लेटेस्ट न्यूज़

टीएमसी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के ईसीआई के फैसले को चुनौती देने के लिए कानूनी विकल्प तलाश रही है। राष्ट्रीय पार्टी का स्तर छिनने से टीएमसी बौखलाई, अब ये एक्शन लेने की कर रही तैयारी

छवि स्रोत: पीटीआई
ममता बनर्जी

नई दिल्ली: आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद ऋतु को चुनाव आयोग ने तगड़ा झटका दिया है। ममता बनर्जी की कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी की राष्ट्रीय पार्टी ने स्तर लिया है। टीएमसी और एनसीपी के अलावा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) की राष्ट्रीय पार्टी का स्तर भी छिन गया है। वहीं, अब राष्ट्रीय पार्टी के स्तर पर टीएमसी भड़क गई है। पार्टी सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देने के लिए टीएमसी कानूनी विकल्प मांग रही है।

‘सबसे कम बोलने वाली आप बनी नेशनल पार्टी’

वहीं, आज दिल्ली के शेयर अरविंद अरविंद खुश हैं क्योंकि आम आदमी पार्टी को नेशनल पार्टी का स्टेटस मिल गया है। आम आदमी पार्टी को दिल्ली, पंजाब और गोवा के बाद अब गुजरात में भी राज्य का स्तर मिल गया है, क्योंकि चार राज्यों में राज्यों की स्तर की पार्टी बन गई है, इसलिए उसे राष्ट्रीय पार्टी की अधिकृत मान्यता दी गई है। आज चुनाव आयोग की चिट्ठी मिलने के बाद, चार्जर ने कहा कि आम आदमी पार्टी सबसे कम वक्त में नेशनल पार्टी बनी है ये किसी चमत्कार से कम नहीं है।

अब देश में कितने राष्ट्रीय भागीदार बचे हैं?
अब देश में कुल 6 राष्ट्रीय दल हैं- बीजेपी, कांग्रेस, सीपीएम, बसपा, नेशनल पीपुल्स पार्टी और आम आदमी पार्टी। आज चुनाव आयोग ने नेशनल लोकदल की यूपी स्टेट पार्टी का स्तर भी उसी तरह से ले लिया है जैसे आरएसपी भी अब पश्चिम बंगाल की स्टेट पार्टी नहीं बन रही है। वहीं, केआरसीआर की भारतीय राष्ट्र समिति संबंधित क्षेत्रों में स्टेट पार्टी का दर्जा छिन गया है। दिलचस्प बात यह है कि केसीआर अभी कुछ महीने पहले ही उन्होंने खुद को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए नामांकित राष्ट्र समिति से अलग भारतीय राष्ट्र समिति बनाई है।

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए क्या होना चाहिए?
किसी भी राजनीतिक दल को राष्ट्रीय पार्टी का टैगा हासिल करने के लिए लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार राज्यों में 6% वोट हासिल करना जरूरी है। इसके अलावा एक तरीका यह भी है कि राजनीतिक दल को शनिवार को कुल 2 फीसदी टिकट कम से कम तीन राज्यों से मिले। या फिर पार्टी को चार राज्यों में क्षेत्रीय दलों का स्तर मिल गया। इन तीनों में से कोई भी पूरी तरह से राजनीतिक दल को राष्ट्रीय दल का स्तर मिलने की शर्त पर है। कांग्रेसी कांग्रेस, एनसीपी और सीपीआई ये शर्त पूरी तरह से नहीं पाईं इसलिए चुनाव आयोग ने इन सहयोगियों की राष्ट्रीय पार्टी का स्तर खत्म कर दिया।

नवीनतम भारत समाचार

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। राजनीति समाचार हिंदी में क्लिक करने के लिए भारत सत्र

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page