लेटेस्ट न्यूज़

शराबी पति के कारण उठा हथियार, 21 एफआईआर, सड़क जैसी है 50 हजार की इनामी महिला की कहानी

डोमेन्स

रेणुका का ट्रेडमार्क हुआ है
पुलिस काफी देर से उसकी खोज कर रही थी
रेणुका ने पुलिस की पूछताछ में कई खुलासे किए हैं

जमुई। जमुई पुलिस ने अपराधियों का भेष बना अभियोक्ता संगठन भाकपा माओवादी की इनामी महिला कमांडर रेणुका मुर्मू या रेणुका को गिरफ्तार किया है। उसका ट्रेडमार्क झारखंड के जड़दीह इलाके से हुआ है। गिरफ्तार की गई आरोपी महिला रेणुका पर सरकार ने 50 हजार का इनाम रखा था। उसके खिलाफ रंगदार, फिरौती, लेवी और हत्या को लेकर झारखंड के कई झारखंड के जमुई, लखीसराय और मुंगेर में दो से अधिक मामले दर्ज हैं। महिला कमांडर रेणुका भाकपा माओवादी संगठन की जोनल सदस्य भी एक ही अधिकृत संगठन के शीर्ष नेता भाकपा माओवादी जोनल कमिटी सचिव प्रवेश के साथ ही अनुज उ सहदेव सोरेन की पत्नी हैं।

जहां से रेणुका की गिरफ्तारी हुई, वहां से पुलिस ने यथास्थिति सोरेन नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो जमुई जेल में बंद कारनामा बबलू संथाल का भाई है, उससे भी पूछताछ की जा रही है। मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड के सराधी गांव की रहने वाले रेणुका की बनने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। रेणुका की शादी उनकी मायके से 3 किलोमीटर दूर मुंगेर जिले के ही जटकुटिया गांव के नागेश्वर कोड़ा से हुई थी। शादी के बाद ही उसके शराबी पति ने उसे प्रताड़ित कर मारा था। शादी के कुछ ही दिन बाद से वह पति से अलग रहती थी। पति की प्रताड़ना से तंग आकर ही वह अधिकारियों के शीर्ष प्रवेश के साथ जुड़ गई।

उसने कट्टर संगठन के साथ जुड़कर क्षेत्रीय के कई अन्य युवकों को भी संगठन से जोड़ा। बताया जा रहा है कि शादी के बाद रेणुका ज्यादा दिन अपने सुसुराल में नहीं रही। शराबी पति की पिटाई और बदला लेने के लिए प्रताड़ना से उसे नशेड़ी संगठन से जोड़ा गया था। इसके बाद डेढ़ दशक से लगातार दाता के साथ ही रह रहे हैं। महिला कमांडर रेणुका का मुंगेर जिले के जिस थाना क्षेत्र में मायके और सुसुराल है उस लड़ाईयाटांड़थाना में इसके खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज हैं। यह भी बताया जा रहा है कि दोस्ती संगठन से जुड़ाव के बाद उसकी जिम्मेदारी खाना बनाने के लिए दी गई थी, जहां वह देनदारियों के शीर्ष नेता का खाना बनाता था।

खाना बनाने के दौरान ही वह प्रवेश के करीब गया और उसी के साथ पत्नी की तरह रहने लगा। पिछले दिनों मुंगेर जिले में पुलिस और अपराधियों की एंट्री के साथ ही रेणुका के साथ घमासान हुआ था। इस मुकाबले में सैकड़ों राउंड पिल्स चल रही थीं। बताया जा रहा है कि गिरफ्तारी के डर से रेणुका बिहार झारखंड की सीमा में छिपकर रह रहा था, जहां से जमुई पुलिस की विशेष टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। रेणुका जमुई जिले के बरहट इलाके के नोवा गांव में पांचवीं की उम्र में हत्या कांड में भी अभियुक्त है। तब जवान सिकंदर यादव अपनी बेटी की बर्थडे मनाने की छुट्टी पर घर आए थे।

जमुई एसपी शौर्य सुमन ने बताया कि सूचना के बाद विशेष अभियान चला झारखंड पुलिस के सहयोग से यह सफलता मिली है। सूचना दी थी कि उन लोगों का दुर्भाग्य है जो उस क्षेत्र में बड़ी घटना को अंजाम देने वाले हैं और उनके पास हथियार भी हैं। फिर भी जान-बूझकर जोखिम में डाले गए पुलिस के निशाने पर रहते हुए आपस में 50 हजार की इनामी रेणुका को गिरफ्तार कर लिया गया। जल्द ही आवेदन पत्र चल रहे नेता अरविंद यादव और दाखिले की भी गिरफ्तारी होगी।

टैग: एंटी नक्सल ऑपरेशन, बिहार के समाचार, अपराध समाचार, जमुई न्यूज

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page