लेटेस्ट न्यूज़

यहां आपकी नींद के लिए 4 सबसे खराब खाद्य पदार्थ हैं।- आपकी नींद के लिए सबसे खराब हैं ये 4 तरह के आहार।

इस खबर को सुनिए

खाना जो आपके जीवन का निर्माण करता है आपको जीवित रहने में मदद करता है। एक ऐसा भोजन है जिससे आप अपने जीवन में कोई भी व्यायाम करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए एक स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ भोजन की भी बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप स्वस्थ रहते हैं तो केवल खाना ही नहीं आपको कुछ भी खाना नहीं होता है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या खाना है और कब खाना है।

ऐसा कहा जाता है कि सुबह अच्छे से नाशता करें, दोपहर में थोड़ा कम स्कोर करें और रात में ठीक न के बराबर स्कोर करें। रात का खाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यही तय करता है कि आपकी नींद सही हो। आप क्या खाते और कब खाते हैं यह आपकी नींद की रूपरेखा पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है। यही कारण है कि पोषण उन खाद्य पदार्थों से परहेज की सलाह देते हैं जो आपकी नींद चक्र को मान सकते हैं। इसलिए, अगली बार अपने खाने की योजना बनाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप इन पदार्थों को छोड़ दें।

ये भी पढ़ें- एंडोमेट्रियोसिस जागरूकता माह : यहां हैं पीरियड के दौरान होने वाले 5 गंभीर कैंसर, जिनके लिए डॉक्टर से नुकसान जरूरी है

जब आप ठीक से नहीं मिलते हैं, तब उसकी आंखों पर भी असर पड़ता है। चित्र: एक्सपोजर

खाना आपकी नींद को कैसे प्रभावित करता है

आप किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे हैं उसका आपके पाचन, आंत के स्वास्थ्य, शरीर के वजन और नींद पर अलग प्रभाव पड़ता है। रात का खाना सोने से पहले 8 घंटे का व्रत होता है, इसलिए इस दिन सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक होता है। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर के भोजन को पचता है।

इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो आसानी से पचने योग्य हों और जिससे एसिड रिफ्लक्स, पेट में दर्द, बेचैनी या सूजन न हो और आपकी नींद में खलल न पड़े। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि ऐसे भोजन पदार्थों से परहेज करें जो आपको रात भर सहन करते हैं।

अच्छी नींद में बाधा बनते हैं ये 4 तरह के फूड्स

1 उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ

डाइटिंग और न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट शीनम नारंग बताती हैं कि यदि आप वजन के हिसाब से सोच रहे हैं तो रात के खाने में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है। क्योंकि उच्च वसा वाले पदार्थों के चयापचय और पचाने में अधिक समय लगता है। यह शरीर में वसा को दर्शाती है जिससे वजन बढ़ता है। उच्च वसा वाले भोजन से बेचैनी और सूजन हो सकती है, जिससे नींद प्रभावित होती है।

ये भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर : इन 5 तरीकों से त्वचा के लिए टमाटर का इस्तेमाल, तो मिलेगा कुदरती निखार

2 मीठा खाने से बचें

रात के खाने में खाने के बारे में न सोचे ऐसा हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप रात के खाने में ज्यादा शक्कर और शपथयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो ये आपके रक्त शर्करा के स्तर में तुरंत वृद्धि हो सकती है और लाइनअप नामांकन हो सकता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक हो सकते हैं।

सोटे समय कॉफी एन पाईन
तत्पश्चात् खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं लेकिन उन्हें रात में भोजन में भोजन में बिल्कुल भी अच्छी योजना नहीं है। चित्र : उजागर करें

3 खाने से बचें

रात में खाना खाने से आपके मुंह को स्वाद मिल जाता है और आपका मन भी तृप्त हो जाता है। लेकिन ये खाना आपके पेट के लिए खतरनाक हो सकता है। रात में खाना खाने से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

4 तल्लीन खाद्य पदार्थ

तत्पश्चात् खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं लेकिन उन्हें रात में भोजन में भोजन में बिल्कुल भी अच्छी योजना नहीं है। तले हुए भोजन कोट पचाने में काफी समय लगता है। जिसके कारण बेचैनी, सूजन और एसिड रिफ्लक्स हो सकते हैं। इसलिए रात में जंक फूड के सेवन से बचें ताकि आपकी नींद खराब न हो।

ये भी पढ़ें- World Sleep Day 2023 : डिप्रेशन, एंजाइटी और हाइपरटेंशन की वजह से कहीं नींद की कमी तो नहीं? जानकार बता रहे हैं जोखिम

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page