लेटेस्ट न्यूज़

ऊंचे लोग तिरंगा फिल्म की शूटिंग के दौरान फिरोज खान नाना पाटेकर ने अभिनेता राजकुमार गौरव को चोट पहुंचाई

पुलिस की नौकरी छोड़ फिल्मी दुनिया में आए कुलभूषण पंडित, बॉलीवुड में राज कुमार के नाम से फैमस हुए। लोग अपने डॉयलॉग और टॉक करने की शैली को अपनाते हैं। लेकिन उन्हें भी जिन्होंने वास्तविक जीवन में देखा था, उनकी बातों की शैली पुलिसिया ही थी। वो दूसरे एक्टर्स का घमंड चूर करने में देर नहीं हुई थी। बॉलीवुड में जड़ा के सिर को देख वो तुरंत फटकार लगा देते थे, लेकिन दो कलाकार ऐसे भी थे, जो राज कुमार पर भारी पड़ गए थे।

आप अभिनेता मशहूर राज कुमार के बारे में तो बहुत सुना होगा कि वे अभिनेताओं की बेज्जती की है। लेकिन आप इस बात से वाकिफ हैं कि उनके गुरु ने बॉलीवुड के दो बड़े अभिनेताओं को चकनाचूर कर दिया था। दो अभिनेताओं को वो दोनों किस्से बेहद खास हैं। आप भी जानना चाहते हैं कि वो दो अभिनता कौन थे तो हम आपके कथन हैं। पहले अभिनेता फिरोज खान थे और दूसरे अभिनेता नाना पाटेकर थे।

फिरोज खान से क्या बोले थे राज कुमार
पहले किस्सा फिरोज खान के उद्धरण हैं। जो अपने अखड़ अंदाज के लिए मशहूर थे। बात उन दिनों की है, जब वह 1965 में अपनी फिल्म की रिकॉर्डिंग कर रहे थे। फिरोज इंडस्ट्री में तब नए-नए थे। इस फिल्म में राज कुमार और किशोर कुमार भी थे। पहले दिन की शूटिंग में राज कुमार की नजर फिरोज पर पड़ी। उन्होंने जमाने के लिए फिरोज को अपने पास बुलाया। राज कुमार गुरू से कहते हैं, ‘देखो ये तुम पहली फिल्म है, मैं भी इस फिल्म का हिस्सा हूं, परमपिता फिल्म को बहुत ध्यान देना होगा।’ उन्होंने आगे कैसे कहा कि मैं तुमको बीच में खुश होकर खुश हूं कि काम करना है।

फिरोज ने हैरान होकर राज कुमार को जवाब दिया था
राज कुमार अपनी बात पूरी तरह से नहीं कर सकते थे कि फिरोज काम में रुक गए। वे राज कुमार से मिलकर देखते हैं, आप मुझे समझा सकते हैं। आप अपना काम करेंगे और मैं अपना काम करूंगा। मुझे अपने तरीके से काम करना आता है।

मुझे राज कुमार ने कहा था, तुम्हें ये ठीक लगा
राज कुमार के ये उम्मीद नहीं थी कि कोई नया लड़का उन्हें ऐसा जवाब भी दे सकता है। तब उनके आस-पास के लोग डर गए। उन्हें लगा कि अब तो शायद ही ये फिल्म बने और बन भी जाएं तो फिरोज खान तो फिल्म से बाहर हो जाएं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अगले दिन राज साहब फिरोज के पास पहुंचे और उन्होंने कहा, मुझे तुम ये अकड़ अच्छी लगी। ये अकड़ ऐसे ही बनाए रखें।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के ‘अक्खड़’ एक्टर, 9 बड़ी फिल्मों में व्यस्त हो गए जलील! लिस्ट में दूसरा नाम बेहद चौंकाने वाला है

नाना पाटेकर को भी पसंद नहीं थे राज कुमार
अब राज कुमार का घमंड तोड़ने वाले दूसरे अभिनेता यानी नाना पाटेकर की. किस्सा फिल्म ‘तिरंगा’ के दौरान है। मेहुल कुमार फिल्म बने थे और राज कुमार को पहले ही साइन कर लिया था। अब भारी नाना पाटेकर को साइन करने की थी। लोगों ने मेहुल को कहा था कि नाना और राज कुमार के साथ वो ये फिल्म पूरी नहीं कर पाएंगे। मेहुल फिर भी नाना के पास पहुंचे और फिल्म के बारे में बात की। तब नाना को पता चला कि राज कुमार फिल्म में हैं। ये संख्या में उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया। मेहुल के लाख मनाने के बाद वो मान गए लेकिन उन्होंने एक शर्त रखी कि अगर राज कुमार ने कुछ कहा या दखलअंदाजी की तो वो बीच में फिल्म छोड़ देंगे।

जब नाना से दूरी बनाए रखना में ही समझी जाती है
नाना के फिल्म में होने की खबर अब राज साहब को भी हो गई थी। उन्होंने मेहुल से कहा, काम नाना को फिल्म में क्यों लिया वो तो बहुत जाहिल है। फिर राज ने पूछा क्या नाना ने उनके लिए कुछ कहा। इस पर मेहुल बोले- आप सेट पर न उन्हें कुछ बोलें और न उनके काम में दखलअंदाजी करें। इस पर राज कुमार बोले- आरे मैं क्यों उनके काम में टांग अड़ाने लगा। इसके बाद राज कुमार ने पूरी फिल्म में नाना से दूरी बनाए रखने में ही सब कुछ समझ लिया।

टैग: मनोरंजन विशेष, नाना पाटेकर

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page