छत्तीसगढ़रायपुरलेटेस्ट न्यूज़

CG : महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी : प्रधानमंत्री ने 70 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए 655 करोड़

UNITED NEWS OF ASIA. रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना की पहली किस्त रविवार को जारी हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली 70 लाख महिलाओं के खाते में कुल 655 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। पीएम मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने काशी से आज अपनी माताओं-बहनों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं।

आप सबके खाते में अब हर महीने बगैर परेशानी के पैसा आता रहेगा, ये मेरा भरोसा है छत्तीसगढ़ की बीजेपी की सरकार पर। मैं गारंटी देता हूं। जब माताएं-बहने सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता माताओं-बहनों का कल्याण है।

रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम समेत कई नेता मौजूद रहे।

बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया- मोदी

प्रधानमंत्री ने जय जोहार से संबोधन शुरू करते हुए कहा कि दो हफ्ते पहले मैंने छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंजन योजना को समर्पित करने का मौका मिला है।

योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से ज्यादा माता-बहनों को हर महीने 1 हजार महीना देने का वादा किया था। बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया है। बाबा विश्वनाथ भी आपको आशीर्वाद दे रहे हैं।

बाबा विश्वनाथ भी आपको आशीर्वाद दे रहे हैं

पीएम ने कहा कि आज योजना के तहत 655 करोड़ की पहली किस्त जारी की गई है। मैं स्क्रीन पर देख रहा हूं कि लाखों बहनों के दर्शन हो रहे हैं। इतनी बड़ी तादात में आप बहनों को एक साथ देखना, आपका आशीर्वाद मिलना मेरा सौभाग्य है। मुझे छत्तीसगढ़ में आपके बीच पहुंचना चाहिए था, लेकिन अलग-अलग कार्यक्रमों के कारण यूपी में हूं। बाबा विश्वनाथ की नगरी में हूं।

काशी नगरी से आप सबसे बात करने का अवसर मिला है। बाबा विश्वनाथ भी आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। महाशिवरात्रि के कारण 8 मार्च को कार्यक्रम संभव नहीं था। भोलेनाथ के आशीर्वाद से आपके खाते में 1 हजार रुपया पहुंच रहा है।

10 करोड़ महिलाओं का जीवन बदला

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दस सालों में स्वसहायता समूहों के जरिए 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं का जीवन बदल गया है। देश में एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गांव-गांव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई हैं। हम अब संकल्प कर चुके हैं कि देश की 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे।

महिलाओं को सरकार ड्रोन देगी और ट्रेनिंग भी

पीएम मोदी ने कहा कि नमो ड्रोन योजना के तहत महिलाओं को सरकार ड्रोन देगी और ट्रेनिंग भी। कल ही दिल्ली से इस योजना का शुभारंभ होगा। इसके तहत महिलाएं खेती की देखभाल करने के साथ ही आय भी बढ़ा सकेंगी। नमो ड्रोन दीदी क्या कमाल कर रही हैं। भविष्य में आपको भी योजना से जोड़ेंगे।

घर की महिलाएं स्वस्थ तो परिवार स्वस्थ

पीएम ने कहा कि परिवार समृद्ध तब होता है जब स्वस्थ होता है। परिवार स्वस्थ तभी होता है जब घर की महिलाएं स्वस्थ होती हैं। हमने मुफ्त टीकाकरण और गर्भ के समय पांच हजार रुपए देने की योजना बनाई। 5 लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा दी।

डबल इंजन की सरकार गारंटी पूरी करती रहेगी- मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने गारंटी दी थी कि हमारी सरकार 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदेंगे। मुझे गर्व है कि सरकार ने धान खरीद कर रिकॉर्ड भी बना दिया है। ये वादा हमने पूरा किया। कृषक उन्नति योजना शुरू हो चुकी है। इसके तहत इस साल खरीदे गए धान की अंतर राशि का भुगतान भी हम जल्दी करेंगे।

आगामी 5 सालों में जनकल्याण के इन कामों को निर्णायक ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें सभी माताओं-बहनों की भी भागीदारी होगी। छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार अपनी गारंटी पूरी करती रहेगी।

खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करेंगे

पीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी, उसे पूरा करने के लिए बीजेपी सरकार लगातार काम कर रही है। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के आवास का निर्माण करेंगे। विष्णुदेव साय सरकार बनने के बाद कैबिनेट बैठक लेकर अगले दिन ही काम शुरू कर दिया।

पहले चरण में 655 करोड़ रुपए ट्रांसफर

आवेदन अपलोड करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों के 68 हजार 836 से अधिक यूजर आईडी तैयार किए गए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। आवेदकों से ऑफलाइन आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया 5 से 20 फरवरी 2024 तक चली। 15 दिन में सभी 70 लाख आवेदन को पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड भी कर दिया गया।

पहले चरण में योजना के तहत 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को पहली किस्त मिली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page