लेटेस्ट न्यूज़

सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद मास्कों पहुंचे, छाया से मिलेंगे

प्रतिरूप फोटो

एएनआई

राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक और मानवीय क्षेत्रों में रूसी-सीरियाई सहयोग को और बढ़ाने के साथ ही सीरिया में और उसके आसपास की स्थिति के व्यापक समाधान की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी।

बेरूत। सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद मंगलवार को रूस पहुंचे, जहां वह राष्ट्रपति व्लादिमीर वोट से मुलाकात करेंगे। रूस असद का मुख्य समर्थक है और सीरिया में उसका व्यापक प्रभाव है। सीरिया में पिछले 12 वर्षों में विद्रोह के गृह युद्ध में हमले के बाद घटनाएं घटी हैं जिनमें करीब पांच लाख लोग मारे गए हैं और लगभग पहले आबादी का चुनाव हुआ है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने क्रेमलिन (रूसी संसद भवन) के शपथपत्र से मंगलवार को इसकी पुष्टि की और बुधवार को मुलाकात करेंगे। राज्यों के अनुसार, ”राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक और मानव क्षेत्रों में रूसी-सीरियाई सहयोग को और बढ़ाने के साथ ही सीरिया में और उसके आसपास की स्थिति के व्यापक समाधान की संभावनाओं” पर चर्चा की जाएगी।

मास्को के वानुकोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पश्चिम एशिया के लिए सबसे खास प्रतिनिधि मिखाइल बोगदानोव ने एक साथ स्वागत किया। रूस तुर्किये और सीरिया के बीच बातचीत में बातचीत की भूमिका निभा रहा है। एक दशक से अधिक समय से सीरिया के गृहयुद्ध में तुर्किये और सीरिया दोनों का रुख अलग-अलग है। तुर्की सशस्त्र हमलावरों का समर्थन करता है, जो उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को नियंत्रित करता है।

रूस ने दिसंबर में सीरिया और तुर्की के रक्षा मंत्री के बीच एक औचक वार्ता की मेजबानी भी की थी। सीरिया ने पिछली गर्मियों से पूर्वी यूक्रेन में रूस नियंत्रण लुहांस्क और दोनेत्स्क को स्वतंत्र एवं संप्रभु क्षेत्रों के रूप में मान्यता दी थी। सीरिया, तुर्किये और रूस के उप विदेश मंत्री के साथ-साथ उनके ईरानी समकक्ष के वरिष्ठ सलाहकार भी सीरिया में ”आतंकवाद संबंधवादी प्रयास” पर बुधवार और बृहस्पतिवार को मास्को में चर्चा करेंगे।

अस्वीकरण:प्रभासाक्षी ने इस खबर को निराशा नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआइ-भाषा की भाषा से प्रकाशित की गई है।



Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page