लेटेस्ट न्यूज़

काले चने के उबले हुए पानी का कैसे करें इस्तेमाल, जानिए काले चने के छिलके से बचने के पानी को कैसे इस्तेमाल करें

हर सुबह खाली पेट काले चने को सबसे हेल्दी माना जाता है। काले चने से कुछ भी बनाने के लिए उसे सबसे पहले पानी में दबोच लिया जाता है और आधार बना लिया जाता है। इसके खोल के बाद पानी बच जाता है जिसे कई लोग फेंक देते हैं, लेकिन उस पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत अधिक लाभकारी होते हैं। इस पानी को स्टिकर का मतलब है बहुत सारे तत्वों को फेंक देना। तो इस पानी को दोबारा इस्तेमाल करने के 5 हेल्दी तरीके (How to use kala chana उबला हुआ पानी) जानिए।


काले चने प्रोटीन का पावरहाउस भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन और मिनिरल भी होते हैं जो इसे सभी पक्षों से और पोषक तत्वों का भरपूर स्रोत बनाते हैं। तो आज आप विवरण देते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप काले चने से बचे हुए पानी को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मेच्योर स्किन केयर रूटीन : बढ़ती उम्र में भी रहें बिंदास, मेच्योर स्किन की देखभाल में आएंगे ये 5 टिप्स

सबसे पहले जानते हैं काले तने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

काला चने फाइबर से भरपूर होता है और इसका ग्लाइसेमिक जुड़ाव कम होता है। यह स्थिर कोलेस्ट्रॉल जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल होता है उसका लेवल भी कम हो जाता है। इसलिए आपको अपने आहार में काले चने को शामिल करना चाहिए, लेकिन अतिरिक्त करने से बचें।

रक्त शर्करा को नियमित करता है

काले चने में कार्ब्स धीरे-धीरे पचते हैं और घुलनशील फाइबर रक्त में शर्करा के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं। काला चने का लो ग्लाइसेमिक आकाशगंगा 28 है, यह रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि उत्पन्न होती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है।


काला चने फाइबर से भरपूर होता है और इसका ग्लाइसेमिक जुड़ाव कम होता है।

आयरन से भरपूर

काले चने से पीड़ित लोगो के लिए इसे उपनेकर और भुनकर अपने आहार में बेशक शामिल करें। यह शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए प्रवेश द्वार के स्तर में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वजन को कम करता है

काले चने फाइबर से भरपूर होते हैं जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं। काले चने से खून में धीरे-धीरे शूगर रिलीज होती है। काले चने प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं जो वजन कम करने में काफी मदद करते हैं।

बचे हुए पानी को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए हमने बात की डायटिशियन शिखा कुमारी से, शिखा कुमारी क्लिनिकल डायटिशियन और वेट लॉस विशेषज्ञ हैं। (डायटिशियन_शिखा_कुमारी)

ये भी पढ़ें- सफेद ही नहीं, काले तिल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, काले तिल की चिक्की रेसिपी पर ध्यान दें

अब जानिए कैसे काले चने से बचे पानी का इस्तेमाल करें

काले चना बनाने के बाद पानी के तत्वों की संभावना होती है और खाना पकाने में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसलिए इसे देखने की जगह इसे नीचे दिए गए हेल्दी तरीकों से इस्तेमाल करें।


1 ग्रेवी या सूप बेस के तौर पर इस्तेमाल करें

बचे हुए पानी को आप ग्रेवी या सूप के बेस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पानी पहले से ही पोषक तत्वों से भरपूर है और व्यंजनों में एक शानदार स्वाद जोड़ सकता है। स्वादिष्ठ और अनाज ग्रेवी या सूप बनाने के लिए आप भरपूर, मांस या अपनी पसंद की कोई भी अन्य सामग्री इसमें शामिल कर सकते हैं।

2 चपाती या रोटी के लिए आटे को गूंदने में इस्तेमाल करें

काले चने को खोलने के दौरान उसके प्रेटिन और आयरन की एक बहुत बड़ी मात्रा इस पानी में शामिल हो जाती है। आप बचे हुए पानी के रूप में पोषक तत्वों का उपयोग चपाती या रोटी के आटे में कर सकते हैं। यह पानी न केवल एक अलग स्वाद में काम करेगा, बल्कि रोटियों को और अनाज भी देगा।

आप चावल या पुलाव को पकाने के लिए इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

3 चावल या पुलाव बनाएं

काले चने से बचे पानी को इस्तेमाल करने का यह सबसे आसान और तेज तरीका है। आप चावल या पुलाव को पकाने के लिए इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चावल पानी या पुलाव को एक अलग रंग और स्वाद देगा। साथ ही आपको काले चने के पोषक तत्व मिलेंगे। पुलाव को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें अलग-अलग सेवनकर्ता भी डाल सकते हैं।


4 अनुमान लगाएं

बचे हुए पानी को आप कल्पना में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पानी के तत्वों से भरपूर होता है और झलकियों को एक अलग स्वाद देता है। स्वादिष्ट और ठीक दिखने के लिए आप इसे सर्दियों, झुर्रियों और अन्य सामग्री के साथ तैयार करें।

5 दाल का सूप

बचे हुए पानी का इस्तेमाल आप दाल पकाने के लिए कर सकते हैं। दाल को और ज्यादा अनाज बनाऊंगा। स्वादिष्ट और अनाज का सूप बनाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां और मसाले का एड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- विश्व इडली दिवस : वजन कम नहीं, आपकी गट और हार्ट ही हेल्थ के लिए भी लाभ है इडली, जानिए इसकी रेसिपी

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page