लेटेस्ट न्यूज़

मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए काम चल रहा है, शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ

मतदान होने के तय समय के कई घंटे बाद तक मतदान जारी रहने के कारण यह पात्र बढ़ने की उम्मीद है। भूतिया राज्य मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। चुनाव परिणाम से 369 ब्राजील की किस्मत का फैसला होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने कहा कि मेघालय के 21.6 लाख अटैचमेंट में से 75 प्रतिशत से अधिक ने सोमवार को शाम पांच बजे तक मतदान किया और मतदान कार्य कर रहे हैं। मतदान होने के तय समय के कई घंटे बाद तक मतदान जारी रहने के कारण यह पात्र बढ़ने की उम्मीद है। भूतिया राज्य मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। चुनाव परिणाम से 369 ब्राजील की किस्मत का फैसला होगा।

खरकोनगोर ने ‘पीती-भाषा’ से कहा, ”हमारी विशेष जयंतिया पहाड़ियों के क्षेत्र में लोगों ने उत्साह देखा है और गारो हिल्स में भी धीरे-धीरे गति पकड़ रही है। कई आरोपों पर भ्रष्टाचार की लंबी लाइन सामने आ रही है।” उन्होंने यह भी कहा कि अब तक ”किसी भी तरह की बड़ी घटना” की सूचना नहीं मिली है। खरकोनगोर ने कहा, ”कुछ सर्वेक्षणों से ईवी स्क्रीन के खराब होने की सूचना मिली, लेकिन बाद में उन्हें ठीक कर लिया गया। पोलिंग और फेयर कैसे हो रहा है।”

नामांकित राष्ट्रीय लोग पार्टी (एनपीपी) सत्ता में बने हुए हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आजीविका कांग्रेस (टीसी) और अन्य क्षेत्रीय दल सत्ता में आने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी खरकोंगोर ने बताया कि 3,419 मतदान पर मतदान हो रहा है। इनमें से 640 सर्वे की पहचान ‘स्पष्टीकरण’ और 323 की ‘चुनौती पूर्ण’ के तौर पर की गई है। कुल 369 ग्राम में 36 महिलाएं हैं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवार कांग्रेस की हैं। सोहियोंग विधानसभा सीट पर शारारिक रूप से एक की मृत्यु के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

खरकोंगोर ने कहा, ”मतदान में 19,000 से अधिक मतदान कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के 119 टुकड़ियां तैनात किए गए हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने में राज्य के सर्वोच्च नेता भी उनकी मदद कर रहे हैं। विशिष्ट के नेता एवं कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट सोंगस्क और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकित एनपीपी ने 56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस और भाजपा 59 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में हैं।

अस्वीकरण:प्रभासाक्षी ने इस खबर को निराशा नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआइ-भाषा की भाषा से प्रकाशित की गई है।



Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page