UNA Vishlesanछत्तीसगढ़

UNA खबर ख़ास : छत्तीसगढ़ में शहीद पुलिस सेल का हुआ गठन, सर्वोच्च बलिदान करने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का एक सार्थक प्रयास – विजय शर्मा

UNITED NEWS OF ASIA. छत्तीसगढ़ में पुलिस जवानों और उनके परिवारों की समस्याओं के तत्काल समाधान करने के लिए अब शहीद पुलिस सेल बनाया जा रहा है… इस पहल का उद्देश्य शहीद पुलिस जवानों के परिवार को सहायता और समर्थन प्रदान करना है….राज्य के सभी आईजी रेंज में कार्यालय होगा…जहां शहीदों के परिवार के लोगों की कम्प्लेन मिलने पर 24 घंटे के भीतर समाधान किया जायेगा… दरअसल शहीद पुलिस जवानों के परिजन अपनी समस्याओं को लेकर उप मुख्यमंत्री व गृह मंत्री विजय शर्मा से मिले थे… और उनकी परेशानी बताये… जिसके बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सेल बनाने की घोसना की थी…और अब शहीद पुलिस सेल बनाने की पुलिस मुख्यालय से प्रकिया शुरू कर दी है….

राज्य में 7 आईजी (पुलिस महानिरीक्षक) रेंज हैं… प्रत्येक रेंज पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में शहीद पुलिस सेल बनाया जा रहा है…. सेल में रेंज पुलिस महानिरीक्षक अध्यक्ष होंगे…. वही रेंज मुख्यालय के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, रेंज पुलिस महानिरीक्षक द्वारा नामांकित उप पुलिस अधीक्षक व निरीक्षक स्तर के अधिकारी सदस्य को शामिल किया जायेगा…. आईजी कार्यालय में शहीदों की समस्या की डिटेल तैयार करने के लिए एक अफसर को नियुक्त रहेंगे….

आंकड़ों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ राज्य में साल 2013 से 2022 के बीच 10 साल में 3 हजार 447 नक्सली हमले हुए … इनमें छत्तीसगढ़ के 418 जवानों की शहादत हैं….. साल 2000 से 2012 तक 106 जवान शहीद हुए…. इनमे एक एसपी विनोद चौबे शहीद हुए थे…. और 16 एसआई, 2 इंस्पेक्टर शामिल हुए थे… इन शहीदों के परिवार शहीद पुलिस सेल में अपनी परेशानी बता सकेंगे….

शहीद पुलिस सेल में शहीद जवानों के परिवार की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को इकाई स्तर, रेंज स्तर, और पुलिस मुख्यालय स्तर पर बैठकें होगी… इसमें शहीदों की परेशानी को समाप्त किया जायेगा…. साथ ही प्रत्येक बुधवार को शहीद पुलिस जवानों के परिरजनों के लिए अलग से समय निर्धारित रहेगा…. ताकि वे अपने मुद्दों को पेश कर सकें… शहीद पुलिस जवानों के परिजन उपस्थित हो सके….

शहीद परिवार की समस्या जिला इकाई बैठक में समाप्त नहीं होती है…. तो रेंज स्तरीय शहीद पुलिस सेल उनकी समस्या हल कराएगा…. यदि रेंज स्तरीय शहीद पुलिस सेल के स्तर पर समस्या का हल नहीं हुआ तो पुलिस मुख्यालय स्तर पर गठित शहीद पुलिस में उसका हल किया जायेगा…. इनके लिए 15 कार्य दिवस का समय निर्धारित किया जायेगा….

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने बताया कि शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारजनों की समस्याओं का समुचित समाधान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह निर्देश जारी किए गए हैं। यह पहल पुलिसकर्मियों के परिवारजनों को मानसिक और भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के साथ-साथ उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा की यह पहल शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारजनों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने का एक सार्थक प्रयास है। यह सुनिश्चित करता है कि जिन पुलिसकर्मियों ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है, उनके परिवारजनों की देखभाल और सहायता सुनिश्चित की जाए।

 

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page