लेटेस्ट न्यूज़

हैप्पी बर्थडे गोविंदा: कभी बने ‘राजा बाबू’ तो कभी ‘आंटी नंबर 1, तीनों खान को अकेले टक्कर देते हैं’

मुंबई: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता गोविंदा आज यानी 21 दिसंबर को अपना 59वां जन्मदिन मान रहे हैं। अपनी गजब की नृत्य प्रतिभा और अपनी शानदार कॉमेडी के लिए गोविंदा उस दौर में प्रशंसकों के जंगलों पर राज करते थे। अपने अभिनय करियर में उन्होंने कई ऐसी कॉमेडी फिल्में दी थीं जो आज भी फैंस के जहां में बसी हुई हैं। उनके कुछ किरदार जो उन्होंने ‘कुली नंबर 1’ हो या ‘हद कर दिए आपने’ जैसे कई फिल्मों में निभाए हैं, उन्हें आज भी देखकर आप हंसे बिना रह नहीं पाएंगे।

80 और 90 के दशक में गोविंदा जिस फिल्म में नजर आते थे वो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हो जाती थी। फिल्म में उनके दिखने मात्र से लोग सिंक में खिंचे चले आएं। उस दौर में अकेले गोविंदा ऐसे अभिनेता थे जो तीनों खानों को टक्कर दे रहे थे। उस दौर की फिल्मों में जो जादू गोविंदा कर सकते थे, वो फिल्म इंडस्ट्री का कोई दूसरा सितारा नहीं कर सकता था। फिर भी वो शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान और अक्ष कुमार ही क्यों ना हो।

फिल्मी सफर चल रहा है
बात अगर गोविंदा के सामने यात्रा की करती है, तो उस चक्कर में गोविंद के सामने हर सितारा चमकता हुआ दिखाई देता है। गोविंदा का सफर भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रहा। उन्होंने स्ट्रगल के दौर को भी देखा था तो बॉलीवुड की अपार सफलता को भी देखा। 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में जन्मे गोविंदा ने अपने काम से लोगों को अपना मुरीद बना रखा था। आज भले ही वह फिल्मों से दूर हैं। लेकिन टीवी पर वह किसी ना किसी शो में नजर आ जाते हैं।

शाहरुख का नाम शेखर राधा कृष्ण’ तो क्या बदल जाता है, इस सवाल पर शाहरुख का जवाब जीत रहा है दिल

एक्टिंग के साथ डांस में माहिर थे
एक वो समय भी था जब गोविंदा 21 साल के थे और कोई उन्हें नहीं जानता था। लेकिन एक वो समय भी आया जब 22 साल की उम्र में गोविंदा 50 फिल्में साइन कर चुके थे। अपनी फीचर यात्रा में गोविंदा ने 165 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उनके शानदार चरित्रों के लिए उन्हें कई बार सटीक से भी सम्मानित किया गया। इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग के साथ-साथ वह अपने डांसिंग टैलेंट को लेकर भी मशहूर हैं। अपने अभिनय सफर में उन्होंने कई ऐसे गाने किए जिनमें उनका गजब का डांसिंग टैलेंट नजर आया।

एक से बढ़कर एक हिट फिल्में
गोविंदा ने अपनी यात्रा में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। उनके करियर की कई ऐसी फिल्में रही हैं जो यादगार बन गईं। इनमें ‘राजा बाबू’, ‘कुली नंबर 1’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘बड़े मिया छोटे मिया’, ‘हीरो नंबर 1’, ‘साजन चले सुसुराल’, ‘दुलारा’, ‘शोला और शबनम’, ‘दूल्हे राजा’ , ‘हसीना मान जाएगा’ जैसी कई और फिल्में हैं जिनमें गोविंदा ऐसे किरदार निभाएंगे जो आज भी लोगों के जहान में बसे हैं। उनकी ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। उस वक्त थिएटर में लोगों की भीड़ देखकर पता चला कि गोविंदा की फिल्म शुरू हो गई है।

बता दें कि गोविंदा के पिता अरुण कुमार आहूजा भी एक मशहूर कलाकार थे। उन्होंने भी 30-40 फिल्मों में काम किया था। वहीं गोविंदा की मां निर्मल देवी शास्त्रीय श्रृंखलाएं थीं, उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए थे। गोविंदा ने वाणिज्य में ग्रेजुएशन की है। एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले उन्होंने कई जगह नौकरी की तलाश की। 80 के दशक में गोविंदा एल्विन नाम की एक कंपनी का विज्ञापन मिला और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 1986 में गोविंदा ने अपनी पहली फिल्म ‘इलजाम’ की और वह सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए।

टैग: मनोरंजन समाचार।, गोविंदा

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page