लेटेस्ट न्यूज़

इमली के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

इमली अपने घोषणापत्र और चपटे स्वाद को लेकर काफी अधिक प्रचलित है। इसका इस्तेमाल एक तरह से टूटे हुए स्वाद में चटपटापन करने के लिए किया जाता है। आप बताते हैं कि इमली न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अधिकतर लाभ लेती है (इमली के लाभ)। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो वास्तव में संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। अब आप सोच-विचार करने की असली वजह खाने से क्यों मना करते हैं! तो आपको बताएं कि इमली को हमेशा एक सिमित मात्रा में लेना चाहिए। ट्रेन से ज्यादा इमली का सेवन शरीर पर कुछ साइड ऑप्शन के साथ ही इसे खाने के सही समय और तरीके की जानकारी भी जरूरी है।

तो आज हेल्थशॉट्स आपके लिए ले कर आया है इमली से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स। आज जानेंगे इसके फायदे और साथ ही जानेंगे इसके कारण कुछ बातों का रखना है खास ध्यान।

पहले जानें इमली में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में

जर्नल ऑफ़ अपील्स रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी द्वारा इमली के तत्वों को लेकर प्रकाशित डेटा के अनुसार चटपटी इमली में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक स्रोत है। यह विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 5, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन और फोलेट से युक्त है।

इमली खाने से भी मिलता है विटामिन सी
नींबू नहीं है तो विटामिन सी के लिए ताकतवर इमली । चित्र: दृश्यस्टॉक

इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, फाइबर, ट्रिप्टोफैन, लाइसिन और मेथिओनिन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह सभी आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

इसलिए खास है इमली

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटी साईट प्रॉपर्टीज और एनथेलमिंटिक होते हैं। इसके साथ ही यह एंटीवायरल एजेंट की तरह काम करता है।

वहीं इसमें कई अन्य प्रभाव भी मौजूद होते हैं जैसे कि कार्मिनेटिव ((गैस से राहत की दवा है), लैक्सेटिव (कब्ज ठीक है), एक्सपेक्टोरेंट फट (गले से आंखों को साफ करने में मदद करता है)। साथ ही यह ब्लड टॉनिक की इस तरह काम करता है।इसलिए ही नहीं इसमें एंटी अलसर, एंटी डायबिटिक, एंटी पैरेटिक और एंटी अस्थमैटिक गुण भी मौजूद होते हैं।

यहां जानें स्वास्थ्य के लिए किस तरह के लाभ हैं इमली

1. इम्युनिटी अवरुद्ध करने में मदद करें

इमली में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन, विटामिन सी, और विटामिन बी इम्युनिटी को तुरंत देने में मदद करते हैं। वहीं यह सभी पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए इमली
दिल की सेहत के लिए लाभ इमली है। चित्र एक्सपोजर।

2. दिल की सेहत के लिए फ़ायदे

इमली का सेवन दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। कई स्थति में ब्लड वेसल की ऊपरी दीवारों पर एजुकेशन का जामव हो जाता है जिससे दिल के प्रभावित होने की सहभावना बनी रहती है। इमली पोटेशियम का एक बेहतरीन स्रोत है, यह हृदय गति और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। इमली में कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को बनाते हैं।

3. अटकने की स्थिति में इमली होती है

इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। वहीं यह शरीर में आयरन की को बनाए रखने में मदद करती हैं। साथ ही आयुर्वेद में इमली को ब्लड टॉनिक के रूप में जाना जाता है। ब्लड टॉनिक एक प्रक्रिया है जो ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। इसी प्रकार यह स्थिति की स्थिति में लाभ होता है।

4. साइनिंग में भी प्रवेश होता है

इमली के बीज को वनस्पति की स्थिति में लाभ माना जाता है। वहीं आयुर्वेद में इसके खाते में बीजक का उपयोग कई सौ से होता चला आ रहा है। इसके बीज में एंटी-इनमेमेट्री गुण पाया जाता है और यह शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

मधुमेह में करगर
ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। चित्र ; एक्सपोजर

5. त्वचा के लिए इसका उपयोग बने रहें

इमली त्वचा के संक्रमण, फोड़े और अन्य समस्याओं में सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसमें एक यौगिक मौजूद होता है जिसे सनस्क्रीन बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही यह इम्यूनोप्रोटेक्शन के तौर पर काम करता है और युवी रे से होने वाले डैमेज से बचाव में मदद करता है।

अब इसे डाइट में शामिल करने का सही तरीका

इसकी विशेष फली को सीधे खाद्य पदार्थ काफी हद तक माना जाता है। लेकिन स्वाद में सड़कों से ज्यादा कट्टा होने का हर कोई कच्चा खाना नहीं खाता।

इमली को पेस्ट के रूप में अलग-अलग हिस्सों को बनने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इमली का इस्तेमाल चटनी बनाने और अन्य चटनियों के स्वाद में चटपटापन भी लाने के लिए किया जाता है।

अन्य समाधान को पकाने में इमली के गुड या चुने हुए इमली के सिरप का उपयोग किया जा सकता है।

आप इसे कनेक्शन में कट्टा लगाने के लिए लेमन की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

खास है इमली
इमली के सेवन के फायदे।चित्र-दृश्यस्टॉक।

इमली का सेवन करते हैं इन बातों का रखें खास ध्यान

मात्रा का ध्यान रखना सबसे जरूरी है

इमली का सेवन करते हैं सबसे ज्यादा जरूरी इसकी मात्रा का ध्यान रखें। अधिक मात्रा में इमली का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसान की जगह नुकसानदेह हो सकता है।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इससे बचें

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेवन से बचें। यदि आप इसे लेना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

शल्य चिकित्सा

इमली ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम करता है ऐसे में निर्धारित सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले इमली के बीज और इससे बने पदार्थों से पूरी तरह परहेज रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : लेक कैसेटेटिंग मदर्स के लिए लाभ है काफ़ी, जानिए दूध बढ़ाने में मदद

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page