लेटेस्ट न्यूज़

अब देश में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 15 रुपये होगी,

पेट्रोल की कीमत पर नितिन गडकरी: भारतीय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, लैटिन कोरिया ने दावा किया है कि भारत में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 15 रुपये होगी। यह एथेनॉल की सहायता से संभव होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में किसान न केवल अन्नदाता, बल्कि ऊर्जादाता भी होगा।

फोटोग्राफर ने कहा कि अगस्त में टोयोटा कंपनी की ओर से लॉन्च किया गया था, जिसे किसानों ने एथेनॉल पर तैयार किया था। इन परीक्षणों में 60% एथेनॉल, 40% बिजली और उसका औसत उपयोग होगा ताकि प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 15 रुपये हो सके। भारत में पेट्रोल का खर्च 16 लाख करोड़ रुपये है। इसे किसानों के पास जानने की संभावना है।

नामांकित भाई ने मंगलवार को राजस्थान के साइंटिस्ट में दौरा किया, जहां उन्होंने 5600 करोड़ रुपये के 11 कोलकड़ी के टुकड़े, शटरस्टॉक और ओपनिंग की।

एथेनॉल से पेट्रोल कैसे सस्ता बनेगा?
E20 पेट्रोल एक प्रकार का एल्कोहॉल होता है, जिसे शुगर और शुगर की फर्मेंटेशन द्वारा बनाया जाता है। इसके लिए कॉम्बैट का रस, मक्का, क्वेश्चन आलू, मीठा मसाला, मीठा चुकंदर, ज्वार, बांस या पराली का उपयोग किया जाता है।

पराली के आटे और चावल की भूसी भी उपयोगी हैं। क्योंकि ये सभी परमाणु प्रमाण-पत्र प्राप्त हैं, इसलिए भोला ने कहा है कि किसान ही यह ऊर्जा पैदा करेगा।

इस प्रक्रिया से बने जल में 80% हिस्सा पेट्रोल और 20% हिस्सा एथेनॉल होगा, जिसमें E20 पेट्रोल कहा जाता है। वर्तमान में पेट्रोल में केवल 10% एथेनॉल मौजूद है, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ाने की योजना है।

E20 पेट्रोल के दाम कम होंगे। इसे डिज़ाइन में उपयोग किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने ईबीपी (एथेनॉल ब्लेंडिंग प्रोग्राम) शुरू किया है, जिसका उद्देश्य 2025 तक ई20 पेट्रोल पंपों की सुविधा उपलब्ध है।

E20 पेट्रोल एक प्रकार का एल्कोहॉल होता है, जिसे चॉकलेट और शुगर की फर्मेंटेशन द्वारा बनाया गया है। क्वेटे का रस, मक्का, पनीर, आलू, सुखी, मसाला, मीठा चुकंदर, ज्यूर, बांस या पराली का उपयोग किया जाता है।

और पढ़ें:कार दुर्घटना में बाल-बाल बच्चे भारत के पूर्व सहयोगी विशेषज्ञ कुमार, पुलिस के सहयोगी दल ने टैक्टर चालक को गिरफ्तार कर लिया

(function (d, s, id) {
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s); js.id = id;
js.src = “//connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v2.6”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
}(document, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page