लेटेस्ट न्यूज़

कल से शुरू हो रहा नया वित्त वर्ष, हो रहे ये जरूरी बदलाव, देखिए पूरी लिस्ट

वित्तीय वर्ष 2023-24: नया वित्त वर्ष 1 अप्रैल 2023 यानी कल से शुरू हो रहा है. ऐसे में निवेश और वित्तीय लक्ष्य के लिए यह अच्छा अवसर है। हालांकि वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही साथ कई बदलावों की सूची हर दिन लंबी होती है, ये सीधा प्रभाव आपकी हमारी वित्तीय सेहत पर पड़ता है।

कल से हो रही ये जरूरी बदलाव:

कर व्यवस्था के अनुसार सात लाख तक की कमाई पर अब छूट:
अगर आप अगले वित्त वर्ष से फाइल रिटर्न भरने के लिए पुरानी या नहीं कर व्यवस्था में से किसी कर का चयन नहीं करते हैं तो नई व्यवस्था में चूक शामिल हो जाएंगे। 2320 के बजट में वित्त मंत्री ने पेश किया था, गर्भावस्था में छूट की सीमा ₹500000 से बढ़ाकर ₹700000 कर दी गई है पुरानी कर व्यवस्था में 2.5 लाख रुपए की कमाई कर मुक्त हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि पुरानी व्यवस्था की तरह नई में आपको कई प्रकार की छूट का लाभ नहीं मिलेगा यदि आप नहीं कर व्यवस्था का चुनाव करते हैं तो 7.27 रूपए की कमाई पर ₹25000 का कर देना होगा।

स्टैंडर्ड डिडक्शन के मुताबिक ₹50000 को उठा सकते हैं लाभ
वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए मानक लत अब नहीं कर व्यवस्था का हिस्सा होगा इसके लिए करदाता ₹50000 तक का दावा कर सकता है जबकि 15.5 मिलियन रुपए उससे या अधिक की आय वाले प्रत्येक वेतनभोगी को मानक कटौती के रूप में ₹52500 का लाभ होता है। वित्त वर्ष से गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए लीव एनकैशमेंट की सीमा ₹2500000 कर दी गई है जो पहले यह तीन लाख की थी 2002 में इसे ₹300000 दिया गया था।

महिला सम्मान बचत योजना के अंतर्गत 7.50 फ़ीसदी लाभ मिलेगा

महिला सम्मान बचत योजना को पहली बार शुरू किया गया है, इसकी महिलाओं या युवाओं को के नाम पर अधिकतम ₹200000 तक का निवेश कर सकते हैं, इस पर 7.50 फीसदी की दर से निर्धारण लक्ष्य वित्त मंत्री निर्धारक की ओर से 2320 के बजट में प्राप्त होगा पेश की गई योजना केवल 2 साल के लिए यानी महिला सम्मान बजट योजना मार्च 2025 तक बनी रहेगी, इस अवधि के दौरान ₹200000 के निवेश पर कुल ₹30000 का ब्याज इसमें आंशिक निकासी की भी सुविधा दी गई है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत योजना में निवेश करें
सीनियर सिटीजन सेविंग योजना और पोस्ट ऑफिस मासिक निवेश योजना में 2 आरोप होंगे।
अगर कोई इसमें कोई अधिकतम ₹1500000 पहले निवेश करता है तो उसे 8 फ़ीसदी ब्याज दर से 5 साल में ₹600000 का ब्याज मिलता है।

ऑनलाइन गेमिंग पर 30 फ़िज़ी टैक्स लगाएं
ऑनलाइन गेमिंग से कितनी भी कमाई हो सकती है अब 30 वसदी टैक्स का भुगतान पहले ₹10000 या इससे ज्यादा की कमाई पर ही टैक्स ट्रस्ट था इसके अलावा रिटर्न दाखिल करते समय अब ​​ऑनलाइन गेमिंग के जरिए मिलने वाली रकम की जानकारी भी होगी।

रीट- इनविट में कर्ज चुकाने पर टैक्स लगाएं:

नए नियम के तहत रीट और इनवीट में ऋण का भुगतान किया जाता है, तो यह टैक्स बदलेगा, इसके तहत कंपनियों, यूनिटी धारकों को ऋण फिर से भुगतान के रूप में रतन देता है, रीट ऐसी योजना है जो निवेश से पैसा जुटाकर उसे वास्तविक लेनदेन में निवेश करता है। तरह से इनविट ऐसी योजना है जिसके तहत कंपनियां पैसे लेती हैं इंफ्रा में निवेश करती हैं।

दुर्घटना की आशंका :
देश में 1 अप्रैल से नए मानक लागू हो जाएंगे, इससे वाहन निर्माता कंपनियां bs6 के दूसरे चरण के लिए जरूरी नियमों के अनुसार मानक बनाना या पूरा करना पुराने इंजनों को अपडेट करना शुरू कर देते हैं। इसी कारण से मारुति, टाटा मोटर्स, होंडा, किआ और हीरो, मोटोकॉर्प सहित कई कंपनियां काफी महत्वपूर्ण होने के कारण उत्पाद लागत में वृद्धि कर रही हैं।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ में भी शुरू हुआ सरकारी आवास पॉलिटिक्स, पूर्व मंत्री को खाली समय में आवास मिल रहा है, जानिए क्या है माजरा….

नवीनतम समाचार वीडियो देखें:

(function (d, s, id) {
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s); js.id = id;
js.src = “//connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v2.6”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
}(document, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page