लेटेस्ट न्यूज़

जॉर्ज सोरोस पार्ट IV | जॉर्ज सोरोस ने पीएम मोदी पर क्या सवाल उठाए, भारत ने ऐसा दिया जवाब

प्रभासाक्षी

सोरोस ने कहा, अडाणी समूह पर स्टॉक में धोखाधड़ी का आरोप है और उनके साझेदारों के शेयर ताश के पत्ते की तरह आ गए। मोदी इस विषय पर चुप हैं, लेकिन उन्हें विदेशी लोग और संसद में सवालों का जवाब देना होगा।

अरबपति समाजसेवी जॉर्ज सोरोस का मानना ​​है कि गौतम अडाणी के व्यावसायिक साम्राज्य में जेपी-पुथल सरकार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पकड़ कमजोर हो सकती है। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में एक सहभागी सोरोस ने कहा कि मोदी अडाणी समूह के झूठे दावों और संसद के सवालों का जवाब देना होगा। सोरोस ने अपने भाषण में कहा कि अडाणी समूह में प्रतिनिधि-पुथल देश में एक डेमोक्रेटिक रिवाइवल का द्वार खुल सकता है। उनका लगभग 42 मिनट का भाषण विस्मयादिबोधक परिवर्तन, रूस-यूक्रेन युद्ध, अमेरिका की समस्या, तुर्की आपदा और चीन की विफलताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि मोदी और कारोबार जगत के महत्वपूर्ण हस्ती अडाणी के करीबी सहयोगी हैं और उनके हित आपस में जुड़े हुए हैं। सोरोस ने कहा, अडाणी समूह पर स्टॉक में धोखाधड़ी का आरोप है और उनके साझेदारों के शेयर ताश के पत्ते की तरह आ गए। मोदी इस विषय पर चुप हैं, लेकिन उन्हें विदेशी लोग और संसद में सवालों का जवाब देना होगा। हालांकि, उन्होंने अपने अन्योन्याश्रित समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया। उन्होंने कहा, इससे भारत की केंद्र सरकार पर मोदी का दबदबा काफी कमजोर हो जाएगा और अनिवार्य रूप से सुधारों को आगे बढ़ाने का दरवाजा खुल जाएगा। सोरोस ने कहा, मैं अनाड़ी हो सकता हूं, लेकिन मुझे भारत में एक लोकतांत्रिक पुनरुत्थान की उम्मीद नजर आ रही है।

भारत का जवाब

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जॉर्ज सोरोस मामले में अपनी कड़ी और बड़ी प्रतिक्रिया दी है। जयशंकर ने स्पष्ट कहा कि सोरोस ने पिछले दिनों पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि वे भारत जैसे डेमोक्रेटिक देश के नेता हैं। लेकिन खुद डेमोक्रेटिक नहीं है। वो मुस्लिमों के साथ हिंसा और अन्याय कर तेजी से बड़े नेता बन गए हैं। उन्होंने कहा कि सोरोस के पसंद के व्यक्ति जीते तो लोकतंत्र ग्रेट है, वर्ना खराब है। जयशंकर ने कहा कि सोरोस पुराने विचार वाले व्यक्ति हैं और न्यूयॉर्क में वे अभी भी सोचते हैं कि उनके विचारों के अनुसार ही दुनिया चलती है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग अपने नैरेटिव के लिए अपना परिवर्तन का निवेश करते हैं। ऐसे लोग खतरनाक होते हैं। उन्होंने सोरोस को बुजुर्ग, अमीर, मतलबी और कहानियाँ बनाने में बताया।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page