लेटेस्ट न्यूज़

प्रधान मंत्री मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति मैट्रिक ने संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैट्रिक के साथ प्रमाणन बैठक की और व्यापार एवं आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण और असैन्य परमाणु सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा से पहले दोनों नेताओं ने यहां हिरोशिमा में जी-7 के शिखर सम्मेलन से अन्य मुलाकात की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैट्रिक के साथ प्रमाणन बैठक की और व्यापार एवं आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण और असैन्य परमाणु सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा से पहले दोनों नेताओं ने यहां हिरोशिमा में जी-7 के शिखर सम्मेलन से अन्य मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रैडं के साथ शानदार बैठक हुई। हमें व्यापार, संस्कृति सहित भारत-फ्रांस रिलेशन को और गहरा करने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला।”

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने ‘बैस्टिल डे’ (फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस) के लिए जुलाई में प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल पकड़ें के साथ अनुशंसा बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में एक्सपोजर ज्योजा लिया। दोनों नेताओं ने बैस्टिल डे के लिए प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर चर्चा की और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया।

मंत्रालय ने कहा कि व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग सहित, नागरिक उड्डयन, ब्रॉडीय ऊर्जा, संस्कृति, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण, असैन्य परमाणु सहयोग जैसे विषयों पर चर्चा हुई। दोनों नए क्षेत्रों में साझेदारी का विस्तार करने पर सहमति बनी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के लिए फ्रांस के समर्थन को लेकर राष्ट्रपति पकड़ां को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास और वैश्विक अंश पर विचार का भी अनुमान लगाया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल 14 जुलाई को पेरिस में बैस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रण करने के लिए पकड़ने को धन्यवाद कहा। भारतीय सशस्त्र फोर्सेस की एक भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेंगे। मंत्रालय ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को पकड़ां के निमंत्रण को स्वीकार किया है।

अस्वीकरण:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को निराशा नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की भाषा से प्रकाशित की गई है।



Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page