लेटेस्ट न्यूज़

सीलिंग फैन के लिए कौन सी हाइट सही है अपने पंखे के लिए सही साइज का चुनाव कैसे करें। किस ऊंचाई पर पंखा लगाने से ज्यादा हवा मिलती है, कमरे के आकार से बिल्कुल सही आकार का दीवार वाला पंखा

छवि स्रोत: फाइल फोटो
किसी भी पंखे की हवा उसके ब्लेड के आकार और ब्लेड की संख्या पर भी निर्भर करती है।

सीलिंग फैन कैसे खरीदें: मार्च के महीने से ही अच्छी खासी गर्मी शुरू हो जाती है। गर्मी ही लोगों ने कूलर, एसी का अटेंशन करना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी कूलर और एसी की कम जरूरत है लेकिन, अभी से पंखा की जरूरत महसूस होने लगी है। गर्मियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि फुल स्पीड में पंखा चलने पर भी हवा कम जुड़ती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं लेकिन हमें लगता है कि पंखा खराब हो गया है या फिर पंखा पुराना है इसलिए हवा नहीं दे रही है। चलिए आपको बताते हैं कि जब आप पंखे से जुड़े होते हैं तो कौन सी बातों का ध्यान रखता है जिससे गर्मी में आपको परेशानी न हो।

पंखा आपको कैसे हवा दिखाएगा उसकी शक्ति पर तो स्थायी ही है लेकिन हमारी तरफ से किए जाने वाले कुछ काम भी पंखों की हवा को प्रभावित करते हैं। पंखा आपको कितनी हवा दिखाई देगी इस बात पर भी कायम है कि आप पंखों को किस एजेन्ट पर उम्मीदवार हैं।

कई फैक्टर हवा से प्रभावित होते हैं

पंखे को कमरे में किस ऊंचाई पर, जिससे अच्छी हवा मिलती है, यह कई बातों पर ध्यान देता है, जैसे- छत की ऊंचाई क्या है, का कमरा आकार क्या है इतना ही नहीं उस घर के लोगों की हाइट क्या है, इन बातों पर ध्यान दें में रखने के लिए पंजरों को लगाना चाहिए।

जमीन से पंखों की इतनी ऊंचाई

आपको बता दें कि एक सामान्य पंख की ऊंचाई लगभग 10 फीट होनी चाहिए, हालांकि इस बात की जांच जरूर करें कि अगर कोई बिस्तर या कुर्सी पर खड़ा हो तो उनसा पंखों को स्पर्श न करें। अगर पंखों की छत सबसे ऊपर है तो पंखों को नीचे तक आने के लिए आप डाउन रॉड का उपयोग कर सकते हैं।

कमरे के आकार से सटीक ब्लेडर पंखा

किसी भी पंखे की हवा उसके ब्लेड के आकार और ब्लेड की संख्या पर भी निर्भर करती है। आपको बता दें कि एक सामान्य नियम के मुताबिक अगर आपके कमरे का आकार 75 वर्ग फुट का है तो इसके लिए 29-36 इंच ब्लेड वाले पंखे बेस्ट रहेंगे। अगर कमरा 76 से लेकर 144 वर्ग फुट का है तो इसके लिए आपको 36 से 42 इंच वाले पंखे लेने चाहिए। हॉल के लिए आपको हमेशा 44 इंच से 54 इंच के ब्लेड वाले पंखे लेने चाहिए।

यह भी पढ़ें- वोल्टेज स्टेबलाइजर क्या निर्णय लेने के लिए जरूरी है? नुकसान होने से पहले जान लें जरूरी बात

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page