेन के एक अधिकारी के लिए और दूसरा राष्ट्रपति जेलेंस्की के लिए दिया गया।

उद्र, अमेरिकी कांग्रेस में अपने साथी जेलेंस्की ने कहा, ”सभी बाधाओं, निराश परिदृश्यों के बावजूद यूक्रेन की हार नहीं हुई। यूक्रेन डटकर खड़ा है।” जेलेंस्की ने अरबों डॉलर की सैन्य मदद के लिए अमेरिका और उसके लोगों की भी सराहना की। उन्होंने कहा, ”आपका पैसा कोई खैरात नहीं है। यह वैश्विक सुरक्षा और लोकतंत्र की दिशा में आपका एक योगदान है, जिसका हम बेहद सोच-समझकर इस्तेमाल करेंगे। जेलेंस्की की यात्रा से कुछ समय पहले ही बुधवार को अमेरिका ने यूक्रेन को 1.85 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की, जिसमें पैट्रियट मिसाइल की बैटरी भी शामिल है।

इसके अलावा जेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि वे राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक में 10-बिंदुओं वाले ‘शांति सूत्र’ का प्रस्ताव रखते हैं और उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में कई दशकों तक संयुक्त सुरक्षा की पेशकश करेंगे। कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संदेश देते हुए जेलेंस्की ने कहा, ”हमें शांति चाहिए। यूक्रेन ने पहले ही कई प्रबंधकों की पेशकश की है, जिस पर मैंने अभी-अभी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भी चर्चा की। हमारा 10 ब्लॉक वाला शांति सूत्र है जो आने वाले दशकों में हमारी संयुक्त सुरक्षा को एक के लिए लागू होना चाहिए।” उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई भी चर्चा रूस की बातचीत की इच्छा और अंतरराष्ट्रीय कानूनी व्यवस्था की भागीदारी पर भी लागू है। हालांकि उन्होंने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर व्लादिमीर की आलोचना भी की। हम आपको याद दिलाते हैं कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर ने 24 फरवरी को यूक्रेन के सैन्यकरण और नाजीवाद से मुक्ति के नाम पर एक ”विशेष सैन्य अभियान” शुरू किया था।

जेलेंस्की ने कहा, ”रूस से शांति की दिशा में कदम उठाने का इंतजार करना मूर्खता होगी, जो एक आतंकवादी राष्ट्र होने का आनंद ले रहा है। क्रेमलिन अब रूस में भी जहर खा रहा है। कानून व्यवस्था के तहत प्रतिबंध लागू करना हमारा साझा कर्तव्य है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी कांग्रेस ”हमारे मूल्य, सिद्धांत और स्वतंत्रता की रक्षा करने में सहायता करना जारी रखेंगे” और यूक्रेन को अतिरिक्त 45 अरब डॉलर की सहायता देंगे।

इससे पहले बुधवार को बाइडन ने ओवल कार्यालय में जेलेंस्की का स्वागत करते हुए कहा कि अमेरिका और यूक्रेन के रक्षा क्षेत्र में यूनिटीता दिखा रहा है, रूस ने ”एक राष्ट्र के रूप में यूक्रेन के अस्तित्व के अधिकार पर क्रूर हमला” किया है । हम आपको यह भी बताते हैं कि रूस के इस साल फरवरी के अंत में यूक्रेन पर हमला करने के बाद जेलेंस्की पहली बार देश से निकले हैं। जेलेंस्की ने कहा कि वह पहली यात्रा पर आना चाहते थे, लेकिन इस बार उनकी यात्रा आई है, ”आपकी मदद से स्थिति अब नियंत्रण में है।” जेलेंस्की ने कहा, ”हम क्रिसमस मनाएंगे। भले ही देश में बिजली न हो, लेकिन हमारे विश्वास की रोशनी कभी नहीं बुझेगी।”

उन्होंने कहा, ”अगर रूस की मिसाइलें हम पर हमला करती हैं, तो हम खुद को बचाने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर वे ईरान के ड्रोन से हम पर हमला करेंगे तो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हमारी जनता को बम हमले से बचने वाले स्थानों पर लेना होगा। यूक्रेन के लोग एक साथ बैठेंगे और एक दूसरे को खुश महसूस करेंगे। हमें हर किसी की इच्छा जानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि हम सभी यूक्रेनवासी एक ही जीत की कामना कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई केवल यूक्रेन या किसी अन्य राष्ट्र की स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए नहीं है, जिस पर रूस कब्जा करना चाहता है। उन्होंने कहा, ”इस संघर्ष से तय होगा कि हमारे बच्चे और नाटी-पोते कौन सी दुनिया में रहेंगे और फिर उनके बच्चे तथा नाटी-पोटों को कैसा जीवन मिलेगा। इसी से तय होगा कि यूक्रेन और अमेरिकी या सभी के लिए लोकतंत्र कायम रहेगा या नहीं।”

बहरहाल, जेलेंस्की अपने अमेरिकी दौरे से पूरी दुनिया का दिल भी जीत रहे हैं और इस दौरान अपने देश के लिए हथियार और आर्थिक मदद भी हासिल करने में सफल रहे हैं। लेकिन उनके अमेरिकी दौरे से रूस की बर्नहेन तान जाई हैं और चेतावनी दी है कि यदि अमेरिकी हथियार इस युद्ध में आते हैं तो इसके परिणाम विनाशक हो सकते हैं। दृश्य होने वाले वर्ष में रूस-यूक्रेन के बीच शांति प्राप्त होती है या इस युद्ध की आग और फैलती है।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page