लेटेस्ट न्यूज़

फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स – Tech News hindi

ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में लगातार बदलाव हो रहे हैं और फेसबुक के बजाय युवा इंस्टाग्राम ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और चाहते हैं कि आपके अकाउंट पर ढेर सारे फॉलोअर्स हों तो कुछ खास बातों का ध्यान रखा जा सकता है। ध्यान रहे, इंस्टाग्राम से जुड़ी इन ट्रिक्स और जरूरी चीजों को अकाउंट पर लागू करने के लिए आपको एक रुपये का भी भुगतान नहीं करना होगा और फॉलोअर्स तेजी से बढ़ेंगे।

अपने अकाउंट को ऑप्टिमाइज करें
सबसे पहले अपना अकाउंट अकाउंट प्रोफाइल फोटो, बायो या बायो लिंक जैसी जानकारी करें। फैंसी फॉन्ट और संग्रहों का उपयोग करने के बजाय कम शब्दों में अपने बारे में बताने का प्रयास करें और उपयोगकर्ता भी ऐसा प्राप्त करें, जो खोज करना आसान हो। अपने अकाउंट अकाउंट को अन्य सोशल प्रोफाइल से लिंक किया जा सकता है, जिससे बाकियों को पता चल सकता है कि आपका अकाउंट अकाउंट ऑथेंटिक है। इसके अलावा मौजूदा सोशल प्लेटफॉर्म पर भी इंस्टाग्राम को लिंक करें, जहां से आपके दोस्त इंस्टाग्राम फॉलोअर्स में बदलाव करें।

तय समय पर पोस्ट रहें
अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो फोटोज-वीडियोज सामग्री समय-समय पर एक जैसी बारीकियों के साथ पोस्ट करना जरूरी है। ऐसा ना हो कि कभी आप एक साथ पोस्ट शेयर कर दें और लंबे समय तक अकाउंट से कुछ शेयर ही ना करें। आप खुद तय कर लें कि कब या कितने वजन पर आप सामग्री शेयर करेंगे। इस तरह के मौजूदा फॉलोअर्स को आपका खाता अस्पष्ट में दिखता है और नए उपयोगकर्ताओं को रिकमेंडेशंस में आपका अकाउंट फॉलो करने का सुझाव दिया जाता है। इसके लिए आप इंस्टाग्राम पोस्ट पहले से शेड्यूल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेना अब हुआ आसान, ऐसे करें अप्लाई

फेक/बॉट फॉलोअर्स कभी ना निकटता
ऐसी ढेर वेबसाइट्स और अकाउंट अकाउंट्स हैं, जो चंद रुपयों में हजारों फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करते हैं, उनकी नौकरी कभी नहीं लें। इन तरीकों से फॉलोअर्स तो बढ़ सकते हैं लेकिन पोस्ट पर इंजिंगमेंट नहीं आता। ब्लॉगर का ब्लॉग पता लगता है कि आपके ज्यादातर फॉलोअर्स सक्रिय नहीं हैं और नकली हैं। ऐसी स्थिति में वैध या वास्तविक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ने की संभावना कम हो जाती है और नए उपयोगकर्ताओं को आपका अकाउंट रिकमेंड नहीं किया जाता। कम ऑजेनिक फॉलोअर-बेस बरस, हजारों फेक फॉलोअर्स होने से कहीं बेहतर हैं।

पोस्ट में ढेरों फालतू शटर्स ना गड़गड़ाहट
इंस्टाग्राम पर हैशटैग की मदद से पोस्ट सर्च या डिस्कवर किए जा सकते हैं। हालांकि, अक्सर उपयोगकर्ता लालच में ऐसे दावे करते हैं, दावे से कोई वास्ता नहीं होता है। ऐसी स्थिति में नुकसान उठाना पड़ता है। बेहतर होगा कि आप यह समझते हुए चमकें कि आपकी सामग्री (फोटो या रील वीडियो) किसके बारे में है। आप अन्य प्रभावकारी टैग भी फॉलो कर सकते हैं। यही बात इंस्टाग्राम रील्स पर लागू होती है और आप ट्विटर पर ऑडियो पर रील बना सकते हैं। ऐसे में इसी के माध्यम से वही ऑडियंस अकाउंट खाता है, जो आपकी सामग्री में समा रहा है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम वीडियोज झट से डाउनलोड करें, किसी वेबसाइट की जरूरत नहीं है

फटाफट फॉलोअर्स बढ़ेंगे यह ट्रिक
सबसे पहले तय करें कि आपका अकाउंट किस बारे में है और उस टॉपिक से सामग्री को आप लगातार पोस्ट कर सकते हैं या नहीं। इसके बाद टॉपिक से अन्य सामग्री देखें और टेक्स्टिंग हैशटैग की लिस्ट बनाएं। इन हैशटैग के साथ सामग्री शेयर करते रहें या फिर शेड्यूल करें। जहां संभव हो सके, अपना अकाउंट अकाउंट अकाउंट शेयर करें। एक सामग्री पोस्ट करने के बजाय फोटोज, रील वीडियोज और स्टोरीज सभी शेयर करते रहें। इस तरह इंस्टाग्राम आपके अकाउंट अकाउंट को कैटेगराइज करेगा और नए यूजर्स को रिकमेंडेशंस में आपका अकाउंट दिखाई देगा। यह ट्रिक फ्रेनिक फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद करती है। इतनी करने के बाद गांभीर्य रखें और लगातार सामग्री शेयर करना जरूरी है।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page