लेटेस्ट न्यूज़

सर्दियों में ज्यादा पानी क्यों पीना चाहिए, जानिए इसके क्या कारण हैं। जानिए आपको सर्दियों में ज्यादा पानी पीने की जरूरत क्यों है।

इस खबर को सुनिए

हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना होता है। ऐसे में आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को स्तब्ध रखना बहुत जरूरी है। सर्दियों के मौसम में यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि हवा में अवरोध की कमी होने से अपच, कब्ज, आदि जैसे पाचन संबंधी संबंधी जटिलताओं की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे में कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक ही बार में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, संक्रमण से बचने, हड्डियों को स्वस्थ रखने और समग्र स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। इसलिए पानी की आवश्यकता को समझें और शरीर को उचित मात्रा में पानी देकर जमा रखने की कोशिश करें।

सिचुएशन ने फोर्टिस हॉस्पिटल, मुलुंड, मुंबई के कंसल्टेंट-जनरल मेडिसिन डॉ। शोभा सुब्रमण्यम इटालिकर से इस विषय पर बातचीत की। उन्होंने कई बातें बताईं। उन्होंने बताया कि एक ही बार में पर्याप्त पानी न पीने से स्वास्थ्य किस तरह प्रभावित होता है। साथ ही खुद को बांधे रखने के कुछ उपाय भी बताएं।

यहां जानें एक ही बार में कम पानी पीने से सेहत किस तरह प्रभावित होती है

डॉक्टर का कहना है कि “सर लोगों में शरीर से पसीना कम आता है, वहीं पत्ते भी कम दिखते हैं, इस वजह से लोग पानी भरना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है तो शरीर भावुक हो जाता है और कई गंभीर पकड़ हो जाती है।”

खिड़की के तापमान की वजह से आमतौर पर लोगों को कम पसीना आता है। इसलिए, इन 3-4 महीनों में हाइड्रेशन के दौरान सभी को अधिक महत्व नहीं दिया जाता है। नतीजतन, आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे मोतियाबिंद के शिकार हो जाते हैं। मानदंड की तो एक ही बार में किसी भी शरीर को फिक्र करना बहुत जरूरी है।

यह समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही पाचन क्रिया को स्वस्थ रहने में मदद करता है। स्थिर संतुलन करने के साथ ही वेट रेग्युएशन और डिटॉक्सिफिकेशन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें : न्यूट्रिशन के होश से हेल्दी कितने हैं स्टार फ्रूट, जानें फायदे से लेकर खाने के तरीके तक सब कुछ

हाइड्रेटेड होना जरूरी है
पानी न पीने के हो सकते हैं कई फायदे, चित्र: दृश्य स्टॉक

तो अब डॉलिटिकर से जान लें कि ठंड के मौसम में स्थूलता क्यों जरूरी है

1. पत्ते का अनुभव न होना (प्यास प्रतिवर्त)

जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपको पेज का एहसास नहीं होता है। इसके परिणामस्वरूप आप अपने हाइड्रेशन स्टेट को भी नहीं समझ पाते हैं। इसलिए सभी तरह की असुविधाओं से मिलने के लिए दिन में कम से कम 6 से 8 टंबलर पानी जरूर पिएं।

2. बार-बार पेशाब आना

क्या आपको भी सामान्य रूप से अधिक पेशाब करने की आवश्यकता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको एक ही बार में कम पसीना आता है। जिस कारण से शरीर के ऊष्म को धारण करने के लिए मूत्र के माध्यम से मूत्र के माध्यम से तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। इस स्थिति में कोल्ड ड्यूर टेस्ट का दावा किया जाता है।

3. शुष्क त्वचा (शुष्क त्वचा)

सर्दी शुरू होती ही त्वचा अक्सर रूखी और बेजान हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन भी होता है। सर्दियां त्वचा से अटक जाती हैं, साथ ही कम पानी पीने की वजह से शरीर में जलन बनी रहती है और त्वचा और ज्यादा रूखी हो जाती है।

मौसंबी जूस के फायदे
चमकते त्वचा के लिए पीजिए मौसंबी जूस, चित्र: श्यस्टॉक

अब जानिए हाइड्रेशन से बचाव के उपाय

डॉ शोभा ने एक ही बार में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए कुछ जरूरी उपाय किए हैं। तो इसके बारे में जानिए।

हर रोज एक उचित मात्रा में पानी भरना जरूरी है। वहीं बैठ कर पानी पीने की कोशिश करें।

पानी के साथ शरीर को फिट रखने के लिए कुछ फ्रूट जूस, खासकर फलों के जूस को डाइट में शामिल करें।

अक्सर हम भूख और पन्नों के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं और अंत में ओवरईटिंग शिकार हो जाते हैं। ऐसे में विशेषज्ञ कहते हैं, भूख महसूस होने पर पहले थोड़ा पानी पिएं उसके बाद भी यदि भूख महसूस हो तब बिजली।

यदि आपकी त्वचा पर पानी का प्रभाव नजर आ रहा है, तो सबसे पहले त्वचा को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर लें और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पियें।

यह भी पढ़ें : मानसिक, शारीरिक और जुड़े हुए रूप से स्वस्थ जीवन में मदद करती हैं क्रिएटिव थेरेपी, कुछ के बारे में जानें

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page