कबीरधामछत्तीसगढ़

Kawardha News : एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत 22 अगस्त को होगा वृक्षारोपण

कबीरधाम जिले के सभी नागरिकों से अपील की जाती है कि वह भी इस पुनीत अभियान का हिस्सा बने : कलेक्टर  जनमेजय महोबे

  • ग्राम पंचायत क्षेत्रों में रोपे जाएंगे पौधे
  • पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक और कदम

UNITED NEWS OF ASIA. कवर्धा। जिले के ग्राम पंचायतो में 22 अगस्त को एक पेड माँ के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमे बड़ी संख्या में ग्रामीण पौध रोपण करेंगे जिसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा तैयारी की जा रही है। इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करने तथा लोगों को इससे जोड़ने के लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की गई थी। इसी के तहत जिले में विगत दो माह से अलग-अलग कार्यक्रमों के तहत पौधारोपण किया जा रहा है जिसमें ग्रामीणों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

    इस संबंध में जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की गई थी। इसी क्रम में कबीरधाम जिले के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अमृत सरोवर स्थलों में वृक्षारोपण किया गया था।इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों के आवास में वृक्षारोपण करते हुए पौधों के संरक्षण हेतु जागरूक किया गया। 15 अगस्त को ग्राम पंचायतां के अमृत सरोवर स्थलों पर ध्वजारोहण के बाद इस अभियान को आगे बढ़ते हुए पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों द्वारा पौधे रोपे गए है।

प्रकृति को हरा भरा बनाने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की गई। अभियान की खास बात यह है कि इसमें शहर से लेकर गांव तक सभी व्यक्ति बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कर रहे हैं तथा इसके रखरखाव का संकल्प ले रहे हैं। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कबीरधाम वासियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे भी इस अभियान में भाग लेकर अपने घरों में एक पौधा अवश्य लगाएं और इसकी देखभाल का संकल्प लें।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संदीप कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्षा ऋतु में अलग-अलग पखवाड़े में वृक्षारोपण के अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभी कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर एक पेड़ मां के नाम अंतर्गत किया गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से वृक्षारोपण कराया जा रहे हैं। इसके साथ ही वन विभाग वन विकास निगम कृषि विभाग उद्यान विभाग सहित अन्य विभाग इस अभियान में वृक्षारोपण कर रहे।

इसी क्रम में 22 अगस्त को पुनः ग्राम पंचायत क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सीईओ जिला पंचायत में आगे जानकारी देते हुए बताया कि जिले के नागरिक वृक्षारोपण करते हुए अपने फोटो अपलोड कर सकते हैं और अपने परिचितों को भी इस अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page