लेटेस्ट न्यूज़

सीरिया से रॉकेट दागे जाने के बाद यरुशलम के धार्मिक स्थल पर तनाव गहरा गया

यहूदी समुदाय के लोग पासोवर त्योहार के अंतिम लक्ष्य में ‘वेस्टर्न वाल’ पर सामूहिक रूप से प्रार्थना करते हैं। ‘वेस्टर्न वाल’ के पास एक अलग हिस्सा अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सैकड़ों फलस्तीनियों ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान नमाज अदा की।

सीरिया से रॉकेट दागे जाने के बाद रविवार को इजरायल का युद्ध चल रहा है और तोपों ने सीरिया के कई स्थानों पर गोलाबारी की। गोलाबारी के बीच, यरुशलम के अशांत धार्मिक स्थल पर यहूदी और मुस्लिम समुदाय में तनाव चरम पर पहुंच गया है। हज़ारों यहूदी अनुयायी यरुशलम की ‘वेस्टर्न वॉल’ के पास से गुज़रे हैं, जिसके लिए यहूदी समुदाय के बीच काफी गहरी आस्था है। यहूदी समुदाय के लोग पासोवर त्योहार के अंतिम लक्ष्य में ‘वेस्टर्न वाल’ पर सामूहिक रूप से प्रार्थना करते हैं। ‘वेस्टर्न वाल’ के पास एक अलग हिस्सा अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सैकड़ों फलस्तीनियों ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान नमाज अदा की।

पुलिस के भरोसेमंद पहरे के बीच रविवार को सैकड़ों यहूदियों ने अल-अक्ष परिसर की यात्रा की जहां फलस्तीनियों ने अपनी उपस्थिति का विरोध किया। हाल के वर्षों में इस जगह पर यहूदी अनुयायियों की संख्या से पक्षपात के लोगों की आशंका गहरी है कि इज़राइल एक दिन इस समूचे हिस्से पर नियंत्रण कायम करना चाहता है। वहीं, इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि उनकी लंबे समय से स्थायी व्यवस्था को बदलने का कोई इरादा नहीं है जो यहूदियों को जाने की अनुमति देता है, लेकिन मुस्लिम साइट पर वे प्रार्थना नहीं करते हैं।

इजरायल पुलिस द्वारा मस्जिद परिसर में की गई कार्रवाई से पिछले सप्ताह संबंधित धार्मिक स्थलों के पास तनाव गहरा गया। कई मौकों पर फलस्तीनी लोग अल-अक्स मस्जिद को अंदर से बंद कर देते हैं। फलस्तीनी वहां रात भर नमाज अदा करने के अधिकार की मांग करते हैं। इज़राइल ने पूर्व में रमज़ान के महीने के आखिरी 10 दिनों के दौरान ही फ़लास्तीनियों को जाने की अनुमति दी थी। पुलिस ने वहां जमा कई लोगों को बलपूर्वक हटा दिया, सैकड़ों लोगों को जमा में ले लिया।

झटकों में घायल हो गए। धार्मिक स्थल पर हिंसा के कारण फलस्तीनी उग्रवादियों ने बुधवार से गाजा पट्टी और दक्षिणी लेबनान से रॉकेट दागे। इजरायल की सेना ने दोनों क्षेत्रों पर हवाई हमले किए। इस बीच, पहले हमले में एक रॉकेट गोलन हाइट्स के एक मैदान में गिरा। जॉर्डन की सेना ने कहा कि जॉर्डन के इलाके में गिरे के पास एक और मिसाइल के टुकड़े को नष्ट कर दें। जबकि, इजरायल की सेना ने कहा कि उसने इजरायल के सीमा क्षेत्र में एक मिसाइल गिरा दी और दूसरा खुला क्षेत्र गिर गया।

इजरायल ने सीरिया में उस क्षेत्र में गोलाबारी की जहां से रॉकेट दागे गए थे। बाद में, सेना ने कहा कि इज़राइल के लड़ाकू रूप ने सीरिया के चौथे डिवीजन के एक परिसर सहित सीरियाई सेना के ठिकानों पर हमला किया। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शनिवार देर रात इजरायल के अपने समकक्ष इसाक हर्जोग के साथ फोन पर हिंसा के संबंध में चर्चा की। उन्होंने हर्जोग से कहा कि मुस्लिम अल-अक्सा जिले के खिलाफ ”उकसावे और धमकियों” के बारे में चुप नहीं रह सकते। इस साल, इजराइल के हमलों में 90 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए थे जिनमें से आधे से ज्यादा उग्रवादी खिंचाव से जुड़े थे। वहीं, इजरायल में फलस्तीन के हमलों में 10 लोग मारे गए।

अस्वीकरण:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को निराशा नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की भाषा से प्रकाशित की गई है।



Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page