लेटेस्ट न्यूज़

वाराणसी में पीएम मोदी | वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, ‘वन वर्ल्ड टीबी सुम्मी’ को संदेश देंगे

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी। पीएम मोदी थोड़ी देर में यहां ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को मैसेज करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में भारत के पहले और दुनिया के तीसरे सार्वजनिक परिवहन रोपवे की आधारशिला दिखाते हैं।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी। पीएम मोदी थोड़ी देर में यहां ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को मैसेज करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में भारत के पहले और दुनिया के तीसरे सार्वजनिक परिवहन रोपवे की आधारशिला दिखाते हैं। इसके अलावा, वह विश्व भरण-पोषण दिवस के अवसरों पर 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजना शुरू करेगा और ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित करेगा।

पीएम मोदी का काशी में भव्य स्वागत

पीएम मोदी के दौरे से पहले काशी की धूम पर बीजेपी कार्यकर्ता, देखते ही देखते आए। सड़क मार्ग से प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया। विश्व रोग क्षय सम्मेलन के उद्घाटन में शामिल होने के लिए वह सुबह 10.30 बजे रुद्रस कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। प्रधानमंत्री वाराणसी कैंट स्टेशन से डोडौलिया तक यात्री रोपवे की आधारशिला। परियोजना की लागत लगभग 645 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। रोपवे प्रणाली पांच बच्चों के साथ 3.75 किमी लंबी होगी। इसकी सुविधा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि परजीवी, तीर्थयात्रियों और निवासियों के लिए अणु में आसानी से होगा।

‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संदेश पीएम मोदी

पीएम मोदी शुक्रवार को वाराणसी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को भी संदेश देंगे। एक बयान में कहा गया है कि विश्व रोग क्षय दिवस के अवसर पर, मोदी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं वन वर्ल्ड टीबी शिखर सम्मेलन को संदेश और स्टॉप टीबी भागीदारी, संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी करने वाला संगठन जो लोग हैं , समुदायों और देशों की आवाज बुलंद करती है। वह टीबी मुक्त पंचायत शुरू, देश भर में एक छोटा टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) का आधिकारिक रोलआउट और टीबी के लिए एक परिवार केंद्रित देखभाल मॉडल सहित विभिन्न पहल शुरू करेगा और भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी करेगा। इसी दिशा में एक और कदम उठाते हुए संपूर्ण नंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में एक कार्यक्रम के दौरान 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वह नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी सीवेज प्लान्ट की आधारशिला भी और इसे 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। पोलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे।

जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री 19 प्रक्षेप योजनाओं को समर्पित करेंगे, जिससे 63 पंचायतों के तीन लाख से अधिक लोग जुड़ेंगे। ग्रामीण प्रिया व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए वे मिशन के तहत 59 प्रज्ञा योजनाओं की शिलान्यास भी करेंगे। मोदी द्वारा शुरू किए गए कई अन्य विकासों की शुरुआत भी होगी। वह राजघाट और महमूरगंज सरकारी स्कूलों के पुनर्विकास कार्य सहित वाराणसी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विभिन्न परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे। आंतरिक शहर का सौंदर्यीकरण, दूसरों के बीच शहर के 6 पार्कों और तालाबों का पुनर्निर्माण।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page