लेटेस्ट न्यूज़

पटना में साइबर फ्रॉड : आर्मी ऑफिसर बने ना की बना दी हजामत, लगा दिया हजारों की लिमिट, पढ़ें पूरी खबर

पटना। आपने अब तक एटीएम के पिन कोड की वजह से आए ऑनलाइन ठगी की कहानियां सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ठगी की कहानी सुनाने जा रहे हैं जिससे आप चौंक जाएंगे। साइबर ऑफिसर बनकर साइबर ठगों ने एक सैलून ऑपरेटर का हजामत बना लिया। हाइलाइटरे के सैलून में उन लोगों ने हेयर ड्रेसिंग, फेशियल और अन्य ग्रूमिंग तो नहीं लगाया, अलबत्ता रुपए की ठगी कर ली। मूल रूप से स्प्ररा वॉल के निवासी महात्मा गांधी नगर की कांटी बिल्डिंग रोड में ‘मातेश्वरी सैलून’ अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। अब थाने में चक्कर आ रहे हैं।

सैलून के मालिक अरविंद कुमार बताते हैं कि 15 अप्रैल की सुबह 09 बजे उन्हें एक नंबर से कॉल आयेगा. कॉल करने वाले ने इन सेवाओं के रेट आदि के बारे में पैक्स लिए। उसके बाद शाम 03 बजकर 49 मिनट पर उन्हें फिर +919735449869 नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को एक बड़े आर्मी ऑफिसर को बताया और अपने 35 सील्स के हेयर, फेशियल और अन्य ग्रूमिंग के बारे में बताया। उसने वीडियो कॉल भी किया और अरविंद को एडवांस के रूप में कुछ राशि के लिए प्रस्ताव दिया। एडवांस पेमेंट के एवज में तथाकथित आर्मी ऑफिसर ने करार भी मांगा। अरविंद कुमार ने एक तरह से एक पूरे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए हम भर दिया. फिर इसके बाद साइबर ठगों ने उन्हें फोन पे उन्हें क्रेडिट कार्ड कोड दिया और उन्हें पिन के रूप में 4212 नंबर देने को कहा. असल में 4212 पिन नहीं बल्कि राशि थी, जिसे अंकित करते ही अरविंद कुमार के फायदों से 4212 कट गए।

ऑनलाइन दर्ज की शिकायत
मातेश्वरी सैलून के संचालक अरविंद कुमार कहते हैं कि साइबर ठगी की घटना की शिकायत के लिए वे सर्वप्रथम अगमकुंआथाने में गए थे। वहां से पुलिस ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने को कहा। इसके बाद उन्होंने अपने साथ ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर दर्ज करवा दी। अरविंद का कहना है कि उन्होंने 4200 रुपए किसी से किराए के लिए कर्ज के रूप में लिए थे। अरविंद के माने तो उन्हें पैसे लौटने की उम्मीद बहुत कम है, पर उनके माध्यम से अगर लोग सचेत होते हैं और भविष्य में ऑनलाइन फ्रॉड को बचाते हैं, तो इसी बात से वे संतोष कर लेंगे।

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज न्यूज, सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज वेबसाइट News18 हिंदी|

पहले प्रकाशित : 19 अप्रैल, 2023, 21:59 IST

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page