लेटेस्ट न्यूज़

मौसम अपडेट आज 4 मार्च 2023 दिल्ली IMD पूर्वानुमान सफदरजंग पालम एयरपोर्ट आनंद विहार मौसम

दिल्ली मौसम आज अद्यतन: देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी (दिल्ली तापमान) से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। शनिवार सुबह का तापमान 17 डिग्री के आसपास रहा। भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार दिल्‍ली में शनिवार को आंशिक रूप से क्लाउड को मिल सकता है। तेज हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की अनुमान है। 4 मार्च को अधिकतम तापमान 32 डिग्री होगा। इसके बाद 4 से 9 मार्च तक अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच रहेगा। यानी दिल्ली एनसीआर (दिल्ली एनसीआर) के लोग गर्मी से राहत की ठीक भी उम्मीद न करें।

भारत मौसम विभाग के अनुसार फरवरी के बाद मार्च का महीना भी पूरी तरह से शुष्क रहने की उम्मीद है। अगमन 15 दिनों तक किसी पश्चिमी विक्षोभ की आशा नहीं है। वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 4 मार्च तक वेस्टर्न हिमालय पहुंच सकता है। यह कमजोर ही होगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पर्वतमाला पर हैं, तो इनका प्रभाव क्षेत्री क्षेत्र पर भी दिखता है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी के मौसम में भी बारिश होती है।

फरवरी में रिकॉर्ड थर्मो दर्ज किया गया था

बता दें कि मार्च में 19.1 बारिश की बारिश को सामान्य माना जाता है। वैसे तो एक मार्च को दिल्ली एन महानगरों में रुबाबांदी हुई थी, लेकिन उसके बाद से लोग मार्च में ही अप्रैल मई जैसी गर्मी फैलने के लिए मजबूर हैं। इस बार फरवरी की गर्मी ने 122 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और विगत माह का औसत तापमान 29.5 डिग्री रहा था। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बारिश वाला दिन उसे ही कहा जाता है, जब एक दिन में 2.5 से या उससे अधिक बारिश हो जाती है। अभी तक राजधानी में ऐसी कोई बारिश नहीं हुई है। बारिश न होने की वजह से फरवरी में ही तापमान में लगातार धब्बे बनते रहते हैं। एक दिन पहले की बात करें तो शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री रहा है जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Today: गर्मी-प्रदूषण का दोहरा हमला, 24 घंटे में 3 डिग्री बढ़ा तापमान, AQI ने भी चौंकाया

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page