लेटेस्ट न्यूज़

शाहरुख खान-जूही चावला नहीं, ‘डर’ के लिए ये एक्टर्स थे यश चोपड़ा की पहली पसंद, नाम जान बदल झटका

मुंबई: 29 ब्लिट्ज 1993 में पहली बार रिलीज़ हुई थी ‘डर’ (डर) फिल्म में एक जुनूनी प्रेमी की भूमिका निभाना शाहरुख खान (शाहरुख खान) ने अपने अभिनय से दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों का दिल भी जीत लिया था। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जब यश चोपड़ा ने फिल्म बनाने की सोची तो शाहरुख कहीं भी तस्वीर में नहीं थे। रोमांटिक हीरो से ऑब्सेसिव लवर बनने का सफर किंग खान के लिए बड़ा ही दिलचस्प रहा है। शाहरुख, जूही चावला (जूही चावला) और सनी देओल (सनी देओल) स्टारर फिल्म 24 दिसंबर 1993 को रिलीज हुई थी। यश चोपड़ा की इस फिल्म में आज अनुपम खेर, तन्वी आजमी जैसे कलाकार भी थे। इस फिल्म में लीड रोल का ऑफर पहले आमिर खान और दिव्या भारती को दिया गया था। लेकिन वक्त ऐसा बदला कि दोनों ही अभिनेता इस फिल्म से रिप्लेस हो गए। बता रहे हैं इसकी वजह

शाहरुख खान को ‘डर’ फिल्म अपनी शानदार एक्टिंग से सिनेमाघर में बैठे दर्शकों को खतरे से भर दिया था। सिल्वर स्क्रीन पर ‘तू है मेरी किरण’…क..क..क..क..किरन’ वाला डायलॉग जिस अंदाज में पेश किया जाता है, वह आज भी उसकी आकांक्षा है। 29 साल पहले रिलीज हुई ‘डर’ यश चोपड़ा की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी तो ये फिल्म शाहरुख खान के करियर में भी माइल्स का पत्थर साबित हुई थी। लेकिन राहुल मेहरा नामक जिस चरित्र को उद्यम ने जोरदार वाही लूटी थी उसके लिए वह निर्माताओं की पहली पसंद नहीं थे।

आमिर की वजह से दिव्या को हटाया गया?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म के लिए निर्माता-निर्देशक आमिर खान को लेना चाहते थे, लेकिन जब बात नहीं बनी तो अजय देवगन को भी ऑफर मिला था। अजय अपनी शूटिंग शेड्यूल की वजह से फिल्म नहीं कर पाए। कहते हैं कि ऋषि कपूर को भी ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने भी मना कर दिया था। उसी समय किरणों के रोल में जूही चावला ने शानदार काम किया था। लेकिन इस फिल्म के लिए यश की पहली पसंद दिव्या भारती थीं। कहते हैं कि दिव्या के साथ आमिर की कुछ अनबन हो गई थी और आमिर ने दिव्या को रिप्लेस करवा दिया था।

ये भी पढ़ें-किस्सा उन सीन का…जब शाहरुख खान के सामने डायलॉग भूल गए थे फोटो चोपड़ा, टूटते-टूटते बचा शाहरुख का घर!

ना आमिर खान रहे, ना जूही चावला
इस फिल्म से दिव्या भारती को रिप्ले करने के बारे में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में दिव्या की मां मीता भारती ने बताया था कि ‘बहुत से लोग सोचते हैं कि दिव्या ने ‘डर’ खो दिया, क्योंकि यश चोपड़ा के साथ परेशानी थी, ये बात नहीं थी। जब सनी देओल को साइन किया गया था तो वह अपने अपोजिट दिव्या को ही लेना चाहती थीं। मगर आमिर जूही को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन उस समय शो के लिए हम अमेरिका में थे, जब तक वहां से आए तब तक आमिर, सनी के साथ जूही को लिया गया। ऐसा लगता है कि यश चोपड़ा के साथ परंपरा में भी काम कर रहे थे, वो किसी तरह जूही को आगे करने और दिव्या का हटाने में सफल रहे। बाद में इस फिल्म में आमिर को भी रिप्लेस कर शाहरुख खान को लिया गया’।

टैग: आमिर खान, जूही चावला, शाहरुख खान

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page