कबीरधामछत्तीसगढ़

Kawardha News : पंडरिया विधायक भावना बोहरा के प्रयासों से गन्ना किसानों के बकाया राशि का पूर्ण हुआ भुगतान

किसानों से किये हर वादों को पूरा करने हम प्रतिबद्ध हैं, गन्ना किसानों को पूर्ण भुगतान मिलने पर बधाई : भावना बोहरा

UNITED NEWS OF ASIA. कवर्धा। पंडरिया विधानसभा अंतर्गत गन्ने की खेती करने वाले किसानों को आज बड़ी सौगात मिली है जिससे उनके चेहरों पर खुशी स्पष्ट दिखाई दे रही है। पंडरिया विधायक भावना बोहरा के लगातार प्रयासों से आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना अंतर्गत किसानों के बकाया राशि का पूर्ण भुगतान कर दिया गया है।

इस विषय मे भावना बोहरा ने कहा है कि किसानों को रिकवरी दर की बकाया राशि का भी जल्द भुगतान किया जाएगा जिसके लिए भी वे लगातार प्रयास कर रहीं हैं। बताते चलें कि आज 19 मार्च से 4 अप्रैल 2024 तक 1549 किसानों को 7,57,23,682 रुपये का भुगतान उनके खातों में हस्तांतरित कर दिया गया। इसके साथ ही किसानों के 91,38,66,907 रुपये का पूर्ण भुगतान किया जा चुका है।

इसके पूर्व भी अलग-अलग किश्तों में किसानों के बकाया भुगतान की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की गई थी। एक कार्यक्रम के दौरान विधायक भावना बोहरा ने किसानों से वादा किया था कि जल्द ही उनका पूर्ण भुगतान कर दिया जाएगा और महज एक माह के भीतर ही किसानों को पूर्ण बकाया राशि हस्तांतरित कर दी गयी है।

इसके लिए विधायक भावना बोहरा द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा था, उन्होंने मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय, वित्त मंत्री  ओपी चौधरी,कृषि मंत्री रामविचार नेताम को पत्र लिखने के साथ ही विधानसभा में भी किसान हित के लिए इस विषय को प्रमुखता से सदन के समक्ष उठाया था।

इस अवसर पर पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने क्षेत्र के सभी किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आज मुझे बहुत ही प्रसन्नता हो रही है कि किसानों को बकाया भुगतान की पूर्ण राशि उन्हें प्राप्त हो गयी है। इस राशि के मिलने से उन्हें आर्थिक एवं मानसिक रूप से सम्बल मिला हैं, वहीं किसानों में भाजपा सरकार की प्रतिबद्धता एवं उनसे किये वादों के प्रति उनका विश्वास और भी मजबूत हुआ है।

किसानों का हित भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। हमने किसानों से जो भी वादा किया है उसे पूरा करने के लिए भाजपा सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। किसानों को दो वर्ष का बकाया धान बोनस देना हो या 3100 रुपये की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल की धान खरीदी का वादा हो। हमारी सरकार ने जो वादा किसानों से किया उसे पूरा करने का काम किया है।

आने वाले समय मे भी हम अपने सभी वादों को जरूर पूरा करेंगे। हमारा पंडरिया विधानसभा एक ग्रामीण और कृषि प्रधान क्षेत्र हैं। यहां अधिकतर किसान गन्ने की खेती करते हैं। पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा लगातार उनके भुगतान को लेकर अवरोध लगाया गया।

लेकिन भाजपा की सरकार बनते ही किसानों में एक आत्मविश्वास आया कि अब उनके हितों की रक्षा होगी और मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने किसानों के उस विश्वास को बनाये रखा।

भावना बोहरा ने आगे कहा कि हमने पंडरिया विधानसभा के किसानों के हित व अधिकार के लिए सुतियापाट नहर विस्तारीकरण कार्य को शुरू करने का वादा किया था जिसका भूमिपूजन भी किया जा चुका है। इससे 26 अधिक गांव के किसानों को लाभ मिलेगा। आज हमारे पंडरिया विधानसभा में कृषक कल्याण एवं कृषि विस्तार के साथ ही जनसुविधाओं, अधोसंरचना विकास, सड़क सुविधाओं के विस्तार के साथ ही सर्व समाज एवं हर व्यक्ति की आकांक्षाओं की पूर्ति हेतु हम सतत प्रयासरत हैं।

नगर पालिका पंडरिया एवं नगर पंचायत पांडातराई के सौंदर्यीकरण व अधोसंरचना विकास हेतु करोड़ों के विकास कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 14088 लोगों को आवास की स्वीकृति व प्रथम किश्त भी जारी की जा चुकी है। बजट 2024-25 में भी पंडरिया विधानसभा के सर्वांगीण विकास हेतु करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात से आज हमारे समृद्ध पंडरिया की संकल्पना अपना मूर्तरूप ले रही हैं, जिसमें विधानसभा के प्रत्येक व्यक्ति का सुझाव एवं सहयोग हमें मिला है।

गन्ना प्रोत्साहन योजना से किसान बनेंगे आत्मनिर्भर : भावना बोहरा

भावना बोहरा ने आगे कहा कि विष्णु देव साय सरकार ने हमारे गन्ना किसानों को एक और बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कृषि बजट में 60 करोड़ रुपये गन्ना प्रोत्साहन योजना के तहत आवंटित किया है, जिसके लिए मैं पूरे पंडरिया विधानसभा की जनता और किसानों की ओर से उनका आभार व्यक्त करती हूं।

इस योजना के माध्यम से गन्ना किसानों को आर्थिक सहायता मिलने के साथ ही उनकी स्थिति में भी सार्थक सुधार स्पष्ट दिखाई देगा। हमारे गन्ना की खेती करने वाले किसान इस योजना के माध्यम से न केवल आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि प्रदेश में भी गन्ना उत्पादन की क्षमता व किसानों के आय में भी वृद्धि होगी।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page