लेटेस्ट न्यूज़

एलपीजी गैस सिलेंडर पर नंबर और अक्षर का असली मतलब जानिए चौंकाने वाला सच, क्या है एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट। गैस सिलेंडर में लिखे इन नंबर्स का क्या मतलब है, जानिए चौंकाने वाला सच

छवि स्रोत: फाइल फोटो
किसी भी गैस सिलेंडर में इन नंबरों और पत्रों का अधिक महत्व होता है।

एलपीजी सिलिंडर पर छपे कोड का महत्व: गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हर घर में होता है। सभी घरों की सबसे जरूरी चीजों में शामिल है गैस सिलेंडर का डिजाइन और रंग के रूप में हर कोई पेश किया गया है। दिन में कई बार इसके दर्शन होते हैं लेकिन, क्या आपने कभी गौर किया है कि सिलेंडर के ऊपरी हिस्से में लगी 3 क्रेज़ी में कुछ नंबर और के साथ इंग्लिश का एक अक्षर लिखा रहता है। आप इस नंबर और अक्षर का क्या मतलब जानते हैं। ये नंबर और अक्षर यूं ही लिखे नहीं जाते, इनमें एक सिलेंडर से बहुत कुछ लेना होता है।

सोशल मीडिया में बताया जा रहा अधूरा सच

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में अक्सर इन नंबर्स को सिलेंडर की एक्सपायरी डेट से जोड़ा जाता है। वायरल वीडियो में उपभोक्ताओं को समेकन किया जाता है कि यदि आपके सिलेंडर में 10-11-12-14-17 को कोई नंबर होगा और उसके पहले विज्ञापन का एक पत्र दिया गया है तो यह इसकी एक्सपायरी डेट है।

वीडियो के मुताबिक A का मतलब पहली तिमाही और D का मतलब आखिरी तिमाही होता है। वहीं दूसरे दृष्टिकोण का मतलब साल है। अगर आपको आसान भाषा में समझाएं तो अगर सिलेंडर में बी-26 लिखा है तो इसका मतलब यह है कि यह सिलेंडर 2026 के दूसरे तिमाही में एक्सपायर हो जाएगा।

ये है इन नंबर्स का असली मतलब

अगर इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर ऐसा होता है तो गैस सिलेंडर की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। किसी भी गैस सिलेंडर की सिर्फ टेस्ट ड्यू डेट होती है। वेबसाइट में बताया गया है कि साल 2000 के बाद हर सिलेंडर में हर 10 साल बाद उसका परीक्षण और पेंटिंग की गई है। इसलिए ही हर पांच साल में हर सिलेंडर की चेकिंग भी नहीं होती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जब भी कोई भी खाली सिलेंडर गैस भरने के लिए आता है तो रिफिल करने से पहले उसे चेक भी कर लिया जाता है। सिलेंडर में एक्सपायरी जैसा कुछ नहीं है।

अगर किसी सिलेंडर में A-25 लिखा है तो इसका मतलब यह होता है कि उस सिलेंडर को साल 2025 की पहली तिमाही में चेक किया जाएगा। महीनों से बंद पड़े हुए कनेक्शन वाले सिलेंडर को भी रिफिल करने से पहले पूरी तरह से चेक किया जाता है। इसलिए YouTube वीडियो या रीलों में इन नंबर को एक्सपायरी डेट समझने की गलती नहीं है और बिना किसी टेंशन के सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Pro में यूजर्स को मिलेगा खास फीचर, ब्लूटूथ के साथ भी आपको मिलेगा सॉलिड-स्टेट बटन

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। टेक न्यूज न्यूज हिंदी में क्लिक करने के लिए टेक सत्र

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page