छत्तीसगढ़बेमेतरा

स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया देवरबीजा में नवीन शासकीय महाविद्यालय का फीता काटकर शुभारम्भ किया

देवरबीजा क्षेत्र और आसपास गांव के विद्यार्थियों को 12 वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए घर छोड़ने से मुक्ति मिलेगी : मंत्री चौबे

’ यूनाइटेड न्यूज ऑफ एशिया :-बेमेतरा स्कूल शिक्षा,पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविन्द्र चौबे ने आज बेमेतरा ज़िले के बेरला विकासखंड ग्राम देवरबीजा में नवीन शासकीय महाविद्यालय का फीता काटकर शुभारम्भ किया । इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक बेमेतरा श्री आशीष छाबड़ा ने की।
पंचायत मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि कॉलेज प्रारंभ होने से यहाँ के ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को कॉलेज पढ़ाई के लिए घर छोड़ने से मुक्ति मिलेगी। क्षेत्र के विद्यार्थियों को राहत मेहसूस हुई है। ग्राम देवरबीजा क्षेत्र और आसपास गांव के विद्यार्थियों को 12 वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए बेमेतरा या फिर साजा कॉलेज जाना पड़ता था। गांव में कॉलेज प्रारंभ होने से उन्हें राहत मिल सकेगी। देवरबीजा के नागरिकों का पुरानी मांग अब पूर्ण हुई हुआ जिससे आगामी पीढ़ी के लिए दूरगामी परिणाम लाएगा। सबसे अधिक समस्या छात्राओं की थी।जिन्हे गांव से बाहर अधिक दूर तक जाने की वजह से पढाई छोड़ने की स्थिति का सामना करना पड़ता है। अब ऐसे छात्रों कों राहत मिलेगी ।
मंत्री चौबे ने कहा कि राज्य सरकार नगरीय ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा दूर-दराज के इलाकों के बच्चों तक शिक्षा का उजियारा पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में आज इस कॉलेज का शुभारंभ हुआ।छत्तीसगढ़ सरकार स्कूल,कॉलेज शिक्षा को अपने मुख्य कार्य योजना में शामिल करते हुए लगातार कार्य कर रही है। वनांचल क्षेत्र में कॉलेज खुल रहे है। विद्यार्थियों को भी बड़ी राहत मिल रही है।देवरबीजा कॉलेज विद्यार्थियों का भविष्य गढ़ने के नई ऊंचाइयां छूने में मददगार साबित होगा।
उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन की अमूल्य धरोहर है। हम संकल्पित भावना के साथ बच्चों का भविष्य गढ़ऩे का काम कर रहे हैं।मंत्री चौबे ने इस अवसर पर राज्य सरकार की उपलब्धियाँ गिनाई। उन्होंने कहा इसी माह राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत सभी किसानो के खातों मे बोनस की भी आएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्थानीय विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा की देवरबीजा क्षेत्र कों नवीन शासकीय महाविद्यालय का शुभारम्भ होने से बहुत बड़ी सौगात मिली है ।सभी को इसके लिए बधाई दी। नवीन शासकीय महाविद्यालय खुलने के बाद से जिले के विद्यार्थियों ख़ुशी हैं। छाबड़ा नए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विकास के मामले पर छत्तीसगढ़ प्रदेश अन्य राज्यों के बराबरी कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार हर वर्ग के लोगों के लिए विकास कार्य कर रही है ।
कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सदस्य टी आर साहू, जनपद पंचायत अध्यक्ष हिरा देव लाल वर्मा,जनपद पंचायत अध्यक्ष दिनेश वर्मा, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि बंशी पटेल, जनपद पंचायत सदस्य बेरला केशर सोरीए देवरबीजा सरपंच सुनीता नोहर देवांगन सहित जिले के अधिकारी कर्मचारी,महाविद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक छात्र-छात्राएं और ग्रामीण जन उपस्थित थे ।
मालूम हो कि नवीन शासकीय महविद्यालय मे सेटअप के रूप मे 118 छात्रों के लिए सीटए 2 कार्यालय कर्मचारीए
11 शिक्षक सेटअप मे वर्तमान मे 5 टीचर है और महाविद्यालय मे 3 संकाय का कोर्स कराया जायेगा
जिसमे बीएससी बायो और मैथ्सए वाणिज्यए और कला संकाय का शिक्षण कार्य कराया जायेगा इन सभी के लिए 4 फैकल्टी उपलब्ध है द्य

Show More

Tamradwaj Sahu

Beuro Chief Bemetara
Back to top button

You cannot copy content of this page