लेटेस्ट न्यूज़

चिकने बालों के लिए अंजीर हेयर पैक,- एलर्जी बालों के लिए अंजीर हेयर पैक

इस खबर को सुनिए

स्वास्थ्य के साथ अंजीर बालों को नरिश करने का भी काम करता है। बालों के लिए सुपरफूड के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अंजीर विटामिन, स्टिकर्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर को कई खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर चेहरे पर बालों पर लागू कर सकते हैं (अंजीर के बाल फ़ायदे) । एलोवेरा, शहद, नींबू, ग्लिसरीन और कॉफी के साथ मिलकर हेयरफॉलिक्स को मैक्रो प्रदान करता है।


अंजीर के तेल से बालों के रोम रूखे हो जाते हैं। ये बालों के लिए एक अकाउंट हेयर माइश्चराइजर (नेचुरल हेयर मॉइस्चराइजर) के तौर पर काम करता है। इसकी मदद से फ्रीजी, रूखे और टूट रहे हैं बच्चों को नजर लग जाती है। इसे आप चाहें, तो कुछ छत बालों पर सीधे तौर पर लागू कर सकते हैं। अन्यथा किसी हेयर क्रीम (हेयर क्रीम) या सिरम के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

सबसे पहले जान लें अंगूर के फायदे

1. कोलेजन को बढ़ाने में लाभ

विटामिन सी हमारे बालों को तोड़ता है और रूखे होने से खाता है। विटामिनों से भरपूर अंगूर को पोषण प्रदान करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, ई और मैग्नीशियम बालों की सेहत का पूरा ख्याल रखते हैं।

अदरक बालों के लिए एक संबंधित हेयर माइश्चर क्रिएटर के तौर पर काम करता है। चित्र एडोब स्टॉक

2. सफेद बालों को कम करें

इसमें मौजूद कॉपर बालों पर होने वाले एजिंग प्रभाव को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा ये बालों को प्राकृतिक रंग प्रदान करने का काम करता है। बालों पर लगाने या खाने से शरीर में पोषक तत्वों की पूरी कमी होती है।
कैसे


3. हृदय को बढ़ाए

इसमें मौजूद विटामिन्स पोषक तत्वों के लिए लाभ साबित होते हैं। वहीं स्कैल्प को डैंड्रफ से भी मुक्त रखने का काम करता है। इसके अलावा रूखे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। ठीक है, अंजीर को पानी और हेयरपैक बालों के लिए एक दशक काम करते हैं। उनकी मदद से करोड़ों बेटियों का इलाज हो जाता है।

टमाटर के लिए इस तरह से बनाएं फिग हेयर पैक

1. अंजीर का तेल, दही और बेसन का पैक

बालों के लिए हेयर पैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच दही में समान मात्रा में बेसन डालें। अब इस मिश्रण में एक चम्मच चम्मच तेल मिला दें। इस मिश्रण को बाल धोने से पहले बालों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक हेयर में लगा रहने दें, फिर बालों को धो लें।

2. अंजीर का पानी और शहद

5 से 6 मिरगी को रातभर पानी में जाम करके रखें। सुबह भोजन करने के बाद उस पानी में एक चम्मच शहद मिला लें। अब इसे बालों में लगायें। इसे करीबन एक घण्टे तक बालों में रहने और फिर बालों को धो लें। इसे हर हफ्ते लगाने से दो मुंहे बालों की समस्या और टूट रहे बाल आपके कम होने लगते हैं।


अंजीर के तेल के फायदे
अंजीर में मौजूद विटामिन्स बालों के लिए लाभ होते हैं और स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाते हैं। चित्र एडोब स्टॉक

3. दही, शहद और अण्डे का पैक

इसे बनाने के लिए अंजीर को ब्लैण्ड कर लें। इसके बाद उसमें दही, शहद और अण्डे के पीले हिस्से को मिला दें। अब बालों को अलग कर लें और इन्हें बालों पर लागू करें करें। इसे लगाने के दो घंटे बाद बालों को धो दें। इससे बालों में मौजूद रूखापन होने लगता है। दरअसल, अण्डे में मौजूद प्रोटीन हमारे बालों को हेल्दी बनाता है।

4. एलोवेरा, अंजीर का तेल और नारियल का तेल

एलोवेरा जेल को कुछ बूंदों में अंजीर का तेल और कोकोनट के तेल के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं। इसे बालों पर 30 मिनट के लिए रहने दें और फिर बालों को नार्मल पानी से धो लें। आप हालांकि, बालों पर माइल्ड शैंपू कर सकते हैं। आप इसे एक हफ्ते में दो बार बालों पर लगा सकते हैं।

5. दही, शहद और गुलाब जल

अंजीर को रात में भर लेने के बाद उसे छील लें और ब्लैण्ड कर दें। उसके बाद शहद, शहद और गुलाब जल मिला। अब इस मिश्रण को एक पत्रक के स्वरूप में कम कर सकते हैं। उसके बाद दोनों हाथों के संबंध से स्कैल्प पर धुंधला हो गया। इसे बालों पर लगाने के बाद 30 मिनट तक यूं ही रहने दें। बालों को धोने के बाद माइल्ड शैंपू लगाएं। इससे बाल हेल्दी और क्लीयर बन जाएंगे।


ये भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में वेट कंट्रोल करने और मूड अच्छा रखने का सटीक तरीका है करोड़ों, जानिए इसके लिए कुछ आसान टिप्स

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page