लेटेस्ट न्यूज़

मानव शरीर पर लहसुन के हानिकारक प्रभाव, मानव शरीर पर लहसुन के खतरनाक प्रभाव

इस खबर को सुनिए

इसमें कोई दोराय नहीं कि लहसुन एक ऐसा पावरफुल इंग्रीडिएंट है, जो खाने में स्वाद और सुगंध दोनों को मिलाता है। इससे हार्ट और ब्लड फ्लो नियमित बना रहता है। मगर फायदों के साथ लहसुन के रोजाना के फैसलों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की परेशानी का सबब भी बन सकता है। सूप, चटनी, चटनी, वेज, नॉनवेज रेसिपीज़ और परांठे, इन सब में इस्तेमाल होने वाला लहसुन कई बीमारियों का कारण साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह लहसुन का अधिक सेवन नुकसानदायक (लहसुन के हानिकारक प्रभाव) साबित हो सकता है।

1. एसिडिटी के कारण

जायद लहसुन इनटेक से टाइपोसोफेगल रिफ्लक्स रोग यानी जीई राइट्स की संभावना बढ़ रही है। इस बीमारी में आपके पेट में बनने वाला एसिड सोफेगस से वापस पेट में लौट जाता है। ऐसी स्थिति में आपको घबराहट और मन में घबराहट की शिकायत हो सकती है

जुलाई 2005 में अमेरिकन फैमिली फिजिशियन में एक आर्टिक्ल के होश से खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से विशेष रूप से पाचन तंत्र में जलन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा कच्चे लहसुन खाने से उल्टी और पेट दर्द की शिकायत रहती है।

लहसुन के फायदे
सूखी खांसी से बनी रहने वाली चीजों में लहसुन होता है। चित्र:शटरस्टॉक

2. सीधे मुंह से लेने पर

यदि आप कच्चा लहसुन साइड्स हैं, तो बैड ब्रेथ, सीने में जलन, एसिडिटी और डायरिया जैसे खतरे आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी खाद्य पदार्थ में सभी इंग्रेडिएंट्स के ज्यादा मात्रा में लहसमन प्रयोग कर रहे हैं, तो इससे ब्लीडिंग और एलर्जी का खतरा बना रहता है।

3. चेहरे पर बैठने से बचें

वेब मेड के अनुसार अगर आप लहसुन को चेहरे पर सीधे लागू करते हैं, तो इससे आपके चेहरे पर इंरीटेशन का खतरा बना रहता है। इसे चेहरे पर लगाने से रैशेज की समस्या बनी रहती है।

4. रैशेज का कारण

लहसुन का लंबे समय तक सेवन करने से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। लहसुन में मौजूद कुछ एंजाइम जलन पैदा कर सकते हैं।

लहसुन के साथ इन चीजों को खाने से बचें

लहसुन के साथ अदरक, लौंग, हल्दी, मीठी मिर्च, चिनार और विलो सहित कई औषधीय पौधों का सेवन करने से बचें।

लेहसुन के नुक्सान
लहसुन का लंबे समय तक सेवन करने से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। चित्र: एक्सपोजर

5. लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

लीब्रेट के अनुसार लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पोषक तत्व थोक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड भी होता है। इसके अलावा इसमें आयोडीन, क्लोरीन, सल्फर और एलिसिन जैसे धब्बे भी पाए जाते हैं।

लहसुन का इस्तेमाल खाने में बहुत कम करना चाहिए। हालांकि इसकी हर कली में लो कैलोरी, प्रोटीन, प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें मौजूद एंजाइम्स और यूनिक कंपाउंड स्वास्थ्य पर असर कर रहे हैं। लहसुन की हर कली में पाए जाने वाले तत्व

कैलोरी : 4
प्रोटीन: 0 ग्राम
वसा: 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 1 ग्राम
फाइबर: 0 ग्राम

लहसुन का सेवन करें

रोजाना कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के होश से सुबह खाली पेट लहसुन खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप सिर्फ 1 से 2 काजल ही बना सकते हैं। इससे ज्यादा लहसुन इनटेक आपकी सेहत को खराब करने का काम कर सकता है। अगर आपको किसी प्रकार की सूजन या जलन महसूस होने लगी है। ऐसे में तुरंत प्रभाव से लहसुन का सेवन बंद कर दें और डॉक्टरी सलाह लें।

ये भी पढ़ें- मेयोनीज का एक स्वस्थ विकल्प हंग कर्ड है, जानकार बताते हैं इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page