लेटेस्ट न्यूज़

जानिए क्या है कंप्यूटर एल्बो और इससे बचाव कैसे करें।- कंप्यूटर एल्बो क्या है और इससे आप कैसे बच सकते हैं?

इस खबर को सुनिए

किस दिन आपका बाजू 45 डिग्री के एंगल में लैपटॉप या कंप्यूटर के मामले में बिजी होता है? क्या आप पिछले कुछ दिनों से हाथ ऊपर उठाना, स्ट्रेचिंग करना या किसी और हाथ की किसी और मूवमेंट में असुविधा महसूस कर रहे हैं? तो ये संकेत हैं कि आप भी कंप्यूटर एल्बो (कंप्यूटर एल्बो) की समस्या से ग्रस्त होने लगे हैं। या टेनिस एल्बो (टेनिस एल्बो) शब्द वास्तविक दृष्टि में हानिकारक स्थिति के लिए कंप्यूटर का उपयोग किए जाते हैं। यह ज्यादातर लोगों को होती है, जो पूरे दिन डेस्क पर कंप्यूटर पर काम करते हैं।

मौजूदा समय को डिजिटल युग कहा जा रहा है और इसमें ज्यादा समय कंप्यूटर पर ही अपनाया जा रहा है। सिर्फ नौकरी पेशा ही नहीं, बल्कि पढ़ाई करने वाले युवा भी 5 से 6 घंटे लैपटॉप या कंप्यूटर पर खर्च कर रहे हैं। जबकि ऑफिस जाने वाले कम से कम 9 घंटे की नौकरी कंप्यूटर पर ही करते हैं। इसलिए कंप्यूटर एल्बो की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

ये भी पढ़ें- हार्ट और किडनी दोनों के लिए खतरनाक है हाइपरटेंशन, यहां जानिए इसे कंट्रोल करने के 5 असरदार टिप्स

जानिए कंप्यूटर एल्बो की समस्या क्या है

हालांकि यह शब्द नया नहीं है, फिर भी बहुत सारे लोग इस स्थिति से अनं हैं। आप टेनिस एल्बो के बारे में तो सुना ही होगा। इसमें बार-बार टच की हलचल और टेंडन पर ज्यादा तनाव के कारण इस क्षेत्र में दर्द महसूस होता है। कंप्यूटर एल्बो, टेनिस एल्बो या गोल्फर्स एल्बो सभी प्रकार के टेंडोनाइटिस हैं। इसमें सूजन के अलग-अलग रूप में प्रवेश किया जाता है। चाहे आप बाहर रैकेट या क्लब में कोई गतिविधि कर रहे हों या अपने कार्यालय में बैठे हों, यह आपको प्रभावित कर सकता है।

कंप्यूटर एल्बो एक ही मुद्रा में लंबे समय तक काम कर सकता है, कंप्यूटर माउस को पकड़ या अपने टाइप पर टाइप कर सकता है। यह आपकी रुकावट की मांसपेशियों में होने वाली थकान का परिणाम है। यह तब होता है जब आपको पर्याप्त आराम या सपोर्ट नहीं मिलता।

ऑफिस में आपको कंप्यूटर पर काम करना जरूरी है और जिसका काम सिर्फ कंप्यूटर से होता है, उन्हें यह काम ज्यादा करना पड़ता है। इसलिए कुछ ऐसी छोटी चीजें हैं, जिन्हें अपना कर आप कंप्यूटर एल्बो से बचा सकते हैं।

सख्त व्यायाम कंप्यूटर एल्बो के लिए लाभ हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

कंप्यूटर एल्बो से बचाव में आपके लिए सहयोग हो सकता है ये 5 टिप्स

ये भी पढ़ें- खाने में खाने वाले सूजी के व्यंजन हैं, इस रेसिपी से तैयार करें सूजी के इंसेंटेंट रोल्स

1 स्टैंडिंग डेस्क का इस्तेमाल करें

अपनी पीठ को आराम देने और स्थिति पर निर्भर रहने के लिए कभी-कभी बैठे और कभी-कभी अपनी मुद्रा के लिए रुकते रहें। यदि आप स्टैंडिंग डेस्क पर काम कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि डेस्क की लंबाई इतनी ही हो जाती है कि आपकी मॉनिटर आंखें के सामने हो और एल्बो 90 डिग्री के कोण पर मुड़ जाए।

2 एल्बो को आराम दें

काम के बीच में खुद को रेगुलर ब्रेक दें। इससे आपके काम करने की क्षमता में भी सुधार होगा। आपके शरीर को एक ही मूवमेंट से ब्रेक की जरूरत है। इसके अलावा, आराम करने और स्ट्रेचिंग के लिए काम से नियमित ब्रेक लेने से आपको मानसिक रूप से भी आराम मिलेगा। फोकस करने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।

3 एल्बो को स्टिफ न होने दें

सख्त व्यायाम कंप्यूटर एल्बो के लिए लाभ हो सकता है। हाथ को सीधा करें, हथौड़े से फड़ की ओर और दूसरे हाथ से कलाई को धीरे-धीरे शरीर की ओर सीढ़ी के लिए नीचे की ओर झुकाएं और सेकंड तक ऐसे ही पकड़ें। ये आसान एक्सरसाइज आपके जुड़ाव को स्टिफ होने से बचाएंगे। इन्हें आप कभी भी ऑफिस या घर पर काम करते हुए कर सकते हैं।

4 कलाई के लिए पैड का इस्तेमाल करें

आपके हाथ के समान होने चाहिए। यदि वे नहीं हैं, तो उन्हें ऐसा करने के लिए कलाई के पैड का उपयोग करें। इससे आपको दर्द नहीं होगा और कलाई पर जोर का दबाव भी नहीं पड़ेगा।

टेनिस एल्बो उम्र के साथ बढ़ने वाली समस्या है
उम्र के साथ बहुत अधिक वृद्धि कंप्यूटर एल्बो की समस्या हो सकती है। चित्र : उजागर करें

5 मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

मांसपेशियों की मजबूती से कंप्यूटर एल्बो को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप कलाई या एल्बो से जुड़ी कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। टेनिस बॉल को अपने हाथ की पकड़ में दबाएं और फिर अपने हाथ का उपयोग करके अपनी कलाई को आगे और पीछे हिलाएं।

इससे आपकी बाजू की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वे दबाव को बेहतर तरीके से संभालती हैं।

ये भी पढ़ें- प्लैंक एक्सरसाइज : बैली एड कम कर कोर मसल्स टोंड करने की सुपर इफेक्टिव एक्सरसाइज है प्लैंक, जानिए सही तरीका

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page