लेटेस्ट न्यूज़

हिमाचल प्रदेश सरकार के आबकारी विभाग जीएसटी संग्रह में 4 हजार करोड़ की वृद्धि हुई वर्तमान वित्तीय वर्ष एएनएन

हिमाचल प्रदेश समाचार: हिमाचल प्रदेश कर एवं आबकारी विभाग (आबकारी विभाग) ने दिसंबर, 2022 में वस्तु एवं सेवा कर संग्रहित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में दिसंबर 2022 तक 4 हजार 052 करोड़ रुपये का जी.एस.टी. संचयन (GST Collection) किया गया है, जो पिछले वित्त वर्ष की पुण्य अवधि के 3,172 करोड़ रुपये की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक है। यह वृद्धि योगदानकर्ताओं में कर अदायगी संबंध संबद्धता में सुधार और विभाग द्वारा किए गए विभिन्न जंपिंग एवं नीतिगत प्रयासों के साथ प्रवर्तन प्रणाली की प्रतिबद्धता से संभव हो पाई है।

विशेष अभियान में 10 लाख ई-वे बिल विज्ञापन
हिमाचल प्रदेश (हिमाचल प्रदेश सरकार) के राज्य प्रवक्ता ने कहा कि विभाग रिटर्न फाइलिंग में लगातार सुधार, रिटर्न की तंग खींचतान, ओवरलैप को समय पर पूरा करना और प्रवर्तन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर रहा है। विभाग ने वर्तमान वित्त वर्ष में अपने रोड चेकिंग अभियान में 10 लाख ई-वे बिल प्रमाणित किए हैं। उन्होंने बताया कि स्वैच्छिक संस्था में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और हाट टैक्स कार्यक्रम के तहत समयबद्ध रूप से संबद्ध मुद्दों को दूर किया जा रहा है। विभाग टैक्स अधिकारियों के ज्ञान में वृद्धि और क्षमता निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। पिछले नौ महीने के दौरान 450 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

देश के संकलन में भी वृद्धि हुई है
केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि रजिस्टरों के कुल संग्रह ने 10 महीने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। यह लगातार 10वां महीना है, जब राजस्व 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो रहा है। नवंबर में कलेक्शन करीब 1.46 लाख करोड़ रुपये था। दिसंबर के दौरान कुल सकल संग्रह 1,49,507 करोड़ रुपये हुआ है। इसमें सीजीएसटी 26,711 करोड़ रुपये और एसजीएसटी 33,357 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 78,434 करोड़ रुपये है। पिछले साल इसी अवधि में संग्रह 1.30 लाख करोड़ रुपये रहा था।

कौन हैं आईएएस प्रबोध सक्सेना जो हिमाचल के लिए बनाए गए मुख्य सचिव हैं? जानें- यहां

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page