छत्तीसगढ़बेमेतरा

युवा दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद शिवलाल राठी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बेमेतरा में हुआ मिलेट मेला का सफल आयोजन

उठो, जागो और अपने पास मौजूद शक्ति को पहचानो” की थीम पर मनाया गया युवा दिवस

यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ एशिया बेमेतरा :- स्वामी आत्मानंद शिवलाल राठी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बेमेतरा में युवा दिवस के अवसर पर युवाओं को मिलेट तथा उनके फायदे के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से “मिलेट मेले” का आयोजन किया गया। इस मेले की थीम “बी यूथफुल विथ मिलेट्स” रखी गई। युवा दिवस के उपलक्ष में विद्यालय में देश के युवाओं को स्वस्थ रहने हेतु मोटे अनाजों से बने पकवानों का प्रयोग करने पर बल दिया गया। “स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है” इस संदेश को लोगों तक पहुंचाने हेतु विद्यालय में कक्षा छठवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं द्वारा पोषक तत्वों से भरपूर मोटे अनाजों से बने पकवान को जैसे- बाजरे का दोसा, कोदो एवं बाजरे के पुलाव, दलिया, पराठा, ज्वार की चॉकलेट ब्राउनी, ब्रेड, खीर इत्यादि पकवान बनाकर उनके विशेषताओं को बताया गया कि, हमें पश्चिमी खानपान को छोड़कर शुद्ध अनाजों से बने चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सके । मोटे अनाज व आम उपयोग वाले अनाज का तुलनात्मक अध्ययन शाला के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रोजेक्ट के रूप में दर्शाया गया । इस अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो की शाखा के रूप में विद्यालय में स्थापित मानक क्लब के विद्यार्थियों द्वारा “नुक्कड़ नाटक” व “खाद्य पदार्थ में मिलावट” तथा “खाद्य पदार्थों के मानकीकरण” के प्रति लोगों को जागरूक
किया। ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैंडर्ड (बी आई एस केयर ऐप) के विषय में जानकारी भी दी गई।
लोहड़ी, मकर संक्रांति व पोंगल, जैसे “फसलों के त्यौहार” के आगमन को भी हर्षोल्लास के साथ विद्यालय प्रांगण में दर्शाया गया। पूरे विद्यालय परिसर को फूलों की रंगोली और पतंग से सजाया गया। इसका उद्देश्य बच्चों को अपनी संस्कृति से जोड़ना था ।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अरविंद मिश्रा जिला शिक्षा अधिकारी बेमेतरा, नीतू कोठारी पार्षद वार्ड 11, ममता साहू, शिक्षा विभाग से सुनील तिवारी खिरामन वर्मा, कमोद ठाकुर भी उपस्थित रहे, जिन्होंने छात्रों के द्वारा बनाए गए व्यंजनों का स्वाद लिया एवं उनके गुणों को जाना। पालकगण ने भी इस कार्यक्रम का आनंद लिया एवं पोषक मोटे अनाज के फायदे जाने। विद्यालय प्राचार्य सुदेशा चैटर्जी ने भी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को युवा दिवस 2024 के थीम “उठो, जागो और अपने पास मौजूद शक्ति को पहचानो” अनुसार आयोजित कार्यक्रम की सफलता पर सभी को बधाई दी।

Show More

Tamradwaj Sahu

Beuro Chief Bemetara
Back to top button

You cannot copy content of this page