लेटेस्ट न्यूज़

कोयंबटूर ब्लास्ट मामले में NIA ने चार्जशीट दाखिल की, मुख्य आरोपी इस्लामिक स्टेट से प्रेरित था | ‘इस्लामिक स्टेट से प्रेरित था एक बड़ा दंश’, NIA ने कोयंबटूर विस्फोट मामले में दायर किया आकार का चार्ट

छवि स्रोत: फ़ाइल
एनआईए ने कोयंबटूर ब्लास्ट मामले में चार्ज साइज के हिसाब से लगाया है।

दिल्ली एनआईए ने अक्टूबर 2022 में कोयम्बटूर में कार बम विस्फोट की चपेट में आने से गरुवार को 6 लोगों के खिलाफ चार्ज के रूप में आकार दिया। एजेंसी ने कहा कि आतंकवादी हमलों की मुख्य घटना ‘इस्लामिक राज्य की विचारधारा से प्रभावित’ थी। मामला 23 अक्टूबर 2022 को कोयम्बटूर में उक्कड़ की ईश्वरन कोविल स्ट्रीट पर स्थित प्राचीन मंदिर ‘अरुलमिगू कोट्टई संगमेश्वरार तिरुकोविल’ के पास विस्फोट से छाया हुआ है। एनआईए ने एक बयान में कहा कि कार में रखे आईईडी (वी-आईईडी) में मंदिर के सामने विस्फोट हुआ, जिसे जामेशा मुबीन चला रहा था।

‘मुबीन इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रेरित था’

एनआईए चार्ट के आकार में कहा गया, ‘मुबीन हमलों को अंजाम देने के लिए ISIS की विचारधारा से प्रेरित था। उसने स्वयंभू खलीफा अबू-अल-हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी के प्रति अपनी आस्था की कसम भी बे चाही थी।’ मुबीन के अपराध को समाप्त कर दिया गया था क्योंकि वह विस्फोट में मारा गया था, उसी एजेंसी ने उसके कथित साथियों मोहम्मद असरुतीन, मोहम्मद तल्हा, फिरोज, मोहम्मद रियास, निवास और अफ़सार खान पर यूएपीए, आईपीसी और विस्फोटक तत्व अधिनियम के विभिन्न प्रतिनिधि के आरोप लगाए गए थे। एनआईए ने कहा कि मुबीन की साजो-सामान के बंदोबस्त में इन 6 लोगों ने मदद की थी।

‘एक पेन ड्राइव में मुबीन की वीडियो रिकॉर्डिंग थी’
एजेंसी ने कहा, ‘तल्हा ने नीले रंग की मारुति 800 कार का बंदोबस्त किया था जिस पर रजिस्ट्रेशन नंबर TN-01-F-6163 था जिसका इस्तेमाल V-IED के रूप में विस्फोट के लिए किया गया था।’ एनआईए के मुताबिक, फिरोज, रियास और नवास ने कार में विस्फोट किया, गैस सिलेंडर आदि लादे थे, साथ ही असर करने वाले तीन और अफ़सार ने हमलों में शामिल वी-आईईडी बनाने में केमिकल्स के इस्तेमाल से लेने, मिलाने और पैक करने का काम किया था। दोनों मुबीन के रिश्ते थे। एजेंसी ने कहा कि मोहम्मद असरु तीन के घर से एक पेन ड्राइव मिली जिसमें मुबीन की वीडियो रिकॉर्डिंग है।

‘मुबीन ने अनुमान लगाया की मंशा जाहिर की थी’
एजेंसी ने कहा कि मुबीन ने वीडियो रिकॉर्डिंग में अपनी पहचान दौलत-ए-इस्लामिया (या इस्लामिक स्टेट) के सदस्यों के तौर पर की थी। एनआईए के मुताबिक, ‘वो’ काफिरों’ के खिलाफ सुसाइड करने के लिए अंजाम दिया और शहादत देने की मंशा फ्रैंक जाहिर की थी।’ उसने कहा कि मुबीन श्रीलंका के चरमपंथी इस्लामिक मौलवी जहरान हाशिम के उपदेशों से प्रेरित थे। हाशिम ने 2019 में श्रीलंका में ईस्टर पर बम हमलों की साजिश रची थी जिसमें करीब 260 लोग मारे गए थे। एनआईए के बयान के मुताबिक, मुबीन इसी तरह के हमलों को अंजाम देना चाहता था। (भाषा)

नवीनतम भारत समाचार

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। राष्ट्रीय समाचार हिंदी में क्लिक करने के लिए भारत सत्र

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page