लेटेस्ट न्यूज़

जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए यह खास चटनी रेसिपी। जानें आंकड़ों को वास्तविक चटनी की खास रेसिपी।

हम सभी कोलेस्ट्रॉल प्रोडक्शन में लिवर की भूमिका से पेश किए गए हैं। कोलेस्ट्रॉल वसायुक्त पदार्थ होता है। स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल का संतुलित स्तर हम सभी के लिए जरूरी है। पर कुछ कारणों से शरीर में खराब कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ जाता है। इसके लिए वसायुक्त भोजन की अधिक खपत सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा फैट बर्न करने के लिए पर्याप्त व्यायाम न करें, वजन बढ़ना, धूम्रपान और शराब की लत। यह पारिवारिक इतिहास के कारण भी हो सकता है। हमारे पास एक ऐसी रेसिपी है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के स्तर को कम किया जा सकता है। ये है फ्लैक्ससीड्स और लहसुन (कोलेस्ट्रॉल कम करने की चटनी रेसिपी) से तैयार हेल्दी चटनी।

स्वादिष्ठ और चटनी

विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। यहां हम विशेषज्ञ से जानेंगे कोलेस्ट्रॉल को कम करने की स्वादिष्ट और स्वास्थ्य लाभ देने वाली चटनी (कोलेस्ट्रॉल काटने की चटनी) की खास रेसिपी।

क्यों बढ़ जाती है बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा (Bad Cholesterol)

पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजलि मुखर्जी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली एक खास रेसिपी के बारे में बता रही हैं। वे कहते हैं कि हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम जो लाभ हैं, उनके शरीर में उत्पादित खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसके कारण ही बाद में दिल का दौरा, दुर्घटना और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।

इन आदतों से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि खाने की स्वस्थ आदतें कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण योजना की आधारशिला हैं। यह स्वभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। स्वाद और स्वास्थ्य के बीच संतुलन लाने के प्रयास में चटनी की एक ऐसी रेसिपी तैयार की गई है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव को बढ़ाता है।

यहां है टेस्टी और हेल्दी चटनी रेसिपी

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चटनी के लिए इन लोगों की जरूरतें

धनिया- 50 ग्राम
पुदीना -20 ग्राम
हरी मिर्च – आवश्यकता के अनुसार
लहसुन -20 ग्राम
अलसी- 15 ग्राम
इसबगोल -15 ग्राम
नींबू का रस – 10 मिली
नमक-स्वादानुसार
पानी-जरूरत पर

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फायटो केमिकल लिग्नांस से भरपूर होते हैं। चित्र: एक्सपोजर

कैसे तैयार करें चटनी (कोलेस्ट्रॉल कम करने की चटनी रेसिपी)

डॉ. अंजलि बताती हैं, ‘इन सभी तर्कों को ब्लेंडर में डाल लें। पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। किसी भी खाने के साथ मिलाकर इस चटनी को खा सकते हैं।’

यहां हैं इसके फायदे (कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चटनी)

डॉ. अंजलि के अनुसार, चटनी में मौजूद धनिया और पुदीना के फायदे (धनिया और पुदीना)
विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे कार्यों के अलावा समानता से भरपूर होते हैं ये धनिया और पुदीना की ताज़ी पत्ते। किचन गार्डन कांसेप्ट के कारण इन दोनों संयंत्रों में आसानी से ज्यादातर भारतीय घरों में मिल सकते हैं। ये उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र के कार्यों में सहयोग कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

रक्त को कंकड़ करने वाला लहसुन (लहसुन)

चटनी में जाने वाला लहसुन विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैंगनीज, सोडियम और भरपूर मात्रा में होता है। इसमें एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट एलिसिन केमिकल होता है, जो बहुत अधिक हानिकारक होता है। लहसुन रक्त को कंकरीले रक्त वाहिकाओं को मिलाता है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर, दोनों नियंत्रित होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है

बोवेल मूवमेंट को रेगुलेट करता है इसबगोल (Isabgol or Psyllium Husk)

बहुत अधिक फाइबर सामग्री होने के साथ-साथ इसबगोल आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम से भरपूर होता है। यह बोवेल आंदोलन को नियमित कर कांस्टीपेशन को दूर करता है। बाइल एसिड के साथ बैंडिंग न केवल डीलाइकेशन में मदद करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी घटाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को भी रेगुलेट करता है

ईसबगोल के फायदे (1)
बाइल एसिड के साथ बाइंड कर इसबगोल न केवल डाइजेशन में मदद करता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी घटाता है। चित्र एक्सपोजर

कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राईग्लिसीराइड को घटाता है फ्लेक्ससीड (Flaxseeds)

यह शाकाहार का स्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राईग्लिसीराइड को घटाता है। यह रोगी के रोगी में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है।

यह भी पढ़ें :- बैम्बू शूट के फायदे : क्या आपने कभी बांस की कोंपलों का चखा है स्वाद, विशेषज्ञों से जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page