लेटेस्ट न्यूज़

बालों के झड़ने के कारण और इससे बचाव के बारे में जानें बालों के झड़ने के क्या कारण हो सकते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है?

इस खबर को सुनिए

वजन कम करने के लिए डाइटिंग को सबसे आसान उपाय मान लिया जाता है। हम लगातार लंबे समय तक चलते हैं। कुछ हद तक वज़न कम हो जाता है। लेकिन इसके नुकसान कई सारे होते हैं। गट हेल्थ प्रभावित होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का भी जोखिम हो जाता है। कई बार तो वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है। डाइटिंग के एक और नुकसान हैं। यह बालों का झड़ना है। डाइटिंग और हेयर फॉल एक दूसरे से जुड़े (डाइटिंग और बाल झड़ना) हुए हैं।

डाइटिंग और हेयर फॉल का कनेक्शन (डाइटिंग और हेयर लॉस कनेक्शन)

डर्मेटोलॉजी प्रेक्टिकल एंड कांसेप्टुअल जर्नल में रेसीटर एमिली एल गुओ और रजनी कट्टा के प्रकाशित शोध लेख इस ओर इशारा करते हैं कि डाइटिंग और हेयर फॉल एक दूसरे से जुड़े हैं। वे बताते हैं कि डाइटिंग करने वाले लोगों में बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी का जोखिम बढ़ जाता है। पोषक तत्वों की कमी वाले पोषक तत्वों की आपूर्ति की जाती है, तो बालों का झड़ना कम हो जाता है। हालांकि रोगी के चिकित्सा इतिहास, आहार संबंधी इतिहास और शारीरिक परीक्षा भी काफी महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्वों की कमी के कारण झड़ते हैं बाल (Hair loss)

ब्रिंज के अनुसार, मेटाबोलिज्म के दृष्टिकोण से बालों का झड़ना (Hair Follicle) शरीर में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। बालों का विकास कैलोरी और प्रोटीन की कमी (प्रोटीन कुपोषण) के कारण प्रभावित होता है। साथ में माइक्रो न्यूट्रीएंट (बालों के विकास के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट) की कमी से भी यह प्रभावित हो सकता है। नर की कमी बालों की संरचना और बालों के विकास दोनों को प्रभावित कर सकता है। बालों के विकास में एक्यूट टेलोजेन एफ्लुवियम शामिल होता है। अचानक वजन मामूली या प्रोटीन सेवन में कमी के कारण सबसे अधिक प्रभावित होता है। साथ ही नियासिन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं। अध्ययन इस बात का संकेत देता है कि गंभीर मामलों में पोषण की कमी के कारण एलोपेसिया (खालित्य) भी हो सकता है। में सिर पूरी
तरह गांजा (गंजापन) हो जाता है।

बिना संपर्क परामर्श के लें (हेयर सप्लीमेंट)

कई बार बालों के झड़ने वाले बालों के विकास को बहाल करने के लिए पोषक तत्वों की रिकॉर्डिंग शुरू कर दें। लेकिन इस बात की चेतावनी देते हैं कि बिना अनुबंध परामर्श के बालों को कम करने से रोकने के लिए समावेशी जोखिम भरा हो सकता है। इसके कारण अन्य स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी हो सकते हैं।

बाज़ार में मिलने वाले कई पोषक तत्व के साथ बालों के झड़ने के उपचार का दावा करते हैं। फिश (Google) पर बाल झड़ना (Hair loss) लिखते ही अलग-अलग कंपनी के विटामिन और डायटरी सप्लीमेंट दिखाई देने लगते हैं।

बिना अनुबंध परामर्श के बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपस में मिलकर जोखिम भरा हो सकता है। चित्र : संपर्क शेयर

इसमें कौन सी बालों को खोने से रोक रहा है, यह बताना कठिन है। इसलिए बिना किसी परामर्श परामर्श के विटामिन और आहार सप्लिमेंट को साइड में ले कर मिश्रण को बुलावा देना है।

फ़ोकिंग डाइट (क्रैश डाइट) से देखने में जरूरी चमकदार तत्व नहीं होते हैं

जिम्मेवार हेयर जर्नल के शोध दस्तावेज़ के अनुसार, कार्य आहार, प्रतिबंधित आहार के कारण शरीर को महत्वपूर्ण प्राथमिक तत्व नहीं मिल सकते हैं। पोषक तत्वों की कमी या तनाव के कारण बालों का झड़ना शुरू हो सकता है।

बहुत कम कैलोरी वाले आहार (बालों के झड़ने के लिए कैलोरी नकारात्मक भोजन) बनते हैं बालों के झड़ने के (डाइटिंग और बालों के झड़ने) कारण

आयरन, जीतन, प्रोटीन, सेलेनियम और जरूरी एसिड की कमी बालों के झड़ने से जोड़ी जाती है। बहुत कम कैलोरी वाले आहार से भी बालों के झड़ने के कारण बनते हैं। जानकारी के अभाव में लोग यह नहीं देख पाते कि पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ रहे हैं। जब बालों के झड़ने को रोकने और इसका इलाज की बात आती है, तो बहुत से लोग आहार जैसे महत्वपूर्ण कारकों को अनदेखा कर देते हैं।

संतुलित आहार (balanced diet) है बालों के लिए सबसे अच्छा

रजिस्टर हेयर जर्नल के हिसाब से बालों को झड़ने से रोकने के लिए हमेशा वजन कम करने का तरीका स्वस्थ रखें। ऐसा तरीका, जिसमें सामान्य गति के साथ वजन कम हो। फैड डाइट (एफएडी डाइट) बजाय संतुलित आहार के।

सारे सब्जियों और फलो को खाए
तेजी से घटाव का वादा करने वाले रिस्ट्रिक्टेड डाइट को न कहें। चित्र : विशस्टॉक

जो शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें। तेजी से घटाव का वादा करने वाले रिस्ट्रिक्टेड डाइट को न कहें। ऐसे डाइट लें, जिनमें आयरन, जिंक, विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों।

यह भी पढ़ें :-बालों के झड़ने का कारण चाय और कॉफी की अधिकता हो सकती है, यहां जाने बालों के अनुकूल 5 आकर्षित करने के बारे में

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page