लेटेस्ट न्यूज़

जानिए त्वचा के लिए तुलसी के फायदे और DIY हैक्स।- जानिए तुलसी का त्वचा के लिए उपयोग और फायदे।

इस खबर को सुनिए

आयुर्वेद के अनुसार देश में सैकड़ों साल पहले तुलसी को मिश्रित से मिश्रित घटकों को सही करने के उपयोग में लाया गया है। जो अभी तक चला आ रहा है। तुलसी में मौजूद औषधीय गुण न केवल दावे से लड़ने में हैं, बल्कि खाली पेट इसकी पत्ती का सेवन करने के लिए त्वचा के लिए भी लाभ है।
जिन लोगों की त्वचा में एक्ने, पिंपल आदि जैसे जोखिम होते हैं, वे भी तुलसी के उपयोग से ठीक हो सकते हैं। यह शरीर के साथ त्वचा के लिए भी आकर्षक है। तुलसी स्ट्रांग एंटीमाइक्रोबियल है, जो त्वचा से संबंधित परेशानियों को दूर करती है। यही कारण है कि सौंदर्यवादी आकांक्षा चतुर्वेदी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए तुलसी को प्रयोग करने के लिए कहते हैं।


तुलसी के बारे में आयुर्वेद क्या कहता है

बाजपेई आयुर्वेद केंद्र के एमडी डॉ उत्कर्ष बाजपेई कहते हैं कि तुलसी की पत्ती का सेवन हर रोज करने से शरीर को कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, जिओ, ताजफिल, विटामिन ए मिलता है। यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भभूत करता है। इसके सेवन बॉडी को 20 से अधिक फायदे दे सकते हैं। आयुर्वेद में इसे औषधीय पौधा कहा गया है। बीमारी दूर रहने से इंसान की उम्र भी बढ़ सकती है। हर रोज तुलसी की पत्तियां खाली पेट खानी को दी जाती हैं।

यह भी पढ़ें ब्लोअर और कतरे के लिए अदरक हो सकता है, आप इसका उपयोग कैसे करें

कील-मुंहासों का उपचार करती है तुलसी

पंजाब के मोहाली से अपने सौंदर्य करियर की शुरुआत करने की आकांक्षा चतुर्वेदी, नोएडा नोएडा फिल्म सिटी में ब्यूटी आर्टिस्ट बन रहे हैं। वर्तमान में दैत्य में सौंदर्य विशेषज्ञ के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बताती हैं कि तुलसी कई नीतियों से लाभ उठाती है।
इसके साथ हमारी त्वचा के लिए भी लाभ है। तुलसी का इस्तेमाल खरोंच के तौर पर करने से पिंपल्स, कील, मुंहसे, निशान, धब्बे आदि दूर होते हैं और त्वचा भी ग्लो करती है। तुलसी को त्वचा पर प्रयोग करने के लिए उसका तरीका भी पता होना चाहिए। जो आपको नीचे टिप्स में बताया जा रहा है।


तुलसी के सेवन की शुरुआत होगी एक्ने की प्राब्लम। चित्र- शेयर करें

चेहरे पर चमक लाने के लिए इस तरह करें तुलसी का इस्तेमाल

सौंदर्यवादी आकांक्षाएं चेहरे पर ग्लो लाने के लिए तुलसी का प्रयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक छोटा बाउल में दस पत्ते करीब-करीब एक करके लेना होगा। जो तुलसी का पाउडर निकलेगा उसे करीब एक चम्मच चम्मच देना चाहिए। इसके बाद पाउडर में एक चम्मच ओट्स का पिसा पाउडर मिलाना होगा। इसके साथ ही एक चम्मच में ओट्स योजना। अब हल्दी और शहद मिलाकर पेस्ट अच्छे से कार्य करता है। जिसके बाद बेहोशी और पांच मिनट तक लाइट हैंड्स से स्क्रब करने के बाद 20 मिनट बता दें। इसके बाद ठंडे पानी से वाश कर लें। यह प्रक्रिया एक सप्ताह में तीन बार से ज्यादा न करें।

टोनर के तौर पर प्रयोग करें

त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए तुलसी को रवैया टोनर प्रयोग कर सकते हैं। टोनर को घर में ही तैयार किया जा सकता है। एक कटोरी में पानी लें, अब शामिल हैं धुली हुई तुलसी के पत्ते। अब कटोरी को गैस में अच्छे से रख सकते हैं। ठंड होने पर इसे छान लें, और हर रोज वाश का उपयोग करें।


एकने हटाने के लिए

चेहरे पर एक्ने ज्यादा हो गए हैं तो नीम और तुलसी के चक्कर को रात में कटोरी में कूद जाएं। सुबह उन्हें पानी से हटाकर पेस्ट बना लें। अब पेस्ट में आधा चम्मच शहद और चेहरे में मीठा। 15 मिनट बाद शुरू होने के बाद गुलाब जल का छिड़काव करें। दो मिनट स्क्रब करें। अब ठंडे पानी से वाश कर लें। इस प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं। इससे एक समस्या दूर हो जाएगी।

मुहासे के लिए अपनाएं ये नेचुरल थेरेपी
मुंहासों के लिए अपनाएं ये नेचुरोपैथी के उपाय, चित्र:शटरस्टॉक

तुलसी को दही के साथ शरबत

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज्यादा मात्रा में तुलसी की सनक को पांच दिन तक धूप में सुखाएं। इसके बाद इसके सलाहकार में पीस लें। अब इसे दो से तीन चम्मच अपनी कटोरी में निकाल लें। इसके बाद योग किया अपनी त्वचा में धुंधला। दस मिनट बाद वाश कर लें।

यह भी पढ़ें पीठ पर मुंहासे : वैक्सिंग या पसीने के कारण भी हो सकते हैं पीठ पर गलत एक्ने, जानिए कैसे डील करना है

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page