लेटेस्ट न्यूज़

इस शख्स ने 102 बच्चों को जन्म दिया, सबसे बड़े बच्चे की उम्र उसकी पत्नी से 21 साल बड़ी है हैरतअंगेज: 67 साल की उम्र में इस शख्स ने पैदा कर दिए 102 बच्चे, बड़ी सकुशलता की उम्र पत्नी से 21 साल बड़ी

अपने बच्चों के साथ युगांडा के मूसाहास्या- India TV Hindi

छवि स्रोत: फ़ाइल
अपने बच्चों के साथ युगांडा के मोसेसहा

102 बच्चों के पिता: क्या आप कभी सोच सकते हैं कि एक व्यक्ति 100 से अधिक बच्चे पैदा कर सकता है। वह भी महज 67 साल की उम्र में?…शाल नहीं, लेकिन युगांडा के एक किसान ने ऐसा दिखाया है। मोसेस नाम के एक व्यक्ति ने अब तक 102 बच्चे पैदा कर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। किसानों के इस कारनाम से हर कोई हैरान है। अभी तक किसानों का नाम घटा या फल उत्पादन में ही हुआ था, मगर इस किसानों ने बच्चों की घड़ी में दुनिया को अचंभित कर दिया है।

हैरान करने वाली बात तो यह है कि सिर्फ 67 साल की उम्र में ही मोसेस ने 102 बच्चों को जन्म दिया है। उनके बड़े बेटे की उम्र पत्नी से भी 21 साल बड़ी है। यह आपका ब्रेन हिल होगा। मगर आप चौंकिये मत। क्योंकि मोसेस से सिर्फ एक पत्नी से इतने बच्चे पैदा नहीं होते। मौजूदा वक्त में मोसेस की कुल 12 पत्नियां हैं। उनकी 102 संततियों में से भी कई शत-प्रतिशत अटकी हुई हैं। 12 अधिकारों से 102 बच्चे और 568 पोते-पोटियां हो चुके हैं। मगर अब मोसेस ने आर्थिक परेशानियों की वजह से अपने परिवार को बढ़ा-चढ़ाकर बंद करने का फैसला किया है।

पहली बार जुड़े हुए हैं गर्भ निरोधक

मोसेस अभी तक अपनी किसी पत्नी को गर्भ निरोधक नहीं देते थे। मगर अब परिवार बड़ा हो जाने के कारण रोज़ी-रोटी लगाना मुश्किल हो जाता है, लावारिस पहली बार अपने जुड़ते गर्भ को रोकना शुरू कर देता है। ताकि उनका परिवार इससे और बड़ा न हो पाए। क्योंकि वैसे ही मोसेस का परिवार करीब 700 लोगों का हो चुका है। अब 67 वर्षीय मूसा हसाह्या ने अब अपने कब्जे से गर्भनिरोधक का उपयोग करने के लिए कहा है ताकि वे खाने के लिए खाना खरीद सकें। उन्होंने कहा, ‘जीवन यापन की बढ़ती लागत के कारण मेरी आय पिछले कुछ वर्षों में कम हुई है और मेरा परिवार बड़ा हो गया है।

बहुविवाह युगांडा में कानूनी है
मोसेस ने 12 पत्नियां इसलिए रखी हैं कि उनके देश में बहुविवाह कानूनी है। मूसा हसाया और उनका परिवार युगांडा के लुसाका में रहता है। उन्होंने कहा कि उनकी सभी पत्नियां एक ही घर में रहती हैं। ताकि वह एक दूसरे पर ‘निगरानी’ कर सकें और उन्हें दूसरे पुरुषों के साथ रोक सकें। उनकी सबसे छोटी पत्नी जुलाइका हैं जोकि उनके 11 बच्चों की मां हैं। जुलाइका ने कहा ‘मेरे और बच्चे नहीं हो रहे हैं। क्योंकि मैं खराब वित्तीय स्थिति देख रहा हूं और अब मैं जन्म नियंत्रण की गोली ले रहा हूं।’ हसाहा के लगभग एक तिहाई बच्चे की आयु छह से 51 वर्ष के बीच है। वे सभी अपने खेत में रहते हैं। उनकी सबसे बड़ी संतान उनकी सबसे छोटी पत्नी से 21 साल बड़ी है।

नवीनतम विश्व समाचार

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। दुनिया भर की खबरें हिंदी में क्लिक करने के लिए विदेश सत्र

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page