लेटेस्ट न्यूज़

वन माइक स्टैंड रिव्यू: लाजवाब आयडिया है वन माइक स्टैंड

समीक्षा: अमेजॉन प्राइम वीडियो का वन माइक स्टैंड का दूसरा सीजन हाल ही में जारी किया गया है जिसमें इस बार कुछ नए चेहरे यानी सेलिब्रिटीज को स्टैंड अप कॉमेडी करने का मौका दिया गया है और ये चेहरे आपके में बहुत जाने माने हैं कि उन्हें सफल या संबद्ध किया गया है होते हुए देखने का आसुरी आनंद कुछ और ही है। स्टैंड अप कॉमेडियन सपन वर्मा ने इस कॉन्सेप्ट को प्रस्तुत किया है जिसमें वे एक सेलिब्रिटी को आमंत्रित करते हैं, उन्हें एक सफल स्टैंड अप कॉमेडियन के द्वारा कोचिंग दी जाती है और अंत में वो सेलिब्रिटी, स्टैंड अप कॉमेडियन बन कर ऑडियंस के सामने अपना एक्ट प्रस्तुत करते हैं करते हैं। सीज़न 1 को काफी पसंद किया गया था क्योंकि इसमें शशि थरूर को स्टैंड अप कॉमेडियन बना कर उनके शास्त्र तजुर्बों पर कॉमेडी करते हुए देखने का बड़ा ही जीवंत अनुभव था। इस बार के सेलिब्रिटीज भी काफी दमदार हैं।

पहले एपिसोड में सनी लियोनी को भारत की गिनी महिला डेट अप कॉमेडियन में प्रमुख, नीति पलटा स्टैंड अप के गुर सिखाती हैं और अंत में सनी अपने जोक्स पर परफॉर्म करती हैं। सनी के सेट की विशेषता ये है कि वो भारतीय पुरुषों की दोहरी चंचलता पर चोट करते हैं लेकिन खुद को सीरियसली नहीं लेते। अपने शेड्यूल फिल्म के करियर को लेकर भी वे किसी तरह की गलतफहमी में नजर नहीं आते हैं बल्कि वे अपने पति की कमाई के लिए उन्हें धन्यवाद भी देते हैं। इसी एपिसोड में सनी ने ये भी खुलासा किया कि उन्होंने वर्ल्डप्रसिद्ध स्टैंडअप कॉमेडियन रसेल पेटर्स को डेट भी किया था जिस वजह से उनकी अच्छी खासी दोस्ती का सत्यानाश हो गया। सनी का सेट अच्छा है। वे उसी रूप में नए अनुभव को देखते हैं।

दूसरे एपिसोड में आते हैं करण जौहर और उनके बीच में हैं सुमाहि सुरेश। करण के सेंस ऑफ ह्यूमर से हम सब वाकिफ हैं। विशेष फंतासी और उनके खुद के मजाक के साथ वे कई बार फिल्मी कलाकारों की बेहतरीन उड़ान भरते हैं या खुद उनके एरो का फोकस बनते हुए दिखाई देते हैं। इस बार सुमुखा सुनिश्चित के साथ वे स्टैंड अप कॉमेडी सीखने का नाटक करते नजर आते हैं। पूरा एपिसोड नीचा दिखाया है। हालांकि उनका स्टैंड अप बहुत प्रभावशाली तो नहीं है लेकिन वो बहुत बोलने वाले हैं ये स्पष्ट नजर आता है। करण अगर इस विधान को और सीखें तो शायद देश के सबसे बड़े स्टैंड अप सेलिब्रिटी बन सकते हैं।

तीसरे एपिसोड में कॉमेडियन अतुल खत्री मिलते हैं जर्नलिस्ट और टीवी एंकर फे डिसूजा से। पहले फे डिसूज़ा, एक प्रसिद्ध टीवी चैनल का प्राइम टाइम न्यूज़ बुलेटिन पढ़ाई करता था। उन्हें ऐसा लगा कि उनके काम को सरकार की सराहना है इसलिए उन्हें अपने पत्रकार होने की याद आई और उन्होंने नौकरी छोड़ दी। फे इंटरनेट के जरिए अब तक अपने आयाम लोगों तक पहुंचा रहे हैं। उनके सेट में राजनीति और इंटरनेट ट्रॉल्स के किस्से हैं। डिप्रेशन से भागते हुए इंस्टाग्राम का इन्फ्लुएंसर बनने की कोशिश करता है फे ने अपने जीवन के कुछ नए झटके के दर्द बताते हैं जिनको सुनकर हंसी भी आती हैं लेकिन अंदर तक कचोट भी उठती हैं।

चौथे एपिसोड में अबीश मैथ्यू, लेखक और ज्ञानी चेतन भगत को स्टैंड अप सिखाने का प्रयास करते हुए नज़र आते हैं। चेतन की व्याख्या उनकी शास्त्र और शास्त्र हर विषय पर कुछ बोलने की मजबूरी है। कभी सरकार के भोंपू माने जाते थे और इसलिए ट्विटर पर गैलियां खाते थे और अब सरकार की कुछ चीजें पसंद नहीं आतीं तो ट्विटर पर चलना भी उन्हें भारी पड़ता है। चेतन पंजाबी हैं और उनकी पत्नी तमिल हैं। इस बात से उन्होंने अर्जुन कपूर के करियर को किस तरह से लाभ हासिल किया और कैसे उनके ससुराल वाले उन्हें लेखक के तौर पर स्वीकार नहीं कर पाए इस बात पर उन्होंने लाजवाब मजाक उड़ाया है। अपने आप पर मनोरंजन की चेतन की क्षमता देखें तो ये एपिसोड ज़रूर देखें।

आखिरी एपिसोड पकड़ा गया है। राप स्टार रफ़्तार ने समय रैना से कॉमेडी सीखने का सफल प्रयास किया है। ये सेट भी बोरिंग हैं। एक और रैप कलाकार एमीवे बंताई से उनके पुराने झगडे को आधार बनाकर इस सेट को लिखा गया है। रफ़्तार इस सीरीज़ में फिट बैठता है। उनके सेट पर सबसे कम काम किया गया है। या फिर रफ़्तार का अति आत्मविश्वास भारी पड़ गया। रफ़्तार में स्टैंड अप करने का जज्बा है, लेकिन शायद स्वीकार नहीं करते। उनके रैप के फैंस को ये एपिसोड नहीं देखना चाहिए। मन कट्टा हो सकता है।

वन माइक स्टैंड एक लाजवाब कोशिश है। इस तालमेल को देखना चाहिए। समझ में आता है कि स्टैंड अप एक कठिन विधा है। हर कोई स्टैंड अप नहीं कर सकता यहां तक ​​कि आम तौर पर वाचाल नजर आने वाले सेलिब्रिटीज भी। इसके अलावा इस बनावट में सेलिब्रिटीज की निजी जिंदगी के कुछ पहलू, कुछ कमजोरियां और कुछ अजीब आदतें भी अलग-अलग हैं। किसी बातचीत की तरह की बातचीत की रूपरेखा ये होने वाली अच्छी होती हैं।

विस्तृत रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

टैग: अमेज़न प्राइम वीडियो, करण जौहर

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page