लेटेस्ट न्यूज़

दार्जिलिंग में गोरखालैंड पक के लिए ताजा आंदोलन | दार्जिलिंग में सुलग रही है गोरखालैंड के लिए नए आंदोलन की आग

गोरखालैंड आंदोलन, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा, गोरखालैंड दार्जिलिंग- इंडिया टीवी हिंदी

छवि स्रोत: फ़ाइल
गोरखामुक्त जनि मोर्चा द्वारा बाजारों में बंद के दौरान पसरा सन्नाटा को बुलाया गया।

दार्जिलिंग/कोलकाता: गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) और हमरो सहित दार्जिलिंग हिल्स में गोरखालैंड के समर्थक संगठनों ने संकेत दिया है कि 2024 के 16वें चुनाव से पहले राज्य के अलग-अलग गुटों को लेकर दबाव बनाने के लिए एक नया आंदोलन शुरू किया जाएगा। जीजेएम प्रमुख और उनके पूर्व संरक्षक बिमल गुरुंग से हाथ मिलाने के लिए कांग्रेस (टीएमसी) बेरोजगार रहने वाले बेरोजगार तमांग ने कहा कि इस बार आंदोलन किसी दबाव में नहीं झुकेगा।

‘न कोई समझौता होगा, न हम दबाव में झुकेंगे’

जीजेएम और हमरो पार्टी ने पश्चिम बंगाल के सहयोग के प्रयासों के विरोध में राज्य विधानसभा में गुरुवार को इन नगरपालिकाओं में बंद का आह्वान किया था, लेकिन कक्षा -10 के बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर इसे वापस ले लिया। तमांग ने बताया, ‘आने वाले महीनों में हम बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू करेंगे, जो गोरखालैंड हासिल करने के बाद ही थमेगा। इस बार न कोई समझौता होगा, न हम दबाव में झुकेंगे। यह गोरखाओं की पहचान स्थापित करने की लड़ाई होगी।’

‘दार्जिलिंग के लोगों की आकांक्षाएं पूरी नहीं हुईं’
गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) के लिए 2011 में हुए समझौते से जीजेएम के बाहर निकलने के कुछ दिनों बाद यह घटनाएं सामने आईं। जीजेएम ने दावा किया कि दार्जिलिंग के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं किया गया। अलग-अलग राज्यों के लिए 2017 में हुए आंदोलन के 6 साल बाद व्यापक आंदोलन का आह्वान किया गया है। वर्ष 2017 में इन पर्वतीय क्षेत्रों में आंदोलन के दौरान 104 दिनों तक बंद रखा गया था।

‘हमने पहले से ही भूख हड़ताल शुरू कर दी है’
हमरो पार्टी के प्रमुख अजॉय एडवर्ड्स ने बताया, ‘इन पहाड़ी इलाकों के लोगों की महत्वाकांक्षाओं की परवाह किए बिना प्रस्ताव पारित करने के तरीके का हम विरोध करते हैं। परीक्षाओं के कारण बंद का आमंत्रण वापस ले लिया गया था, लेकिन, यह आगमन वाले दिनों में बड़े पैमाने पर जन आंदोलनों की शुरुआत है। हमने सबसे पहले ही भूख हड़ताल शुरू कर दी है।’ हाल के महीनों में दार्जिलिंग में एक नया राजनीतिक पुनर्गठन और एडवर्ड्स, गुरुंग और तमांग ने गोरखालैंड की मांग को जिंदा करने के लिए हाथ बढ़ाया है।

अपने मतभेदों को दूर करने के लिए मजबूर नेता
दार्जिलिंग में हाल के वर्षों में कई आंदोलन हुए हैं और राजनीतिक दलों ने लोगों को अलग कर दिया है गोरखालैंड राज्य देने और छठा शेड्यूल लागू करने का वादा किया है। इसके क्रियान्वयन से उन विशिष्टताओं को विशिष्टता प्राप्त होती है जहां उल्लेखनीय-बसे हुए हैं। भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) के प्रमुख और जीटीए के अध्यक्ष अनित थापा के टीएमसी सरकार के समर्थन सेर्जिलिंग में नंबर एक दा राजनीतिक ताकतों के रूप में उभरते हुए इस क्षेत्र के तीन प्रमुख नेताओं को अपने मतभेदों को करने के लिए मजबूर होना पड़ा ।

‘जीजेएम का अब इस पर्वतीय क्षेत्र में प्रभाव नहीं’
इस बीच, जीजेएमचीफ ने पर्वतीय क्षेत्रों के संभावित ‘स्थायी राजनीतिक समाधान’ के बी जे पी के महिला के समर्थन करते हुए बयान दिए गए हैं। एक राजनीतिक विश्लेषक और भारतीय गोरखा परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनीश तमांग ने कहा, ‘जीजेएम का वह प्रभाव अब इस पर्वतीय क्षेत्र में नहीं है जो पहले कभी नहीं था। हमरो पार्टी भी एक प्रमुख खिलाड़ी नहीं है। इस बारे में बोलना जल्दबाजी होगी कि क्या यह एक बड़े आंदोलन की शुरुआत है।’ हालांकि इस क्षेत्र को बंगाल से अलग करने की मांग एक सदी से अधिक पुरानी है, और आंदोलन को 1986 में गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट के नेता सुभाष घिससिंग ने आगे बढ़ाया। (भाषा)

https://www.youtube.com/watch?v=QrtfWNkzG-s

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page