कबीरधामछत्तीसगढ़

kawardha News : समय-समय पर औचक निरीक्षण कर राशन दुकानों का भौतिक सत्यापन करें और स्टॉक की सुक्षता और गहनता से जांच करें-कलेक्टर  जनमेजय महोबे

कस्टम मिलिंग का चावल शीघ्रता से जमा कराने के सख्त निर्देश, कस्टम मिलिंग के लिए उठाव किए गए धान का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश

 

पीएम जनमन योजना का क्रियान्वयन बेहतर करें, विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा परिवारों का राशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड अभियान चला कर उन्हे लाभान्वित करने के निर्देश

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर गुणवत्ता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री जनदर्शन, मंत्री द्वय, कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से मिले आवेदनों का गंभीरता से निराकरण करें

UNITED NEWS OF ASIA. कवर्धा। राज्य शासन विभिन्न विभागों में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष जोर दिया जा रहा है। कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने राज्य शासन द्वारा संचालित सार्वभौम पीडीएस योजना को बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए जिला खाद्य अधिकारी को सख्त निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत समिति तथा समूह द्वारा संचालित उचित मूल्य दूकानों के माध्यम से निर्धारित समय पर हितग्राहियों को राशन वितरण करना सुचिश्चित करें।

इसी तरह उचित मूल्य दूकानों को राशन का भण्डारण कराने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने सभी अनुविभगीय अधिकारी राजस्व को अपने क्षेत्र में राज्य शासन के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों तथा अधोसंरचना के तहत स्वीकृत निर्माण कार्य, प्रगतिरत कार्यों, सहित उचित मूल्य दूकानों का क्षेत्र भ्रमण के दौरान प्राथमिकता में मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने सर्वभौम पीडीएस योजना के जिले के वनांचल क्षेत्रों तथा प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में गुणवत्ता के साथ योजना का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में वर्ष 2022 के माह सितम्बर के राशन दूकानों में बचत स्टॅाक का राशन कठोरता से वसूली करने के सख्त निर्देश दिए है। कलेक्टर ने संबंधित एसडीएम को विशेष जिम्मेदारी देते हुए बचत स्टॉक का भौतिक सत्यापन करने के लिए कहा है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ  संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर  निर्भय साहू, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर  आरबी देवांगन, हर्षलता वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर महोबे ने जिले के आदिवासी बोडला, पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा परिवारों के आर्थिक,समाजिक, शैक्षणिक विकास के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्यन की समीक्षा की। कलेक्टर ने इस योजना के तहत सभी बैगा परिवारों के लिए राशन कार्ड,आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड बना कर इस योजना से जोडने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने समाजिक सुरक्षा की दृष्टि से सभी परिवारों को प्रधानमंत्री जनधन बीमा,जीवन ज्योति बीमा योजना के जोडने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्रत्येक बैगा व्यक्तियों को आयुष्मान योजना से जोड़ने के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के अतिरिक्त जिले में निवासरत सभी नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अभियान चलाकर प्रतिदिन 5हजार नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने बैठक में कस्टम मिलिंग चावल जमा करने में और गति बढ़ाने के निर्देश दिए है। बैठक में जिले के राईसमिलवार उनके द्वारा कस्टम मिलिंग के लिए किए गए धान के उठाव की मात्रा और उनके द्वारा जमा किए जा रहे चावल की मात्रा की गहनता से समीक्षा की। कलेक्टर ने कस्टम मिलिंग का चावच जमा करने में रूचि नहीं दिखाने पर मिलर्स तथा संबंधित विभाग के अधिकारी के कड़ी नाराजगी जताई।

कलेक्टर ने कस्टम मिलिंग का चावल जमा करने की गति बढ़ाने के निर्देश दिए है, तथा संबंधित राईस मिलों को निरीक्षण कर कस्टंम मिलिंग के लिए किए गए धान का उठाव का भौतिक सत्यापन करने तथा कस्टम मिलिंग में रूचि नहीं दिखाने वाले संबंधितस प्रतिष्ठानों का बैंक डिपॉजिट जमा करने की कार्यवाही के लिए संख्त निर्देश दिए है। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री जनदर्शन, माननीय मंत्रियों के क्षेत्र भ्रमण तथा कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से आमजनों से मिले आवेदनों को गंभीरता तथा पूरी संवेदनशिलता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए है।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page