लेटेस्ट न्यूज़

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले हवन और पूजा-पाठ l नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले हवन और पूजा होगी, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया खुलासा, पूरा कार्यक्रम

छवि स्रोत: फ़ाइल
नया सन्द भवन

नई दिल्ली: 28 मई रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन होगा। नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। लेकिन खुलने से पहले रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की पूजा होगी। इसी के साथ उद्घाटन कार्यक्रम की अधिकृत शुरुआत होगी। इस कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि करीब सात बजे नए भवन के बाहर संसद परिसर में हवन होगा जहां शैव संप्रदाय के महायाजक अधिकृत राजदंड ‘सेंगोल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे। सेंगोल के नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के पद का गठन किया जाएगा।

दोपहर में शुरू होगा मुख्य कार्यक्रम

नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार अपराह्न प्रधानमंत्री, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य की उपस्थिति में होने की संभावना है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति शिवराज पाटिल, कांग्रेस एवं निर्वाचित निकाय के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। लेकिन सात विरोधी दलों ने उद्घाटन का बहिष्कार करने की घोषणा की है, जबकि रविवार के कार्यक्रम में 25 दल शामिल हैं जिनमें एक राज के 18 घटक और गैर-राजग दल शामिल हैं।

नया संसद भवन, संसद भवन, नरेंद्र मोदी

छवि स्रोत: फ़ाइल

नया सन्द भवन

आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने संसद भवन का डिजाइन तैयार किया है

राजधानी दिल्ली के मध्य और देश के सबसे अधिक भू-भाग में बनी संसद भवन की नई इमारत का डिजाइन गुजरात के आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने तैयार किया है। इससे पहले बिमल गुजरात हाई कोर्ट, आईआईएम नोएडा, आईआईटी जोधपुर जैसी इमारतों का डिजाइन तैयार कर चुके हैं। इसके साथ उन्होंने मनसाडा में साबरमती रिवरफ्रंट जैसे प्रोजेक्ट को भी डिजाइन किया है। उनकी कंपनी एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग और कार्य प्राइवेट लिमिटेड ने गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के लिए कई अहम अटका पर काम किया है।

नवीनतम भारत समाचार

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page