लेटेस्ट न्यूज़

जॉर्ज सोरोस पार्ट II | 60 से ज्यादा देशों में सक्रिय है जॉर्ज सोरोस का फाउंडेशन, मां को आत्महत्या करने में मदद की पेशकश की

प्रभासाक्षी

ओपन सोयासटी फाउंडेशन जिसका नाम 1945 की ओपन सोसाइटी है और एनीमी नामक एक किताब से प्रेरित है। जिसका काम जीवंत और समावेशी लोकतंत्र बनाना और ऐसी सरकार अपने नागरिकों के प्रति जवाबदेह हो।

92 साल के व्यक्ति जॉर्ज सोरोस अमेरिका की प्रसिद्ध निवेश कंपनी सोरोस फंड एलएलसी के संस्थापक हैं। उनका कुल मूल्य 8.5 अरब अमेरिकी डॉलर है। यानी 70 हजार 418 करोड़ रुपये। जॉर्ज सोरोस की ताकतें उनका पैसा नहीं बल्कि उनका एनजीओ है, जिनकी मदद से वो पहले भी कई सारे देशों को अस्थिर कर देते हैं। कुछ वर्षों से जॉर्ज सोरोस के निशाने पर हमारा देश भारत है। हंगरी मूल के अमेरिकी सोरोस और समाजसेवी हैं। ओपन सोयासटी फाउंडेशन जिसका नाम 1945 की ओपन सोसाइटी है और एनीमी नामक एक किताब से प्रेरित है। जिसका काम जीवंत और समावेशी लोकतंत्र बनाना और ऐसी सरकार अपने नागरिकों के प्रति जवाबदेह हो।

मां को आत्महत्या करने में मदद की पेशकश की

फाउंडेशन का मुख्यालय न्यूयार्क में है और 60 से ज्यादा देश सक्रिय हैं। नास्तिक होने का दावा करने वाले जॉर्ज सोरोस खुद को दार्शनिक कहलाना पसंद करते हैं। वर्ष 1994 में सोरोस ने एक भाषण में बताया कि उन्होंने अपनी मां को आत्महत्या करने में मदद देने की पेशकश की थी, उनकी मां हेमलॉक सोसाइटी के सदस्य थे। सोरोस इज़राइली और अमेरिका के साथ ही विभिन्न विषयों पर विश्व के कुछ बड़े समाचार पत्र जैसे द टाइम, टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, न्यूयॉर्कर वजारह में लिखते हैं। फरवरी 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, सोरोस पास कुल 8 अरब डॉलर की संपत्ति है। उन्होंने अपनी समाजसेवी संस्था ओपन सोसाइटी फाउंडेशंस को 32 अरब डॉलर से ज्यादा का दान दिया है। जिसमें से 15 अरब डॉलर का वितरण 37 देशों में हुआ। सोरोस अमेरिका की राजनीतिक पार्टी डेमोक्रेट्स के बड़े दानदाताओं में से एक हैं।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page