कबीरधामछत्तीसगढ़

Kabirdham न्यूज़ : हरेली तिहार के अवसर पर ज़िले में हुआ वृहद वृक्षारोपण

एक वृक्ष मेरी मां के नाम अभियान से जुड़कर हरेली तिहार में आवास योजना के लाभर्थियों ने किया वृक्षारोपण

UNITED NEWS OF ASIA. कवर्धा। छत्तीसगढ़ के पहले पारंपरिक हरेली तिहार के अवसर पर “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत कबीरधाम जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतो में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत आवास हितग्राहियों के आवास में वृहद वृक्षारोपण किया गया। घर-घर वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में आवास लाभार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए पौधे की देखरेख कर इसे बड़ा करने का संकल्प लिया।

 

इस संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार जिले के वनांचल क्षेत्र से लेकर मैदानी क्षेत्र तक विभिन्न ग्राम पंचायतो में निर्मित प्रधानमंत्री आवास में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जनपद पंचायत बोड़ला के ग्राम पंचायत ढोलबज्जा में किया गया जहां पर स्वीकृत प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान जनमन योजना अंतर्गत लाभार्थियों को आवास स्वीकृति आदेश पत्र का वितरण कर शुभकामनाएं देते हुए किस्त की राशि जारी की गई।

हरेली तिहार के अवसर पर जिले के 500 हितग्राहियो को प्रथम, दुतीय, तृतीय एवं अंतिम किस्त सहित कुल 1 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान उनके व्यक्तिगत बैंक खातों में जारी किया गया। आवास पूर्ण करने वाले हितग्राहियों को श्रीफल भेंट कर सम्मानित करते हुए नए आवास निर्माण एवं गृह प्रवेश के लिए शुभकामनाएं दी गई। इस दौरान अलग-अलग आवासों एवं ग्राम पंचायतो में 14500 से अधिक फलदार एवं छायादार पौधों का वृक्षारोपण किया गया।

कलेक्टर कबीरधाम जनमेजय महोबे ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पहले पारंपरिक हरेली तिहार के शुभ अवसर पर जिले के आवास लाभार्थियों के साथ मिलकर वृक्षारोपण करने की योजना बनाई गई थी जिससे कि इस वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण किया जा सके। इसी क्रम में आज वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आवास लाभार्थियों के साथ मिलकर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि आवास योजना के लाभार्थियों के आवासो में एक वृक्ष मेरी मां के नाम अभियान के तहत हरेली तिहार के शुभ अवसर पर वृक्षारोपण कराया गया है। इस अभियान में प्रधानमंत्री आवास के सामने वृक्षारोपण लाभार्थियों द्वारा करते हुए वृक्ष के देख रेख करने का संकल्प लिया गया। इस तरह हजारों की तादाद में विभिन्न ग्राम पंचायतो में पौधारोपण सफलतापूर्वक किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं जिला व जनपद के अधिकारी कर्मचारियों के साथ ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page