लेटेस्ट न्यूज़

जम्मू-कश्मीर में तेजी से जा रहे हैं खाली पद, रोजगार मेल के जरिए भी मिल रहे हैं नौकरी

एसएसबी के अध्यक्ष राजेश शर्मा के अनुसार पिछले साल के 9300 के आंकड़े दर्ज हुए, इस साल विभिन्न सरकारी समझौतों में 4500 पद पहुंचे, जिनमें से 3400 चौथी श्रेणी के पद हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में कुल 1500 कब्जेदार थे।

जम्मू-कश्मीर में आपसी माहौल में सरकारी समझौते में तो लोगों को नौकरी मिल ही रही है साथ ही युवाओं को स्वरोजगार के भी कई अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न मतदाताओं में मेल रोजगार के माध्यम से भी युवाओं की रुचि के अनुसार रोजगार के लिए चिन्हित किए जा रहे हैं। ही केंद्र अल्पसंख्यक प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से भी युवाओं के हुनर ​​को निखारा जा रहा है ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके।

जहां तक ​​सरकारी नौकरी की बात है तो आपको बता दें कि विभिन्न सरकारी अनुबंधों में तीन साल में 15,000 से अधिक रिक्तियां भरी गई हैं, जबकि 8,000 और पदों के लिए चयन प्रक्रिया जारी है। जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने हाल ही में यह जानकारी देते हुए यह भी बताया था कि भर्ती प्रक्रिया में देरी इसलिए भी हो जाती है क्योंकि चयन नहीं होता है या जो शेयरधारक हैं उनकी ओर से न्यायालय में दस्तावेज दर्ज कर दिए गए हैं।

एसएसबी के अध्यक्ष राजेश शर्मा के अनुसार पिछले साल के 9300 के आंकड़े दर्ज हुए, इस साल विभिन्न सरकारी समझौतों में 4500 पद पहुंचे, जिनमें से 3400 चौथी श्रेणी के पद हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में कुल 1500 कब्जेदार थे। हम आपको बताते हैं कि दूसरे चरण में चौथी श्रेणी के पदों के लिए फिर गए हुए ग्रामीणों को हाल ही में श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और जम्मू में मुख्य सचिव अरुण के मेहता की अध्यक्षता में विशेष ‘रोजगार मेलों’ में नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। इससे पूर्व, पहले चरण के तहत, 5000 से अधिक योग्य ईथरनेट को पिछले साल का नियुक्ति पत्र दिया गया था। एसएसबी के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि बोर्ड के पास 1600 कनिष्ठ सहायकों की सूची भी तैयार है। लेकिन, न्यायाधिकार में मुकदमों के कारण इसे रोक दिया गया है।

दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में रोजगार मेला आयोजित किया। टाउन हॉलनाग द्वारा यह रोजगार मेला, जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र आयोजित किया गया। इसमें सरकार के अलावा, स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाले अनुबंध और विभिन्न क्षेत्रों के विशिष्ट निजी नियोक्ताओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में नौकरी करने वालों की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई। कार्यक्रम में जिला अनंतनाग के विश्लेषकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। अनंतनाग जिले के बेरोजगार युवाओं ने इस रोजगार मेले के मामले और नियोक्ताओं को उनके दरवाजे तक आने के लिए जिला रोजगार एवं परामर्शदाता केंद्र अनंतनाग का आनंद लिया।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page