लेटेस्ट न्यूज़

जानिए वैलेंटाइन डे पर आप ग्लोइंग स्किन कैसे पा सकते हैं – जानिए वैलेंटाइन डे पर कैसे पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

इस खबर को सुनिए

स्किन केयर, सेल्फ लव (स्व-प्रेम) को निश्चित रूप से एक ऐसा तरीका है, जो हमें सूझ, खुशी और सेटिस इंटीग्रेटेड करने का काम करता है। इस वैलेंटाइन वीक में वैसे तो हर ओर फूल, चॉकलेट और लव की बहार होती है। मगर इस लव वीक (Love Week) में अपनी त्वचा को अंदाज नहीं किया जा सकता है। त्वचा को फललेस बनाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।


साफ और एक्ने अनुपयोगी त्वचा को पाने का ख्वाब तो हर कोई देखता है। मगर फिर भी रोज़मर्रा की पार्टनरशिप में हम अपना ख्याल नहीं रखते। अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो शुरुआत स्किन केयर रूटीन (स्किन केयर रूटीन) को अपनाकर की जा सकती है। कुछ बुनियादी स्टेप्स आपकी त्वचा को नरिश करने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा कुछ खास चीजें हमारी भी स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने में खास रोल अदा करती हैं।

चेहरे की सफाई के लिए डे कीरीन रूट के अलावा शीट मास्क का इस्तेमाल भी बेहद जरूरी है। चित्र : उजागर करें

अपनी त्वचा में जवां नैचर पाने के लिए याद रखें ये 5 टिप्स

1 क्विक शीट मास्क

चेहरे की सफाई के लिए डे कीरीन रूट के अलावा शीट मास्क का इस्तेमाल भी बेहद जरूरी है। इससे चेहरे पर ताजगी और चमक बना रहता है। वैसे तो बाज़ार में कई तरह के शीट मास्क उपलब्ध हैं। आप अपनी स्किन टाइप को समझ सकती हैं यानी ऑयली और रूखी त्वचा के लिए शीट मास्क का चुनाव कर सकती हैं।

विटामिन ई, विटामिन सी और हायलूरोनिक एसिड से भरपूर ये फेस मास्क स्किन टेक्सचर की मरम्मत करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं कुछ इंग्रिडिएंट्स जैसे लेमन जूस, रोज़ वाटर, टमाटर, संतरा, एलोवेरा और पपीते की गुडनेस को एड करके इन शीट मास्क को आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

2 एक्सफोलिएशन जरूरी है

मृत त्वचा को जब तक चेहरे से नहीं हटाया जाएगा, त्वचा में चमक संभव नहीं है। सप्ताह में दो से तीन बार कनेक्टर्स से एक्सफोलिएशन टाटा को अपनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप एक बाउल में एलोवेरा जेल, कॉफी, लेमन जूस, चीनी और शहद को मिला लें। अब सर् मोशन धर्मनिरपेक्ष में इसे चेहरे पर और हल्केपन से मतिमत करें। इससे चेहरे की मृत त्वचा दिखने लगती है।

आप बिल्कुल, तो बाज़ार में मिलने वाले हनी फेस स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 5 मिनट तक चेहरे पर मत्था टेकने के बाद नार्मल पानी से चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर ग्लो कायम रहता है और त्वचा नरिश होती है।

त्वचा की देखभाल
त्वचा को अंदर से नीचे। चित्र : संपर्क शेयर

3 हाइड्रेशन का ख्याल रखें

बॉडी को फिक्स्ड रखने और डिटॉक्स करने के लिए वॉटर इंटेक का ख्याल रखना जरूरी है। आम तौर पर बहुत से लोगों को एक्ने की समस्या होती है, जिसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी है। जब तक आप वाल्टर इनटेक नहीं करेंगे, तब तक ग्लोइंग संभव नहीं है। रूखी और बेजान त्वचा को सौंदर्य उत्पादों के कब्जे में रखने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि उनमें ग्लिसरीन तत्व की मौजूदगी जरूरी है। इसके अलावा शरीर में पानी की भी विस्तृत मात्रा में जरूरत है।


4 आहार लें

डाइटिंग में विटामिन और फिटिंग का होना बहुत जरूरी है। एक्टिविटी से आहार होने के कारण चेहरे पर ग्लोब बना रहता है। विशेषज्ञ का कहना है कि डेली डाइट में कलरफुल लड़कियों और शादियों को एड नहीं करना चाहिए। इससे रोजाना आहार के आंकड़े आपके शरीर को भरपूर संख्या में मिलते हैं। जो स्किन के टेक्सचर को रिपेयर करने का काम करती हैं। यह ब्लड फलो भी प्रमाणिकता हो जाता है। इससे त्वचा और बाल दोनों में बदलाव नज़र आता है।

5 तनाव से दूर

काम का तनाव हमारी थकान को और कोई भी काम पूरा कर देता है। अगर आप अपनी त्वचा को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो खुद को समय दें। आप रोजाना मेडिटेशन करें और दिन में वर्कआउट करने के लिए वर्कआउट करें। इसके अलावा पूरी नींद लें। प्रोपर स्लीप न मिलने से डार्क सर्कल्स और आँखों में फ़िनेस रहने लगता है।

ये भी पढ़ें- स्किन एजिंग को कंट्रोल कर सकता है चंदन, जानिए अलग-अलग तरह की स्किन पर कैसे करें इसका इस्तेमाल

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page