लेटेस्ट न्यूज़

गोड्डा न्यूज: ईसीएल के राजमहल परियोजना में जमीन के सवालों पर हिंसक झड़पें, हवाई हमले से कई जवान घायल

रिपोर्ट – गौरव कुमार झा

गोड्डा।पिछले तीन दिनों से गोड्डा के ललमटिया क्षेत्र के अंतर्गत तालझारी और बसडीहा के कुछ इलाके जंग का मैदान बने हुए हैं और क्षेत्र में धारा 144 लागू है। इलाके को पुलिस छावनी में छानबीन कर दिया गया है। यहां दो दिनों से ग्रामीण व सुरक्षा बल आमने- सामने थे। दरअसल, प्रशासन ने बुधवार को ईसीएल के द्वारा पूर्व में किए गए जमीन पर कब्जा कर लिया था। जिसका ग्रामीण लाठी-डंडे, भाले, तीर, धनुष, राशि, कछिया आदि के साथ विरोध कर रहे थे। हालांकि करीब 30 घंटे के संघर्ष के बाद कल दोपहर बाद ग्रामीण झोपड़ी के पीछे और ईसीएल द्वारा अधिग्रहित कर जमीन पर कब्जा कर लिया गया। ज़ोन हंगामे को देखते हुए शुक्रवार को भी इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की फिर से शुरुआत हुई है।

पहले दिन बुधवार को ईसीएल प्रबंधन और प्रशासन की ओर से स्पष्टीकरण-बुजाने की कोशिश की गई। लेकिन वे माने नहीं। उसके बाद कल प्रशासन ने बल का प्रयोग कर ज़मीन का सीमांकन कर दिया। इस दौरान पुलिस ने लाठी चार्ज किया, आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन का प्रयोग किया।

पुलिस के लाठीचार्ज का दावा किया हिंसक विरोध किया
पुलिस के आरोप पर लाठी के विरोध में भी लाठी-डंडे व तीर धनुष चलाए। जिसमें दोनों तरफ से घायल हुए हैं। पथरगामा इंस्पेक्टर मुकेश कुमार पांडे के हाथों में तीर लगे हैं। वहीं सब-इंस्पेक्टर अभिषेक के तौर पर गंभीर चोट आई है। इस दौरान आईआरबी के लिए भी कई सील्स को एरो का सामना करना पड़ा। बोरीजोर सीओ ने ललमटिया थाने में 18 लोगों के खिलाफ नामजद और 400 अज्ञात लोगों पर स्ट्रीम 144 के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।

ग्रामीण कर रहा है खनन का विरोध
नमक का कहना है कि यहां खनन चालू होने से उनका बसा उजड़ जाएगा। साथ ही खेती-बाड़ी भी प्रभावित होगी। ऐसे में उनका जीवन संकट में आ जाएगा। क्षेत्रीय लोगों को रहने-खाने में परेशानी होगी।

प्रभावित सिद्धांतों को पहले ही दिया जा चुका है
ईसीएल के महाप्रबंधक आरके महापात्रा ने कहा कि न्यूज 18 लोक को बताया गया है कि ईसीएल द्वारा अधिग्रहित किए गए जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। इसके लिए जामन का स्वामी कोठ दिया गया है। प्रति एकड़ 60 लाख रुपये व परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी गई है। फिर भी ग्रामीण सीमांकन का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां खनन होगा वहां से 700 मीटर की दूरी पर आबादी है। खनन से लोगों को कोई परेशानी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि कुल 325 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। 125 एकड़ जमीन का कर्ज चुकाया गया है।

टैग: गोड्डा न्यूज, झारखंड न्यूज

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page