लेटेस्ट न्यूज़

वजन कम करने के लिए डाइट में इसबगोल को कैसे शामिल करें – इन 4 तरीकों से इसबगोल से करें वजन कम।

डायसाइजेशन के लिए अधिक प्रयोग में आने वाला इसबगोल का भूसी वजन भी कम करने में भरता है। कई लोगों को ऐसा करते हुए भी आपने देखा होगा, क्योंकि इसमें वेट लॉस मौजूद हैं। आज के दौर में हर कोई फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। इसके लिए लोग डाइटिंग के साथ अन्य घरेलू नुस्खों को आजमा रहे हैं। और तो और वेट लॉस करने के लिए भी ले रहे हैं। साथ ही सुबह-सुबह जिम में बैठकर खा रहे हैं। इतना सब करने के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आज आपको नई विधि बताई जा रही है। इसे पढ़ें आज कर देखें। वजन कम करने वालों को अब किसी भी बात की चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट सक्सेना वजन का अनुभव मामूली तरीके से बता रहे हैं।


यह भी पढ़ें स्वाद ही नहीं स्टेक, त्वचा में निखार भी ला सकते हैं हींग और शहद, जानने का तरीका

जानिए क्या है इसबगोल

इसबगोल प्लांटागो ओवाटा नाम के परमाणु के ऊपर लगे हुए श्वेत पदार्थों को कहा जाता है। इसमें 70 प्रतिशत घुलने वाला फाइबर और 30 प्रतिशत घुलने वाला फाइबर मौजूद होता है। इन दोनों कारणों से आपकी सेहत की कई समस्याओं का समाधान बन सकता है। अकसर इसबगोल का प्रयोग जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है

वजन कम करने के लिए घरेलू नुस्खों में भी इसे आजमा सकते हैं। चित्र एक्सपोजर

इसके बारे में क्या कहते हैं आहार विशेषज्ञ

डेयरी डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट अनुभव सक्सेना के दावे वजन कम करने के लिए जरूरी है कम कैलोरी लेना साथ ही हेल्दी फूड का सेवन करना। इसके साथ ही हर रोज एक्सरसाइज और कसरत करना भी जरूरी होता है। अनुभव कहते हैं कि वे अपना वजन जल्दी और हेल्दी तरीके से कम करना है तो इसबगोल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपका वजन भी कम होगा और पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होगी।

इसबगोल में पाए जाने वाले विकिरण तत्व

अनुभववादी हैं कि इसबगोल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह हमारे शरीर में लैक्सेटिव के तौर पर काम करता है। इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शून्य होती है। इसका सेवन कोई भी नहीं कर सकता। वैसे तो इसका सेवन मुंहासे, मोटापा, पेचिस, कब्ज, नींबू, डायरिया की वजह से किया जाता है। इसका प्रयोग उपचार के तौर पर एलोपैथी के साथ आयुर्वेदिक में भी किया जाता है। वजन कम करने के लिए यह प्रयोग उत्तम है।


यहां जानिए वजन कम करने के लिए इसबगोल का इस्तेमाल कैसे करें

1 इसबगोल की छाछ बना कर पिएं

वजन कम करने के लिए इसबगोल की भूसी अधिक लाभ है। छाछ तो वैसे भी पेट के लिए लाभकारी है, लेकिन इसबगोल की छाछ वजन कम करने में अपकी मदद कर सकता है। इसके लिए थोड़ा सा पुदीना लेना होगा और इसे पीस कर एक गिलास छांव में इसबगोल की भूसी मिलाएंगे। इससे पेट साफ करने में मदद मिलेगी साथ ही लंग्स की सफाई भी हो जाएगी। अनुभव कर रहे हैं
छाछ में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है। इसके प्रयोग से मेटाबोलिज्म भी सही होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

2 जूस के साथ सेवन करें

इसबगोल की भूसी का सेवन जूस के साथ भी किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास जूस में दो से तीन चम्मच इसबगोल का भूसी मिला कर पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से भूसी जूस में फूल जाएगा और इसके बाद आप इसे पी सकते हैं। इसके अलावा आप गुनगुना पानी के साथ भी पी सकते हैं।

3 दूध मिलाकर पिएं

सुबह के समय दूध में इसबगोल की भूसी दो से तीन चम्मच पीने से वजन कम होता है साथ ही सेक्सपाव भी बढ़ता है। इसबागोल को जब दूध के साथ लिया जाता है तो कोशिश कर रहे हैं कि दूध गुनगुना हो। यह जल्दी और बेहतर देखने को मिलता है।


दही 2
दही का प्रयोग इसबगोल के साथ करने से स्वास्थ्य को लाभ होता है। चित्र: संपर्क शेयर

4 दही के साथ इसबगोल के फायदे

दही के साथ इसबगोल का सेवन करने से पेट को आराम मिलता है। जिसे भूख कम लगती है वह इसका सेवन कर सकता है साथ ही ऐसे आप अधिक भोजन से भी बचते हैं। दस्त को रोकने के लिए आप इसबगोल के साथ दही का सेवन कर सकते हैं, इसके सेवन से डायरिया की समस्या में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें आपकी भी आंखें अकसर लाल रहती हैं, इसका कारण और घरेलू उपचार

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page