लेटेस्ट न्यूज़

यूपी स्कूल टाइमिंग चेंज एंड यूपी प्री बोर्ड एग्जाम 2023 गाइडलाइन इन लखनऊ वाराणसी गोरखपुर मेरठ कासगंज

यूपी स्कूल समय परिवर्तन: भारत के उत्तरी और उत्तर-पश्चिम इलाके में रविवार को शीतलहर (शीत लहर) का कहर जारी रहा। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि कई राज्यों में रविवार को शीतलहर चलने से सर्दी बहुत अधिक बढ़ जाती है। वहीं यूपी के कई हिस्सों में सोमवार को शीतलहर से राहत मिलने के साथ ही ठंड में भी कमी आने की संभावना है। शीतलहर की वजह से लखनऊ (लखनऊ), वाराणसी (वाराणसी), गोरखपुर (गोरखपुर), मेरठ (मेरठ) और कासगंज में स्कूल का समय बदल गया है। इसके अलावा सोमवार से शुरू हो रही प्रिक्स बोर्ड परीक्षा (यूपी प्री बोर्ड परीक्षा) के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की गई है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं। लखनऊ जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार आठवीं तक का स्कूल सुबह 10 बजे से तीन बजे तक चलेगा। इसके अलावा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक सुबह नौ बजे से तीन बजे तक चलेंगे। वाराणसी में सभी स्कूल सुबह दस बजे से दो बजे तक खुलेंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा दिए गए जारी किए गए हैं। वहीं, गोरखपुर के एल्केजी से 12वीं तक के सभी स्कूल कॉलेज 17 जनवरी तक बंद रहेंगे।

गोरखपुर जिले के कृष्णा करुणेश ने बताया है कि ठंड के मद्देनजर एलकेजी से लेकर 12वीं तक के स्कूल में 16 और 17 जनवरी को शैक्षिक कार्य बंद रहेंगे। जिन स्कूलों में प्रिक्स बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाएं निर्धारित हैं, वह स्कूल दस बजे से दो तक प्रिक्स बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा कर सकते हैं। मेरठ में शीतलहर के चलते 17 जनवरी से कक्षा आठ तक के स्कूलों में छुट्टी रहेगी। जबकि कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल दस बजे से तीन बजे तक खुलेंगे।

देखें: नेपाल विमान हादसे का खतरा वीडियो, प्लेन में हुआ ऐसा दिखा आग, फेसबुक लाइव से सामने आई बात

समाचार रीलों

प्रिक्स बोर्ड या प्रैक्टिकल एजाजमेंट परीक्षा के लिए निर्देश
कासगंज में शीतलहर और कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद जिला शिक्षा अधिकारियों ने 16 और 17 जनवरी को अवकाश घोषित किया है।

दूसरी ओर लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने निर्देश देते हुए कहा, “प्री बोर्ड या प्रैक्टिकल एजाजमेंट के लिए स्कूलों में छात्रों-छात्राओं को ठंड से बचाने के लिए क्लास रूम में नीतियां की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म में आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। बच्चा सर्दी से बचने के लिए अपने होश से गर्म कपड़े पहन सकता है। इसके अलावा बच्चों को खुले में नहीं खड़ाया जाएगा।”

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page