छत्तीसगढ़रायपुर

UNA खबर खास : छत्तीसगढ़ में ई-पास मशीन सोसायटी संचालकों के लिए बना सरदर्द 

शासकीय राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि अपने विभिन्न समस्या का निराकरण कराने मिलें खाद्यमंत्री से…

UNITED NEWS OF ASIA. रायपुर| राशन दुकानों में जहाँ इलेक्ट्रोनिक ई पास मशीन राशन वितरण को लेकर जारी किया गया था, वहीँ इस मशीन की सुधार वा अन्य परेशानियों को दूर करना ई पास मशीन बनाने वाली कंपनी के ऊपर था किन्तु ऐसा नहीं हो पाया जिसके चलते बहुत से राशन दुकानों में खानगी को लेकर नोटिस थमाया गया है. अब ऐसा नहीं है की दुकान संचालकों ने मशीन की समस्या से सम्बंधित अधिकारी को अवगत नहीं कराया हो किसी ने मौखिक रूप से तो  किसी ने लिखित में शिकायत भी दर्ज कराया ई राशन दुकान के ऐसे कई संचालक है.

जिन्होंने कोरोना काल से लेकर अब तक ईमानदारी से राशन तो वितरण किया लेकिन मशीन में अंतरी नहीं होने के कारण उन्हें भी खानगी का नोटिस थमा दिया गया है. जबकि कई ऐसे राशन दुकान है जिनका एक भी शिकायत नहीं है राशन वितरण भी प्रत्येक माह किया गया है बावजूद इसके खानगी का नोटिस मिला तो वे सोसायटी छोड़ने के लिए मजबूर हो गए है. तो अब किसी को इसकी भरपाई के लिए अपने खेत को भी बेचना पड़ सकता है एक मशीन ने राशन दुकान संचालकों की नींद उड़ाकर रख दी है, ई पास से जुडी समस्याओ को लेकर शासकीय राशन दुकान एवं विक्रेता कल्याण संघ ने खाद्य मत्री को ज्ञापन सौपा है उन्होंने अपने ज्ञापन में मुख्य बिन्दुओ को दर्शाया है और यह भी बताया की किस वर्ष में ई पास मशीन को राशन संचालकों को दिया गया.

छत्तीसगढ़ के पी.डी.एस. तत्कालीन मुख्यमंत्री वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष डॉ.रमन सिंह के सरकार ने योजना में अमुलचुल परिवर्तन लाकर बना दिया है इसकारण छत्तीसगढ़ पीडीएस को राष्ट्रपति सम्मान प्राप्त है और भारत के सभी राज्यों में यह योजना को लागू करने राज्यों के सरकारें छत्तीसगढ़ मंडल को देखने समझने छत्तीसगढ़ सरकार से मिल कर समझ कर अपने राज्यों में लागू कर रहे हैं.

सरकार ने जुलाई 2022 में ई पास मशीन और वजन मशीन से कनेक्टिविटी के माध्यम से छत्तीसगढ़ के 70 लाख राशन कार्ड धारी को राशन वितरण करने का व्यवस्था किया ई पास मशीन हैदराबाद के एक कंपनी से छत्तीसगढ़ सरकार ने लगभग 8:50 करोड रुपए खर्च कर छत्तीसगढ़ के 13000 राशन दुकानदारों के लिए मंगवाई और ट्रायल के रूप में इस मशीन से जो मंत्रा कंपनी की है छत्तीसगढ़ के राशन दुकानदारो को दिया गया.

जिससे राशन वितरण कराया जा रहा है!यह मशीन का संपूर्ण जिम्मेदारी कंपनी की थी पर कंपनी व सरकार ने कौन सा अपने समझौता में परिवर्तन किया कि यह हल्के स्तर का मंत्रा कंपनी के ई-पास व इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन जो राशन वजन करने के लिए दिया गया है वह बहुत ही गुणवत्ता हिन है इसलिए बार-बार खराब हो रही है.

और कई बार  तो मशीन में राशन वितरण के लिए अंगूठे का निशान लेने  के बाद भी चढ़ाया हुआ जानकारी हट जाता है. जिससे राशन की भरपाई भी संचालकों को करनी पड़ती है.

और रिपेयरिंग चार्ज भी कंपनी देने का समझौता था पर अब दुकानदारों से भारी भरकम वसूली किया जा रहा है और सॉफ्टवेयर भी ई पास मशीन का खराब हो रहा है जिससे रिकॉर्ड संधारण में भारी अनियमित देखी जा रही है परिणाम राशन कार्ड धारी को राशन उपलब्ध कराने में समस्या आ रही है ! इसके गड़बड़ी के कारण राशन दुकान के स्टाक में अंतर हो जा रहा है जिससे सप्लाई में दिक्कत हो रही है आम उपभोक्ता के नजर में राशन दुकानदार घोटाले बाज दिखाई दें रहा है.

इस समस्या को लेकर आज राशन दुकानदारों का संगठन शासकीय राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि रायपुर इंद्रावती भवन में नागरिक आपूर्ति निगम के संचालक से मिल कर अपने  मागों को लेकर मिलें और प्रत्येक मांग पर चर्चा कर पुरा करने कहा जिससे कनेक्टिविटी मुक्त नहीं हो सकता बताया गया शेष मांग पर विचार कर निराकरण कराने की बात कही गई साथ ही खाद्य मंत्री दयालदास बघेल के निवास में जाकर प्रतिनिधि मंडल ने इन बिंदू मांग पर निराकरण कराने की मांग की जीस पर मंत्री दयालदास बघेल ने संगठन के प्रतिनिधि मंडल को आसवासन दिया दो दिन बाद अधिकारी वर्ग के बैठक बुला कर सभी समस्या को सीघ्र हल करने का विश्वास दिलाया है साथ ही प्रतिनिधि मंडल ने विपणन विभाग द्वारा पी डी एस बारदाना का भुगतान 2021से अब तक का भुगतान नहीं हुआ है और 2023/24 के पी डी एस बारदाना उठाई गई है उसका भी राशि प्राईवेट दुकानदारो को नहीं दिया गया है उसे दिलाने की मांग पत्र सौंपा गया है इस अवसर पर संगठन प्रमुख देवर्ष भाई सापरिया के सहमति से प्रदेश कोषाध्यक्ष विजय राठौर जी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य लोरमी ब्लाक अध्यक्ष वासकल बंजारे मरवाही जिला अध्यक्ष संजय यादव मुंगेली जिला अध्यक्ष लखन लाल यादव बिलासपुर जिला अध्यक्ष मनीष टंडन मुंगेली ब्लाक अध्यक्ष राजेंद्र साहू शांति सागर सरोज कोसले धनेश्वरी धृतलहरे रामनिहोरा दिनेश साहू संजय गर्ग भरत मंडेला जनपद सदस्य प्रतिनिधि सुरेन्द्र साहू जनपद सदस्य के साथ बडी संख्या में संगठन पदाधिकारी एवं सदस्य शामिल रहे हैं!

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page